20+ प्रैक्टिकल हेयर केयर टिप्स

 

स्वस्थ-सुंदर-सेहतमंद बाल पाने के लिए उनकी सही देखभाल बेहद ज़रूरी है. आप कैसे पा सकती हैं लंबे-घने-लहराते बाल? आइए, हम बताते हैं.

 

beautiful hair,hair care tips,healthy hair

1. साफ़-सुथरे बाल तेज़ी से बढ़ते हैं, इसलिए बालों की सफ़ाई पर विशेष ध्यान दें. ज़्यादा दिनों तक बाल न धोने से वे न स़िर्फ गंदे हो जाते हैं, बल्कि अंदरूनी तौर पर कमज़ोर होकर झड़ने भी लगते हैं. अतः बालों को नियमित रूप से धोएं.

2. बाल धोने के लिए अच्छी क्वालिटी का शैम्पू इस्तेमाल करें. केमिकलयुक्त शैम्पू के इस्तेमाल से बचें, वरना बाल रूखे होने के साथ ही झड़ भी सकते हैं

3. शैम्पू की तरह ही अच्छी क्वालिटी का कंडीशनर भी इस्तेमाल करें.

4. कंडीनशनर बालों के लिए मॉइश्‍चराइज़र का काम करता है.

5. धूल-मिट्टी और प्रदूषण से बालों की हिफाज़त करें. बाहर जाने से पहले बालों को दुपट्टे से अच्छी तरह कवर कर लें, ताकि बाल गंदगी से बचे रहें.

6. धूल से सनी, गंदी या दूसरों की कंघी इस्तेमाल करने से बचें. रोज़ाना कंघी भी ज़रूर धोएं, ताकि कंघी में चिपकी धूल-मिट्टी बालों में न लगे और बाल गंदे न हों.

7. बाल यदि अंदर से मज़बूत हों, तो वे न स़िर्फ तेज़ी से बढ़ते हैं, बल्कि जल्दी टूटते भी नहीं हैं. इसके लिए बालों में नियमित रूप से तेल लगाएं. तेल से मालिश करने पर बाल जड़ से मज़बूत होते हैं और जल्दी नहीं टूटते.

8. स्वस्थ बालों के लिए हेल्दी डायट लें. अपने डायट प्लान में हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, फल, दूध व अन्य डेयरी प्रॉडक्ट्स, ड्रायफ्रूट्स आदि शामिल करें. बालों की मज़बूती के लिए आयरन व आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें.

hair comb_hair brush
9. बालों को अंदर से मज़बूत बनाने के लिए योगा व एक्सरसाइज़ करें. इससे बाल मज़बूत और चमकदार बनते हैं.

10. बालों में तेल, शैम्पू या कंडीशनर हल्के हाथों से लगाएं. ज़ोर से रगड़ने पर बाल टूट सकते हैं.

11. बालों को तेज़ धूप या एसी से बचाएं, इनसे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं.
हर दो-तीन महीने के अंतराल पर बालों को ट्रिम ज़रूर करवाएं. ऐसा करने से दोमुंहे बालों की समस्या नहीं होती.

12. बहुत टाइट चोटी न बांधें, टाइट चोटी बांधने से खिंचाव के कारण बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं.

13. केमिकलयुक्त हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें. इनके कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं. साथ ही ये बालों को कमज़ोर भी बनाते हैं.

14. कोई भी हेयर ट्रीटमेंट अच्छे एवं ट्रेंड डर्मेटोलॉजिस्ट की निगरानी में ही करवाएं.

15. बालों में रूसी हो तो तुरंत उसका इलाज कराएं, क्योंकि रूसी के कारण बाल तेज़ी से झड़ते हैं.

16. जब आप थकी या तनाव में होती हैं तो बाल बहुत धीरे-धीरे बढ़ते हैं, इसलिए टेंशन फ्री रहें. टेंशन फ्री होने के लिए रोज़ाना 7 से 8 घंटे की नींद ज़रूर लें.

17. बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए धूप में बाहर निकलते समय बालों में यूवी फिल्टर युक्त हेयर प्रॉडक्ट लगाएं.

Shampoo,hair wash
18. हेड मसाज कराना बालों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. हेड मसाज से सिर में रक्त संचार बढ़ता है, जिससे बाल प्राकृतिक रूप से पोषित होकर मज़बूत बनते हैं.

19. दोमुंहे बालों को छोटा करा लें. ऐसा करने से बाल हेल्दी नज़र आएंगे और उनकी ग्रोथ भी अच्छी होगी.

20. बालों के एक गुच्छे को खींचें, यदि बाल आसानी से उखड़ रहे हों तो समझ जाइए कि आपके बाल रूखे हैं और उन्हें मॉइश्‍चराइज़िंग शैम्पू और कंडीशनर की ज़रूरत है.

21. शैम्पू या स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद यदि बालों को ठीक से न धोया जाए तो बालों के फॉलिकल को नुक़सान पहुंचता है और उनकी ग्रोथ रुक जाती है. अतः शैम्पू या कंडीशनिंग करने के बाद बालों को ठीक से धोकर साफ़ करें.