गोरी त्वचा के लिए बेकिंग सो...

गोरी त्वचा के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करने के 5 आसान तरीक़े… (5 Ways to Use Baking Soda for Skin Whitening)

बेकिंग सोडा आपके किचन में पाई जानेवाली ऐसी चीज़ है, जिसमें अनेक ऐसी प्राॅपर्टीज है, जो आपके स्किन केयर के लिए इस्तेमाल में आती हैं. यह स्किन की पीएच लेवल को भी बनाए रखता है और स्किन को नर्म-मुलायम व चमकदार भी बनाता है. इसका इस्तेमाल स्किन वाइटेनिंग यानी गोरेपन के लिए भी किया जा सकता है. इस संबंध में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. निवेदिता दादू ने उपयोगी जानकारियां दीं.

बेकिंग सोडा और रोज़ वॉटर
यह सबसे आसान तरीक़ा है स्किन वाइटेनिंग और अन इवन स्किन टोन के लिए. इसके लिए दो भाग बेकिंग सोडा को एक भाग गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को त्वचा पर 5-10 मिनट तक रगड़े और इसे सूखने के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से धो लें. इस पेस्ट को हर हफ्ते 2-3 बार लगाएं.

बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर
इसके लिए दो टेबलस्पून बेकिंग सोडा में तीन टेबलस्पून विनेगर को अच्छे से मिला लें. इस पेस्ट को फिर अपने चेहरे के डार्क एरिया पर लगाए और अच्छे से मसाज करे. यह स्किन को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है. जब यह पेस्ट सूख जाए, तो गुनगुने पानी से धो लें. स्किन वाइटेनिंग के लिए बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर के इस पेस्ट को हफ़्ते में दो बार लगाएं. यह त्वचा को निखारने के साथ ही डेड स्किन सेल्स को भी निकालने में मदद करता है. आप इस पेस्ट मे नींबू का रस भी मिला सकते है.

बेकिंग सोडा, नींबू का रस और नारियल तेल
नींबू का रस स्किन के लिए काफ़ी अच्छा होता है. नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी बेकिंग सोडा के साथ मिलकर स्किन वाइटेनिंग एजेंट की तरह काम करता है. यह ड्राई स्किन के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है. इसके लिए एक टेबलस्पून बेकिंग सोडे में एक चौथाई टेबलस्पून नारियल तेल और तीन-चार बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. अगर आपकी स्किन थोड़ी सेंसटिव है, तो आप इसमें कुछ बूंद टी ट्री ऑयल भी मिला सकते है. फिर स्किन पर इस पेस्ट से अच्छी तरह से मसाज करें. पांच-दस मिनट बाद धो लें. यह स्किन वाइटेनिंग के साथ-साथ पिगमेंटेशन और स्किन पोर्स के लिए काफ़ी अच्छा होता है.

बेकिंग सोडा, कॉर्नफ्लोर और हल्दी
इसके लिए एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा में एक टेबलस्पून कॉर्नफ्लोर और हल्दी मिला लें, फिर इसमें चार टेबलस्पून रोज़ वॉटर और नींबू का रस मिला लें. इस फेस पैक को स्किन पर लगाए और बीस से तीस मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. जब यह सूख जाए, तब धो लें. यह पेस्ट स्किन वाइटेनिंग के साथ-साथ एक्ने, स्कार्स और स्किन डलनेस के लिए भी उपयोगी है.

बेकिंग सोडा और टमाटर का जूस
टमाटर में अनेक प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट्स और नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते है, जो स्किन को चमकदार बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा होता है. इसके लिए एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा में टमाटर का जूस मिला लें. फिर इस पेस्ट को पूरे स्किन पर लगा लें, जब यह सूख जा, तो धो लें. यह स्किन वाइटेनिंग के साथ-साथ डेड सेल्स को भी रिमूव करने में मदद करता है.

– ऊषा गुप्ता

यह भी पढ़ें: बारिश‌ ‌के‌ ‌दौरान‌ ‌हेल्दी‌ ‌स्किन‌ ‌के‌ ‌लिए‌ ‌अपनाए स्मार्ट ‌स्किन केयर‌ ‌रूटीन‌… (Monsoon Skin Care Tips)