हेल्दी माने जाने वाले ये 7 फूड ड...

हेल्दी माने जाने वाले ये 7 फूड डायबिटीज़ के रोगियों के लिए हैं ख़तरनाक (7 Healthy Foods Which Are Not Safe For Diabetic Patients)

हेल्दी डायट के जरिए डायबिटीज़ के मरीज़ काफी हद तक अपने फिट और सेहतमंद रख सकते हैं. लेकिन कई उन्हें इस बात का अहसास नहीं होता है कि हेल्दी कहे जाने फूड डायबिटीज़ के रोगियों के लिए हैं खतरनाक हो सकते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ‘मधुमेह के रोगियों को अपनी सेहत के प्रति अधिक जागरुक रहने की आवश्यकता होती है. मधुमेह से ग्रस्त मरीज़ों की इम्युनिटी कमजोर होती है. ऐसे में हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. खाने के जरिये ही रक्त में ग्लूकोज पहुंचता है जिससे शरीर में एनर्जी आती है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के साथ ऐसा नहीं होता है, उनके शरीर में रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. उन्हें मालूम नहीं होता है कि हेल्दी कहे जाने फूड डायबिटीज़ के रोगियों के लिए हैं खतरनाक हो.

Healthy Foods
Photo Credit: Photo Credit: Pexels.com
  1. चावल: चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा  बहुत अधिक होती है, जो शरीर में शक्कर के स्तर को बढ़ाता है. डायबिटीज़ के मरीज़ों को अगर चावल खाने का मन है, तो ब्राउन राइस खाएं.
Healthy Foods
Photo Credit: Pexels.com

2. केला: मैग्नीशियम, फाइबर और कैल्शियम से भरपूर केला सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं. पका हुआ केला डायबिटीज़ के रोगियों के लिए हानिकारक होता है, क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर बहुत अधिक होता है, जबकि कच्चे केले में शुगर की मात्रा कम होती हैं.

Healthy Foods
Photo Credit: Pexels.com

3. फ्रूट जूस: पैक्ड जूस में प्रेजर्वेटिवेस और शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट का स्तर बढ़ता है. बेहतर होगा कि पैक्ड जूस की बजाय ताज़े फल खाएं.

Healthy Foods
Photo Credit: Pexels.com

4. कॉफी: कॉफी एनर्जी लेवल और फोकस करने के क्षमता बढाती है, लेकिन शक़्कर होने के कारण डायबिटीज़ के रोगियों के लिए नुकसान हो सकती है.  इनके लिए बिना शुगर वाली ब्लैक कॉफी  उपयुक्त होती है.

Healthy Foods
Photo Credit: Pexels.com

5. शहद: यह सेहत के बहुत फायदेमंद होता है. कम मीठा होने के कारण डायबिटीज़ के रोगी इसे विकल्प  के तौर पर ले सकते हैं, लेकिन  ज़्यादा  मात्रा में खाने पर शरीर में शुगर का लेवल बढ़ सकता है.
6. ड्राई फ्रूट्स: किशमिश, मुनक्का, अंजीर में मिठास होने के कारण ये ड्राई फ्रूट्स मधुमेह के मरीज़ों के लिए नुक़सानदेह होते हैं.

Healthy Foods
Photo Credit: Pexels.com

7. स्मूदी: वेट लॉस में स्मूदी जितनी फायदेमंद होती है डायबिटीज़ में उतनी ही तकलीफदेह होती है. स्मूदी में शक़्कर की मात्रा अधिक होने के कारण शरीर में शक्कर का स्तर बढ़ सकता है.

– देवांश शर्मा

और भी पढ़ें: दिल का दौरा पड़ने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 10 चीज़ें (Avoid These 10 Foods After Heart Attack)

×