10 साल पहले शाहरुख खान ने कर दी ...

10 साल पहले शाहरुख खान ने कर दी थी भविष्यवाणी, बॉलीवुड फिल्में देखना बंद कर देंगे लोग (10 Years Ago Shahrukh Khan Had Predicted, People Will Stop Watching Bollywood Movies)

पिछले लंबे समय से बॉलीवुड इंडस्ट्री को लोगों की आलोचनाओं का शिकार होना पड़ रहा है. तो वहीं किंग खान के नाम से प्रसिद्ध शाहरुख खान भी पिछले लंबे टाइम से फिल्मों से गायब से हैं. आखिरी बार साल 2018 में वो फिल्म ‘जीरो’ में नजर आए थे, जो उनके करियर की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक रही है. हालांकि काफी पहले से ही शाहरुख खान फिल्मों में नए नए एक्सपेरिमेंट करते रहे हैं और इसलिए करीब 10 साल पहले ही उन्होंने ‘रा.वन’ जैसी फिल्म बनाई भी थी. भले ही उनकी ये फिल्म कमाई के मामले में ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन उस फिल्म में इस्तेमाल किए गए वीएफएक्स और स्पेशल इफेक्ट्स बॉलीवुड के लिए उस समय के हिसाब से काफी अलग थे. उन वीएफएक्स और स्पेशल इफेक्ट्स को आज के समय में इस्तेमाल किया जा रहा है.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

शाहरुख खान ने की थी हिंदी फिल्मों के बुरे दौर की बात – ‘रा.वन’ के बाद शाहरुख खान ने अपनी फिल्म ‘फैन’ और ‘जीरो’ में भी वीएफएक्स का इस्तेमाल किया था. आज के समय में जिस तरह से लोग बॉलीवुड फिल्मों से अपना मन उचटने की बात कर रहे हैं, इस बात की भविष्यवाणी किंग खान ने आज से करीब 10 साल पहले ही कर दी थी. ये बात साल 2011 की है जब प्रीति जिंटा के साथ एक इंटरव्यू के दौरान शाहरुख खान ने पहले ही इस बात का अंदाजा लगा लिया था कि बॉलीवुड का बुरा दौर आएगा और हिंदी फिल्मों से लोगों का इंटरेस्ट कम हो जाएगा.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

उस इंटरव्यू के दौरान शाहरुख खान ने कहा था कि, “इंडस्ट्री ने मुझे बहुत कुछ दिया है. मुझे लगता है कि जब मेरा करियर खत्म हो तब मैं विलन बनने, हिरोइन से रोमांस करने और डांस करने के अलावा भी कुछ छाप छोड़कर जाऊं. मैंने ये सब अपने लिए किया था लेकिन मैं चाहता हूं कि लोग पीछे देखें और मुझे याद करते हुए हिंदी फिल्मों में वीएफएक्स के लिए मुझे याद करें. मैं इंडस्ट्री में कुछ ऐसा छोड़कर जाना चाहता हूं जो फिल्मों से आगे हो और हमारी फिल्मों को पूरी दुनिया के सामने ले जाए. मैं तकनीक को कंट्रोल कर सकता हूं और इसलिए मैंने ‘रा.वन’ बनाई थी.”

ये भी पढ़ें: सिद्धार्थ मल्होत्रा को इस चीज से लगता है सबसे ज्यादा डर (Sidharth Malhotra Is Most Afraid Of This Thing)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

शाहरुख ने फिल्ममेकर्स पर मारा था ताना – इसके अलावा उस इंटरव्यू के दौरान किंग खान ने इंडस्ट्री के दिग्गज फिल्ममेकर्स पर भी कॉमेंट किया था. उन्होंने बात करते हुए आगे कहा था कि, “मैं बॉलीवुड में कुछ सबसे बड़े फिल्ममेकर्स का दोस्त हूं लेकिन वे सब बेहद मूर्ख हैं. वे केवल रोमांटिक फिल्में बनाना चाहते हैं लेकिन मैं इससे आगे जाकर दुनिया पर राज करना चाहता हूं. चलिए ऐसी फिल्में बनाएं जिन्हें लंदन या अमेरिका में भारतीय लोग दुनिया के सामने गर्व से बताएं कि ये फिल्में भारत में बनी है और उतनी ही अच्छी है जितनी स्पाइडर मैन.”

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

‘लोग देखना बंद कर देंगे हमारी फिल्में’- शाहरुख खान ने बात करते हुए आगे कहा कि अगर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री आगे नहीं बढे़गी तो लोगों की दिलचस्पी इससे हट जाएगी. उन्होंने कहा था, “हमें लार्जर दैन लाइफ सिनेमा की तरफ बढ़ना चाहिए क्योंकि अगर हमने ऐसा नहीं किया तो आने वाली यंग जेनरेशन हमारी फिल्में देखना बंद कर देगी. वे इंटरनेशनल फिल्में देखने लगेंगे. मुझे लगता है कि उन्हें हमारे सुपरहिरोज मिलें. हमारी पौराणिक कहानियों में बताने के लिए बहुत अच्छी कहानियां हैं.”

ये भी पढ़ें: सलमान खान से लेकर आलिया भट्ट तक, समाज की इस तरह से मदद करते हैं बॉलीवुड के ये 8 सेलेब्स (From Salman Khan To Alia Bhatt, These 8 Bollywood Celebs Help The Society In This Way)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

सच साबित हुई शाहरुख खान की भविष्यवाणी – शाहरुख खान ने ये सारी बातें उन दिनों में की थी जब इंटरनेट पर स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नहीं थे. लोग सिर्फ थियेटरों के जरिये ही इंटरनेशनल फिल्में देख पा रहे थे. उस दौर में शाहरुख ने उस तरह के फिल्मों की बात की थी जैसी फिल्में आज के समय में लोग देखना पसंद कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: इस सुपरस्टार को ओटीट पर नहीं देखना चाहते वरुण धवन, नाम जानकर दंग रह जाएंगे आप (Varun Dhawan Does Not Want To See This Superstar On OTT, You Will Be Stunned To Know The Name)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

वहीं अगर शाहरुख खान के वर्क फ्रंट की बात करें तो आने वाले समय में वो फिल्म ‘पठान’ में जल्द ही नजर आने वाले हैं. इस फिल्म में उनके साथ जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण नजर आएंगी. इसके अलावा वो राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘डंकी’ भी कर रहे हैं. इस फिल्म में उनके साथ तापसी पन्नु नजर आने वाली हैं. तो वहीं साउथ के मशहूर डायरेक्टर एटली के साथ वो फिल्म ‘जवान’ भी कर रहे हैं. इस फिल्म में उनके साथ नयनतारा नजर आएंगी.

×