Christmas Special:क्रिसमस पर ट्र...

Christmas Special:क्रिसमस पर ट्राई करें ये 6 ट्रेडिशनल रेसिपीज़ (6 Traditional Recipes You Must Try This Christmas)

क्रिसमस का मौका है और घर में प्लम केक, पुडिंग, फ्रूट केक, मिन्स पाई न बने, यह तो पॉसिबल नहीं. इसलिए आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसी रेसिपीज हैं, जिन्हें आप घर पर ट्राई कर सकती हैं. वैसे भी इन फूड आइटम्स को बनाए बिना क्रिसमस का त्योहार अधूरा माना जाता है. तो जरूर ट्राई करें क्रिसमस की ये बेस्ट रेसिपीज़-

प्लम केक

Recipes For Christmas

प्लम केक के बिना क्रिसमस का त्योहार अधूरा सा लगता है. इसलिए तो क्रिसमस के अवसर पर अधितकर घरों में प्लम केक बनाया जाता है. वैसे तो प्लम केक कभी भी बनाकर खा सकते हैं, लेकिन क्रिसमस पर खूब सारे ड्राई फ्रूट्स से बने प्लम केक को खाने का जो मज़ा है, उसे बयां करना मुश्किल है. तो जरूर ट्राई करें प्लम केक. प्लम केक बनाने की विधि जानने के लिए यहां क्लिक करें. क्रिसमस स्पेशल: प्लम केक (Christmas Special: Plum Cake)

क्रिसमस कुकीज

Recipes For Christmas

प्लम केक की तरह क्रिसमस कुकीज भी क्रिसमस फेस्टिवल की इम्पोर्टेंट रेसिपी है. अगर आपने क्रिसमस पर कुकीज नहीं खाई तो आपका क्रिसमस सेलिब्रेशन अधूरा है. ये क्रिसमस कुकीज़ बनाने में बहुत आसान है. होममेड कुकीज़ बनाकर आप इन्हें रिटर्न गिफ्ट के तौर भी हैं. क्रिसमस कुकीज की विधि जानने के लिए यहां क्लिक करें. क्रंची स्नैक्स: चॉकलेट चिप्स कुकीज़ (Crunchy Snacks: Chocolate Chips Cookies)

क्रिसमस फ्रूट केक

Recipes For Christmas

प्लम केक की तरह क्रिसमस पर फ्रूट केक भी  बनाया जाता है. इसके बिना भी क्रिसमस का मजा नहीं आता है. फ्रूट केक में आप अपने फेवरेट ड्राई फ्रूट्स डालकर क्रिसमस केक बना सकते हैं. इसका टेस्ट भी मेहमानों को जरूर पसंद आएगा. मैदा और बेकिंग पाउडर मिलाएं. फेंटकर फ्लपी किया हुआ बटर और कन्डेन्स्ड मिल्क डालकर फेंट लें. छाना हुआ मैदा और बेकिंग पाउडर मिलाकर फेंट लें जैस्ट और स्पाइसेज पाउडर मिलाये. अखरोट, किशमिश, कटे हुये आलूबुखारे, टूटी फ्रूटी और एक छोटी चम्मच वनीला एसेन्स डालकर फेंट लें. चिकनाई लगे केक टिन में घोल डालकर प्रीहीट अवन में 180 डि. से. पर 35 मिनिट के लिये बेक करें.

क्रिसमस पुडिंग

Christmas pudding

फेस्टिवल टाइम हो और घर में पुडिंग न बने, यह  पॉसिबल नहीं. मार्किट में बेशक रेडीमेड प्लम केक, फ्रूट केक और तरह-तरह की कुकीज़ आ गई हैं, लेकिन क्रिसमस पुडिंग भी घरों में जरूर बनाई जाती हैं. तो फिर आप भी क्रिसमस पुडिंग जरूर बनाएं. क्रिसमस पुडिंग बनाने के लिए छलनी का आटा में बेकिंग पाउडर, ब्रेड क्रम्‍स, पीसी हुई लौंग-जीवित्री- इलायची, ड्राई फ्रूट्स, सेब, बादाम और लेमन जेस्ट डालकर अच्छी तरह मिलाएं और इसे एक तरफ रख दें. एक और बाउल लेकर बटर, नमक और ब्राउन शुगर मिलाकर फेंट लें. इसमें अंडे, दूध और ब्रांडी मिलाकर गाढ़ा घोल बनाएं. चिकनाई लगे पुडिंग मोल्ड्स मिश्रण को भरें अवन में बेक करें. ठंडा होने पर इसे शुगर से आइसिंग करें.

क्रिसमस कपकेक

Christmas cupcakes

क्रिसमस के अवसर पर ट्रेडिशनल फ़ूड का स्वाद लेना चाहते हैं, तो क्रिसमस कपकेक जरूर ट्राई करें. इन कपकेक्स को आप 1-2 दिन पहले भी बनाकर रख सकते हैं. होममेड क्रिसमस कपकेक बनाकर फैमिली का ही नहीं, फ्रेंड्स का भी दिल जीतें. क्रिसमस कपकेक की विधि जानने के लिए यहां क्लिक करें. रिच चॉकलेट कपकेक – Rich chocolate cup cake

क्रिसमस मिन्स पाई

Christmas Mins Pie

मिन्स पाई भी इस अवसर ट्राई की जा सकती है. इस रेसिपी को भी बहुत लोग पसंद करते हैं. चॉकलेट, क्रीम, नट्स, किशमिश, जैम और जेली से मिलकर तैयार होने वाला डेजर्ट क्रिसमस का मज़ा कई गुना बढ़ा देता है. क्रिसमस मिन्स के लिए पाई ओट्स पाउडर, सूजी, चीनी, पानी, नींबू का रस और तेल डालकर अच्छी तरह से फेंट लें. एक दूसरे बर्तन में कद्दूकस किया सेब, खजूर और अखरोट को मिक्स कर लें.चिकनाई लगी बेकिंग ट्रे पर बटर ओट्स और सूजी वाला मिश्रण डालकर खजूरवाले मिक्स अच्छी तरह से फैला दें. 30 मिनट के लिए बेक करें. पाई .तैयार होने के बाद कुकीज़ पर लगाकर सर्व करें.

और भी पढ़ें: क्रिसमस सेलिब्रेशन: प्लम केक (Christmas Celebration: Plum Cake)

×