10 स्मार्ट माइक्रोवेव कुकिंग आइडियाज़ (10 Smart Microwave Cooking Ideas)

Microwave Cooking Ideas

माइक्रोवेव में आसानी से हेल्दी खाना बनाया जा सकता है, लेकिन इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है.

Microwave Cooking
1. अगर आप माइक्रोवेव में सब्ज़ियां पका रही हैं, तो सब्ज़ियों को समान आकार में काटें. अगर आप कुछ टुकड़े बड़े और कुछ छोटे काटती हैं, तो छोटे टुकड़े जल्दी पक जाएंगे और बड़े टुकड़े कच्चे रह जाएंगे.

2. अगर मिक्स वेजीटेबल्स बना रही हैं, तो नरम सब्ज़ियों (हरी मटर, मशरूम, शिमला मिर्च आदि) को बीच में रखें और सख़्त सब्ज़ियों (गाजर, फूलगोभी, ब्रोकोली आदि) को किनारे पर रखें, ताकि सभी सब्ज़ियां समान रूप से पक जाएं.

3. माइक्रोवेव में कभी भी एक के ऊपर एक चीज़ें रखकर न पकाएं.

Microwave Cooking Ideas
4 बड़े साइज़ के आलू को माइक्रोवेव में डालने से पहले उसमें छेद कर लें. इसी तरह फूलगोभी जैसी सब्ज़ियां पकाते समय उन्हें बीच-बीच में पलटते रहें, ताकि वो चारों तरफ़ से पक जाएं.

Microwave Cooking Ideas
5. ऑमलेट को मीडियम हीट पर पकाएं, हाई हीट पर पकाने से उसके किनारे सख़्त हो जाते हैं.

और भी पढ़ें: सैंडविच को हेल्दी बनाने के 10 टिप्स (10 Ways To Make Your Sandwich Healthier)

Microwave Cooking Tips
6. माइक्रोवेव में टेस्टी नट्स बनाना हो तो नट्स को कांच की प्लेट पर फैलाकर उस पर नमक या अन्य मसाले छिड़कें और अवन में 3-4 मिनट के लिए बेक करें. नट्स में थोड़ा-सा मक्खन मिक्स करके बेक करने पर भी वो क्रिस्पी और टेस्टी बनते हैं.

Microwave Cooking Ideas
7. पॉपकॉर्न बनाने के लिए माइक्रो-सेफ डिश (कांच के बर्तन) में एक मुट्ठी पॉपकॉर्न डालकर ढंक दें और हाई हीट पर 5 मिनट के लिए बेक करें.

8. माइक्रोवेव में करी बनाने के लिए माइक्रो-सेफ डिश में 1 टेबलस्पून तेल और 1 टेबलस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर 4 मिनट तक (अधिक तापमान पर) पकाएं. फिर कटे हुए टमाटर, स्वादानुसार अन्य मसाले, नमक और पानी डालकर फिर से 4 मिनट तक (अधिक तापमान पर) पकाएं.

Microwave Cooking Foods
9. कस्टर्ड बनाने के लिए 1 कप दूध में 2 टेबलस्पून शक्कर और 1 टेबलस्पून कस्टर्ड पाउडर मिलाकर अवन में 2 मिनट के लिए (हाई मोड पर) पकाएं. इसे 1 मिनट के अंतराल पर मिक्स भी करती रहें.

Microwave Cooking Ideas

10. चिकन स्टॉक बनाने के लिए दो चिकन के टुकड़े, 1 प्याज़, 1 बारीक़ कटा आलू, स्वादानुसार मिर्च पाउडर और 2 कप पानी डालकर अवन में 60 डिग्री पर 14 मिनट के लिए पकाएं.

और भी पढ़ें: 8 कुकिंग ट्रिक्स जो आपके परिवार को रखेंगे हेल्दी (8 Cooking Tips To Keep Your Family Fit & Healthy)