यादगार वेकेशन के लिए स्मार्ट होटल ट्रिक्स (10 Smart Hotel Hacks)

होटल तो कोई भी बुक कर सकता है, लेकिन बजट के अंदर शानदार होटल बुक करना हर किसी के बस की बात नहीं होती. हम आपको कुछ ऐसे सीक्रेट्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप होटल स्टे व ट्रिप को शानदार व यादगार बना सकती हैं.

यादगार वेकेशन के लिए स्मार्ट होटल ट्रिक्स

मैप पर डिस्टेंस चेक करें
बहुत-से होटल्स ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दर्शनीय स्थलों व अन्य आकर्षणों से होटल की वास्विक दूरी कम करके बताते हैं. अगर आपके पास समय की कमी है और आप शहर से बहुत दूर नहीं रुकना चाहते तो होटल बुक करने से पहले गूगल मैप देखकर सही दूरी को अंदाज़ा लगा लें.

होटल में फोन करें
अगर आप किसी होटल में पहली बार ठहर रहे हैं तो ट्रैवल साइट्स के माध्यम से बुक करने के बजाय होटल में डायरेक्ट फोन करके रेट्स चेक करें और अपने बजट के हिसाब से उनसे बातचीत करें. थोड़ा स्मार्टली बात करके आप अच्छी डील प्राप्त कर सकते हैं. यह आइडिया छोटे व मध्यम श्रेणी के होटल्स के लिए बहुत कारगर होता है.

पैकेज डील से बचें
ग्राहकों को लुभाने के लिए अक्सर होटल्स थीम्ड पैकेज डील्स ऑफर करते हैं, जो सुनने में तो बहुत अच्छा लगता है, लेकिन अक्सर उतने काम का नहीं निकलता. इन पैकेज डील्स में अक्सर ऐसी चीज़ें या जगहें शामिल होती हैं, जो आपके काम की नहीं होतीं और इनके रेट्स भी सामान्य से ज़्यादा होते हैं. अतः ऐसे डील्स से बचें.

मिनी बार के लिए पैसे न दें
होटल के कमरे में मौजूद मिनी बार के रेट्स को लेकर अक्सर विवाद रहता है, लेकिन इनके रेट्स अक्सर मिस कैल्कुलेट किए जाते हैं. इसलिए होटल का फाइनल बिल अच्छी तरह से देखें और अगर आपको कुछ ऐसे चार्जेज़ दिखें जो सही नहीं हैं तो होटलवालों से उसके बारे में पूछें. अक्सर लोग अनजाने में फ्री चीज़ों के पैसे भी भर देते हैं.

ख़ास मौकों के बारे में होटलवालों को जानकारी दें
हममें से कई लोग जन्मदिन, एनिवर्सिरी या ख़ास मौके सेलिब्रेट करने के लिए ट्रिप प्लान करते हैं. अगर ऐसी बात है तो रूम बुक करते समय या ट्रिप के एक हफ्ते पहले होटल स्टाफ को इसकी जानकारी दें. अक्सर होटल वाले ख़ास मौकों के लिए कुछ स्पेशल प्लान करते हैं. आप इसका फ़ायदा उठा सकती हैं.

स्टाफ से अच्छे से पेश आएं
अगर व्यवहार अच्छा हो तो बहुत-से काम आसानी से निकल जाता है. इसलिए होटल के कर्मचारियों से अच्छी तरी़के से पेश आएं. चेकइन करते समय फ्रंट डेस्क के क्लर्क से उसका हालचाल पूछ लें. कमरे की सफाई करने आए क्लीनिंग स्टाफ से नर्मी से पेश आएं. अगर आप उनका ख़्याल रखेंगे तो वे भी आपके स्टे को यादगार बनाने की पूरी कोशिश करेंगे.

पार्किंग के बारे में पहले ही पूछ लें
अगर आप अपनी गाड़ी से यात्रा कर रहे हैं तो होटल में फोन करके पहले ही जानकारी ले लें कि उनके यहां फ्री पार्किग की व्यवस्था है या नहीं, क्योंकि आजकल बड़े शहरों में पार्किंग के बहुत हाई चार्जेज़ होते हैं. संभव हो तो फ्री पार्किंग वाला होटल चुनें.

ये भी पढ़ेंः ऐतिहासिक स्थलों की एक झलक

कॉर्नर का रूम लें
होटल में चेकइन करते समय उनसे पूछें कि कॉर्नर रूम उपलब्ध है या नहीं. कोने के कमरे सामान्यतः थोड़े बड़े होते हैं और बीच वाले कमरें को तुलना में थोड़े शांत भी होते हैं.

ईयरप्लग्स रखना न भूलें
यात्रा के दौरान शोर-शराबा को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे लेकर घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है. पैकिंग करते समय अच्छी क्वॉलिटी का ईयरप्लग साथ ले जाना न भूलें, ताकि ज़रूरत होने पर आप उनका इस्तेमाल कर सकें.

ये भी आज़माएं
अगर ट्रिप के दौरान आप बूट पॉलिश नहीं कैरी कर रहे हैं और आपको जूतों को पॉलिश करना है तो होटल द्वारा दिए गए बॉडी लोशन को जूतों पर लगाकर जूतों को रगड़ दें. जूते चमकने लगेंगे. इसी तरह सेविंग क्रीम की तरह हेयर कंडिशनर की मदद से भी सेव कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंःसस्ती फ्लाइट टिकट बुक करने के 10 ट्रिक्स

 

 

 

 

.