सेक्स ड्राइव घटाते हैं ये 5+ आहार (5+ Foods That Decrease Your Sex Drive)

वैवाहिक रिश्तों में प्यार के रूमानी एहसास को बरक़रार रखने के लिए पति-पत्नी के बीच जिस्मानी संबंधों का बहुत महत्व होता है, लेकिन मॉडर्न लाइफस्टाइल और खान-पान की गड़बड़ी के चलते अधिकांश शादीशुदा लोगों की सेक्स लाइफ पर नक़ारात्मक प्रभाव पड़ रहा है. हालांकि ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो पुरुषों की कामेच्छा को बढ़ाने में सहायक होते हैं, इसके विपरीत कुछ ऐसे आहार भी हैं जो उनकी कामेच्छा में कमी लाने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं. चलिए जानते हैं ऐसे ही 7 आहार, जो पुरुषों की कामेच्छा में कमी ला सकते हैं.

Foods That Decrease Your Sex

शराब और सिगरेट
शराब और सिगरेट का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से सेक्स के दौरान आपकी उत्तेजना में कमी आ सकती है. इतना ही नहीं, शराब और सिगरेट की लत आपको नपुंसक भी बना सकती है. कई अध्ययनों में भी इस बात का ख़ुलासा हो चुका है कि अधिक शराब व सिगरेट पीने वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन का स्तर कम होता है, जिसका नकारात्मक प्रभाव उनकी सेक्स लाइफ पर पड़ता है.

ऑयली चीज़ें व फास्टफूड
आज के इस आधुनिक दौर में फास्टफूड और ऑयली चीज़ों को खाने का चलन एक ़फैशन बन गया है. भले ही पिज़्ज़ा, बर्गर और फ्रेंच फ्राइज़ जैसी चीज़ें खाने में अच्छी लगती हैं, लेकिन सेहत के लिए ये बिल्कुल ठीक नहीं हैं. इस तरह के खाद्य पदार्थों से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ती है और आप शारीरिक तौर पर एक्टिव नहीं हो पाते हैं, जिसका प्रभाव आपकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है. तली-भुनी चीज़ों में बहुत सारा ट्रांसफैट होता है जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन को प्रभावित करता है.

सोया प्रोडक्ट

Soya product

यूरोपीयन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन के एक अध्ययन के अनुसार सोया मिल्क, टोफू और सोया सॉस का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन का स्तर कम होता है. इस अध्ययन के मुताबिक़, जो लोग हर रोज़ 120 एम.जी. सोया प्रोडक्ट का सेवन करते हैं उनके इस हार्मोंन में कमी आई है. इसके साथ ही यह पुरुषों के स्पर्म काउंट को भी कम करता है जिससे कामेच्छा में कमी आती है.

ग्रीन सोयाबीन
सोया प्रोडक्ट के अलावा ग्रीन सोयाबीन भी सेक्स लाइफ को नुक़सान पहुंचा सकता है. हालांकि इसे भी शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा विकल्प माना जाता है, पर इसमें पाया जानेवाला फोटोएस्ट्रोजन पुरुषों के सेक्स हार्मोन में बदलाव लाने का काम करता है. इसलिए पुरुषों को इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह उनकी सेक्स ड्राइव को कम करने के लिए ज़िम्मेदार हो सकता है.

ये भी पढ़ेंः नपुंसक बना सकती है आपकी यह आदत

रेड मीट
जो लोग मसल्स बनाने के लिए जमकर पसीना बहाते हैं उनके लिए रेड मीट काफ़ी फ़ायदेमंद माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और ज़िंक पाया जाता है, लेकिन इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करना स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं है. रेड मीट का अधिक सेवन पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के स्तर को असंतुलित करता है जिससे स्पर्म क्वालिटी प्रभावित होती है और कामेच्छा में कमी आती है.

कॉफ़ी
अधिकांश लोगों के दिन की शुरुआत गर्मागर्म कॉफ़ी के प्याले से शुरू होती है. इसके अलावा मूड फ्रेश करने और थकान मिटाने के लिए भी कॉफ़ी का सेवन किया जाता है, लेकिन अधिक मात्रा में कॉफ़ी का सेवन आपकी सेक्स क्षमता को घटा सकता है. कॉफ़ी में कैफ़ीन की मात्रा ज़्यादा होती है जो कोर्टिसोल के रूप में शरीर में तनाव हार्मोन को उत्पन्न करता है. इसके अतिरिक्त हार्मोनल असंतुलन पैदा कर यह आपकी रोमांटिक रातों में बाधा डाल सकता है.

पुदीना
अधिकांश भारतीय घरों में गर्मियों के मौसम में पुदीने की चटनी का सेवन किया जाता है. एक ओर जहां यह खाने के स्वाद को बढ़ाने में मदद करता है तो वहीं दूसरी तरफ पुदीना एक ऐसा हर्ब भी है जो पुरुषों की कामेच्छा में कमी ला सकता है. यही वजह है कि योग और अध्यात्म की दुनिया से जुड़े कई साधु-संत दिन-रात पुदीना चबाते हैं ताकि उनके मन में काम की भावना जागृत न हो सके, लेकिन सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए इसका कम मात्रा में ही सेवन करना चाहिए.

बहरहाल, अगर आप अपनी सेक्स लाइफ को ख़तरे में नहीं डालना चाहते तो इन खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें और अपने डायट में ऐसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपकी सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाने में मदद कर सकें.

ये भी पढ़ेंः सेक्स के दौरान हो दर्द तो करें ये 5 आसान घरेलू उपाय