त्योहारों पर किसी को भी गिफ्ट न दें ये 5 चीज़ें (5 Things You Must Never Gift During Festivals)

Gifts During Festivals

त्योहारों के अवसर पर दोस्तों व रिश्तेदारों को तोहफे देने का ट्रेंड का हमेशा ही चलन में रहता है. वास्तु के अनुसार तोहफा ऐसा होना चाहिए कि लेनेवाला खुश तो हो, साथ ही वह उपहार उसके लिए लक्की भी साबित हो. कई बार हम अपने दोस्तो व रिश्तेदारों को ऐसे उपहार दे देते हैं, जिनको देने से उन्हें आर्थिक हानि के साथ-साथ मानसिक परेशानी भी होती है. हम यहां पर आपको ऐसे ही चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, जो कभी भी किसी को गिफ्ट में न दें.

 

Ganeshji idol

1. त्योहारों के अवसर अगर आप अपने रिश्तेदारों व फ्रेंड्स को गणेशजी मूर्ति उपहार में देना चाहते हैं, तो ज़रूर दें, पर गणेशजी की मूर्ति के साथ लक्ष्मीजी की मूर्ति उपहार में न दें. गणेशजी के साथ लक्ष्मीजी की मूर्ति देने से आपको धन की हानि हो सकती है.

gold or silver coins

2. अगर आप किसी को सोने या चांदी के सिक्के उपहार में दे रहे हैं, ऐसे सिक्के गिफ्ट करें, जिसमें पर लक्ष्मीजी का फोटो न हो.

handkerchief

और भी पढ़ें: रक्षाबंधन के लिए 25+ स्मार्ट गिफ्ट आइडियाज़ ( 25+ Unique Gift Ideas For Rakshabandhan)

3. रुमाल वैसे तो बहुत काम की चीज़ है, लेकिन यदि आप किसी को रुमाल उपहार में दे रहें, तो अपना यह आइडिया ड्राप कर दें. दोस्तों व रिश्तेदारों को रुमाल देने से रिश्तों में कड़वाहट आती है.

sharp gifts

4. रुमाल की तरह नुकीली चीज़ें भी रिश्ते में दरार पैदा करती है. इसलिए तोहफे में नुकीली या धारदार चीज़ें न दें.

Holy Books

5. क़िताबें किसी को भी उपहार में देने का सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन यदि आप अपने करीबी मित्रों को धार्मिक क़िताबें उपहार में देने की सोच रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि जिन्हें आप ये धार्मिक क़िताबें गिफ्ट कर रहे हैं, वे धार्मिक स्वभाव के हों. अन्यथा धार्मिक किताबों का अपमान होगा.

और भी पढ़ें: वास्तु के अनुसार धनतेरस पर किस राशिवाले क्या ख़रीदें? (Dhanteras Shopping According To Your Zodiac Sign & Vastu)

                        – नागेंद्र शर्मा