नींबू के 19 चमत्कारी फ़ायदे (19 Useful Lemon Tips)

 

Useful Lemon Tips

नींबू स्वाद में खट्टा होने पर भी बहुत गुणकारी और उपयोगी है (Useful Lemon Tips). यह शरीर में पानी की कमी को कंट्रोल करता है. यह त्रिदोष, कब्ज़ और हैजे में विशेष लाभप्रद है. पानी में नींबू निचोड़कर पीने से शरीर को विटामिन सी, फाइबर व पोटैशियम मिलता है. नींबू में कृमि-कीटाणुनाशक और सड़न को दूर करनेवाले उत्तम गुण हैं. नींबू रक्त और त्वचा विकारों में भी लाभदायक है.

* नींबू को काटकर उस पर सेंधा नमक छिड़ककर भोजन के पहले चूसने से अजीर्ण मिटता है.
* नींबू का रस ठंडे पानी में मिलाकर पीने से गर्मी के कारण उत्पन्न बेचैनी दूर होती है.
* एक ग्लास पानी में एक नींबू का रस निचोड़कर उसमें थोड़ी-सी शक्कर मिलाकर पीने से पित्त की समस्या दूर होती है.
* दूध न पचता हो या दूध पीने से पेट में गुड़गुड़ाहट होती हो, तो सुबह एक पके हुए नींबू का रस पानी के साथ पीएं.
* नींबू को गर्म करके उसका रस निकालिए. उसमें सेंधा नमक और शक्कर मिलाकर दिन में तीन बार पीने से पेचिश की बीमारी में आराम मिलता है.

यह भी पढ़े: आंखों की रोशनी बढ़ाने के 9 होम रेमेडीज़ 

यह भी पढ़े: तरबूज़ के 13 अमेज़िंग हेल्थ बेनिफिट्स

* नींबू और प्याज़ का रस ठंडे पानी में मिलाकर पीने से हैजे में लाभ होता है.
* नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर रात को सोते समय पीने से सर्दी-ज़ुकाम दूर होता है. यह प्रयोग कुछ दिनों तक नियमित करने से पुराने ज़ुकाम में भी लाभ होता है.
* 4 मि.ली. नींबू के रस में एक टेबलस्पून शहद मिलाकर दिन में तीन बार चाटने से भयंकर खांसी भी दूर हो जाती है. यह नुस्ख़ा दमा की बीमारी में भी अधिक लाभदायक है.
* एक ग्लास ठंडे पानी में नींबू का रस मिलाकर सुबह पीने से कब्ज़ियत में बहुत लाभ होता है.
* एक पके नींबू का रस सोने से पहले या सोकर उठने के बाद ठंडे पानी में या कुछ गर्म पानी में मिलाकर पीने से भी कब्ज़ मिटती है.
* नींबू के रस में जवाखार (जौ के पौधे को जलाकर निकाला जानेवाला खार) मिलाकर सेवन करने से पेशाब की जलन मिटती है और पेशाब खुलकर होता है.
* नींबू के रस में सेंधा नमक मिलाकर कुछ दिनों तक नियमित पीने से पथरी गल कर निकल जाती है.
* नींबू का रस उंगली के सिरे पर लेकर दांतों के मसूड़ों पर मलने से पायरिया बीमारी (दांतों में से निकलनेवाला ख़ून) ठीक हो जाती है.
* नींबू की फांक के ऊपर फिटकरी छिड़ककर उसकी पुल्टिस बनाकर आंखों पर रखने से आंखों की लालिमा दूर होती है और दुखती आंखें अच्छी होती हैं.

यह भी पढ़े: सेहत से भरपूर पत्तागोभी का रस

यह भी पढ़े: जलने पर इन 21 घरेलू उपायों को आज़माएं

* नींबू के 40 मि.ली. रस में 10 मि.ली. सरसों का तेल अथवा तिल का तेल मिलाकर अच्छी तरह उबालिए. अच्छी तरह पकने पर उसे छानकर बॉटल में भर लीजिए. यह तेल दो-दो बूंद कान में डालते रहने से कान से पस निकलना, खुजली और कान का दर्द दूर होता है. बहरेपन में भी इससे लाभ होता है.
* दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच अदरक का रस लेकर उसमें थोड़ी-सी शक्कर मिलाकर पीने से हर प्रकार का पेटदर्द दूर होता है.
* गर्भवती महिलाएं सुबह होनेवाली मतली से राहत पाने के लिए पानी में कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाकर पीएं.
* नींबू पानी को गुनगुना करके पीने से गले की ख़राबी में आराम मिलता है.

सुपर टिप
रिसर्च के अनुसार, नींबू में मौजूद एंटी ट्यूमर गुणों के कारण ये कैंसर के ख़तरों को कम करता है. साथ ही कैंसर से बचाव के लिए नींबू पानी पीना बेहद फ़ायदेमंद है.

– रेषा गुप्ता

 दादी मां के अन्य घरेलू नुस्ख़े/होम रेमेडीज़ जानने के लिए यहां क्लिक करें-  Dadi Ma Ka Khazana

[amazon_link asins=’B015QZI2KI,B00MGFZP7K,B00ZTYLFQA,B01A6PG15Q’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’2120884e-e19b-11e7-a86f-ffb66c350a69′]