15 बेडरूम डेकोर रूल्स (15 Bedroom Decor Rules)

Bedroom Decor Tips
बेडरूम (Bedroom) में आप बेहद निजी पल बिताते हैं, इसलिए अपना बेडरूम उसी तरह सजाएं जैसा आप उसे देखना चाहते हैं. बेडरूम का डेकोर (Bedroom Decor) ऐसा होना चाहिए कि बेडरूम में आते ही सुकून महसूस हो. बेडरूम को सजाने के बेसिक रूल्स क्या हैं? आइए, हम आपको बताते हैं.

कैसा हो बेडरूम का कैसा हो बेडरूम का कलर कॉम्बिनेशन?

Bedroom Decor Ideas

1. बेडरूम के लिए अमूमन पिंक, पीच, स्काई ब्लू जैसे सॉफ्ट कलर्स का इस्तेमाल किया जाता है. यदि आपको डार्क कलर्स पसंद हैं, तो आप रेड, पर्पल जैसे बोल्ड कलर्स का प्रयोग भी कर सकती हैं.

2. बेडरूम की दीवारों के लिए यदि आप रेड कलर का इस्तेमाल कर रही हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि बेडरूम की स़िर्फ एक दीवार को ही रेड कलर से पेंट कराएं. बाकी कमरे को रेड कलर की एक्सेसरीज़, जैसे- बेडशीट, कर्टन, पिलो कवर आदि से सजाएं.

Bedroom Decor

3. बेडरूम की एक दीवार पर टेक्सचर्ड पेंटिंग करवाकर भी आप उसे न्यू लुक दे सकती हैं.

4. यदि आप अपने बेडरूम को फ्लोरल थीम देना चाहती हैं, तो बेडरूम की दीवारें प्लेन ही रखें या फिर एक दीवार को फ्लोरल वॉल पेपर से सजाएं. फ्लोरल थीम को कंप्लीट करने के लिए आप फ्लोरल प्रिंट वाला बेडशीट, कर्टन, पिलो कवर आदि चुन सकती हैं.

बेडरूम डेकोर आइडियाज़

5. लिविंग रूम की तरह ही बेडरूम के लिए भी बेडशीट, कर्टन, पिलो कवर आदि का चुनाव बेडरूम के डेकोर के हिसाब से ही चुनें.

6. ख़ास मौ़के के लिए आप सिल्क, सैटिन आदि फैब्रिकवाले बेडशीट, कर्टन, पिलो आदि का प्रयोग कर सकती हैं.

और भी पढ़ें: इन 10 तरीक़ों सेे सजाएं अपने किचन एरिया को (10 Ways To Decorate Your Kitchen Couture)

7. ख़ास मौ़के पर आप अपने बेडरूम को ताज़े फूलों से भी सजा सकती हैं.

8. बेडरूम में आप सुकून के पल बिताते हैं, इसलिए यहां की लाइटिंग अरेंजमेंट बहुत सूदिंग होनी चाहिए.

Home Decor Tips

9. आजकल बा़जार में एंटीक, स्टेनलेस स्टील, कॉपर आदि फिनिशवाले लैंप्स अलग-अलग रंग व डिज़ाइन्स में उपलब्ध हैं. आप अपनी पसंद व बेडरूम के इंटीरियर से मैच करता हुआ लैंप चुनकर बेडरूम का माहौल रोमांटिक बनाएं.

10.  आजकल ट्रेंडी व डेकोरेटिव लाइट्सवाले सीलिंग फैन की मांग तेज़ी से बढ़ रही है. आप बेडरूम सजाने के लिए इनका इस्तेमाल कर सकती हैं.प बेडरूम की एक दीवार पर कपल अपनी ढेर सारी फोटोग्राफ्स सजा सकते हैं. ऐसा करने से आप दोनों हमेशा पुरानी यादों को ताज़ा कर सकेंगे.

11. यदि बेड पर लेटने पर आपको स़फेद सीलिंग बहुत बोरिंग नज़र आती है, तो उसे बॉर्डर, लाइट्स, सॉफ्ट कलर्स से सजाएं. वैसे भी सीलिंग रूम की पांचवीं दीवार होती है, इसलिए उसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए.

12. यदि आपका बेडरूम बड़ा है और आप सजने-संवरने की शौकीन हैं, तो वॉन इन क्लोज़ेट बनवाकर आप अपने कपड़े, एक्सेसरीज़, फुटवेयर्स आदि को करीने से सजा सकती हैं. इससे आपको कपड़े बदलने व सिलेक्ट करने में प्राइवेसी मिलेगी.

13. यदि आप पढ़ने-लिखने के शौक़ीन हैं और आपका बेडरूम बड़ा है, तो बेडरूम में स्टडी टेबल प्लान करने की बजाय अलग से लाइब्रेरी भी बनवाई जा सकती है, ताकि आपके पढ़ने से किसी और के आराम में खलल न पड़े.

Tips For Bedroom Decor

14. छोटे बेडरूम को बड़ा दिखाने के लिए आप रॉट आयरन के बेड का चुनाव कर सकती हैं. कम जगह घेरने के साथ-साथ ये बेडरूम को कंटेम्प्रेरी लुक भी देता है. ये लकड़ी के बेड के मुकाबले कम दाम में भी मिल जाता है और इसमें कलर और स्टाइल की भी कोई कमी नहीं. हां, मेटल बेड ख़रीदते समय क्वालिटी पर ज़रूर ध्यान दें. क्वालिटी सही न होने पर इसमें ज़ंग लगने या बच्चों को चोट लगने की संभावना रहती है.

15. यदि आपका बेडरूम छोटा है, तो आप सीलिंग और दीवारों के लिए हल्के रंगों का प्रयोग करें. मल्टी फंक्शनवाले फर्नीचर का चुनाव करें. फ्लेक्सिबल फोल्डेबल फर्नीचर ख़रीदें. बेडरूम में बेकार का सामान जमा न करें. ड्रॉअर्सवाला वुडन बेड भी आपके बहुत काम आ सकता है. इसके ड्रॉअर्स में आप काफ़ी सामान स्टोर कर सकती हैं.

और भी पढ़ें: राशि के अनुसार होम डेकोर (How To Decorate Your Home According To Your Zodiac Sign)