सीखें ब्यूटी रूटीन के 5 नियम (5 Basic Skincare Rules Everyone Should Know)

यह सच है कि हम सभी ख़ूबसूरत नज़र आना चाहते हैं, लेकिन ब्यूटी से जुड़ी छोटी-छोटी बातों को हम नज़रअंदाज़ कर देते हैं. बेहतर होगा कि इन 5 ब्यूटी बेसिक्स पर ध्यान दें और अपना ब्यूटी रूटीन परफेक्ट बनाएं.

Basic Skincare Tips

1) सॉफ्ट-स्मूद स्किन के लिए
पानी से स्किन के नेचुरल ऑयल्स धुल जाते हैं. ऐसे में स्किन की नमी बरक़रार रखने के लिए नहाने के बाद स्किन पर मॉइश्‍चराइज़िंग क्रीम या लोशन ज़रूर लगाएं.

2) ऑयली स्किन के लिए
चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें. ब्लॉटिंग पेपर सारा एक्स्ट्रा ऑयल सोख लेता है, साथ ही ऑयल सेक्रिशन को भी कम करता है.

3) प्राइमर का सही इस्तेमाल
प्राइमर भले ही मेकअप को लॉक करने में मदद करता है, लेकिन जिन हिस्सों पर कलर या मेकअप अप्लाई नहीं करना है, वहां प्राइमर का ज़्यादा इस्तेमाल करेंगी, तो पूरा ध्यान प्राइमर पर ही जाएगा और आपका लुक बेहतर होने की बजाय ख़राब हो सकता है, क्योंकि मेकअप शेड्स के मुकाबले प्राइमर का टोन अधिक ब्राइट होता है.

यह भी पढ़ें: बादाम से गोरी और खूबसूरत त्वचा पाने के 10 घरेलू नुस्खे (10 Homemade Almond (Badam) Face Packs, Masks For Fair And Glowing Skin)

4) सेक्सी लिप्स के लिए
अगर आपके होंठ पतले हैं, तो उन्हें फुल और सेक्सी लुक देने के लिए यह ट्रिक ट्राई करें- न्यूट्रल टोन की लिप लाइनर पेंसिल से लिप्स की नेचुरल लाइन से बाहर लाइन ड्रॉ करें. उसके बाद लिपस्टिक अप्लाई करें. चाहें तो लिपग्लॉस अप्लाई करें या फिर ग्लॉस का एक डॉट सेंटर में लगाएं.

5) ब्लशर के बहुत ज़्यादा इस्तेमाल से बचें
बहुत ज़्यादा ब्लशऑन करेंगी, तो आर्टिफिशियल लुक मिलेगा. ब्लश हमेशा ही सोच-समझकर लगाएं. दो उंगलियों जितनी चौड़ाई रखें, नाक से दूर और स़िर्फ गालों के उभार पर ही अप्लाई करें.

यह भी पढ़ें: सूजी हुई आंखें ठीक करने के 10 घरेलू उपाय (10 Best Home Remedies To Get Rid Of Puffy Eyes)

स्मार्ट टिप: स्किन को डेली एक्सफॉलिएट करें
आपकी स्किन रोज़ धूल-मिट्टी के संपर्क में आती है, तो रोज़ाना एक्सफॉलिएट करना भी ज़रूरी है. लेकिन यह बहुत ही माइल्ड होना चाहिए. इससे डेड स्किन निकल जाती है और इंस्टेंट फ्रेशनेस आती है.