5 चमत्कारी घरेलू गर्भनिरोधक रोकते हैं गर्भधारण (5 Best Home Remedies To Avoid Pregnancy)

5 चमत्कारी घरेलू गर्भनिरोधक रोकते हैं गर्भधारण (Pregnancy) और इन होममेड गर्भनिरोधक (Homemade Contraceptives) का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. यदि आप भी गर्भधारण रोकने का कोई घरेलू उपाय ढूंढ़ रही हैं, तो आप 5 चमत्कारी घरेलू गर्भनिरोधक का प्रयोग कर सकती हैं. अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाएं हर मुमकिन उपाय करती हैं, ताकि आगे चलकर कोई परेशानी न हो. ऐसे में 5 चमत्कारी घरेलू गर्भनिरोधक आपके बहुत काम आ सकते हैं. अनचाहे गर्भ से बचने के लिए आप ये 5 5 चमत्कारी घरेलू गर्भनिरोधक ट्राई कर सकती हैं.

Home Remedies To Avoid Pregnancy

यदि हम बाज़ार में उपलब्ध गर्भनिरोधक की बात करें, तो गर्भनिरोधक का चुनाव इस बात इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपको कौन सा गर्भनिरोधक सूट करता है. यदि आपको समझ नहीं आ रहा कि कौन-से गर्भनिरोधक का चुनाव किया जाए, तो इसके लिए आप अपने डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं.

कौन-से 5 चमत्कारी घरेलू गर्भनिरोधक रोकते हैं गर्भधारण, जानने के लिए देखें वीडियो:

 

अन्य चमत्कारी घरेलू गर्भनिरोधक
* माहवारी ख़त्म होने के बाद तुलसी के पत्तों का काढ़ा तीन-चार दिन तक लगातार पीएं. इससे गर्भ नहीं ठहरेगा.
* मासिक धर्म के समय चंपा के फूलों को पीसकर पीने से गर्भधारण की संभावना नहीं रहती. जब तक बच्चा न चाहें, तब तक यह प्रयोग हर महीने मासिक के समय करें.
* केले का पेड़ जिस पर फल न लगा हो या फलहीन पेड़ हो उसकी जड़ उखाड़कर सुखा लें. उसका चूर्ण बनाकर रख लें. मासिक के समय 4-5 ग्राम की मात्रा में सेवन करने से गर्भ नहीं ठहरता.

यह भी पढ़ें: कैसे हुआ गर्भनिरोधक गोलियों का आविष्कार? (Oral Contraceptives: When Was Birth Control Invented?)