6 विंटर स्पेशल चाट रेसिपी (6 Winter Special Chaat Recipes)

Special Chaat Recipes

वैसे तो आपने पापड़ी चाट, फ्रूट चाट, दही-भल्ला चाट, आलू चाट के तौर पर चाट (Chaat) के अलग-अलग फ्लेवर (Flavors) ट्राई किए होंगे, लेकिन सर्दियों में चटपटी खाने का स्वाद ही अलग होता है. कुछ लोगों को चटपटी चाट खाना अच्छा लगता है, तो कुछ फ्रूट-वेजीटेबल्स की बनी हेल्दी चाट (Healthy Chaat) खाना अच्छा लगता है. हम यहां पर सर्दियों में खाने जानेवाले चाट रेसिपी के बारे में बता रहें, जिन्हें आप इंस्टेंट चाट के तौर पर बना सकते हैं.

  1. समोसा चाट

samosa chaat

गरम-गरम समोसे को चाय के साथ खाने की बजाय उसका चाट बनाकर खाएं. आपका यह एक्सपेरिमेंट मेहमानों को ज़रूर पसंद आएगा. यह बनाने में भी बहुत आसान है. समोसे में दही, मीठी चटनी, हरी चटनी, नमक और चाट मसाला मिलाएं. एक बार खाने के बाद दोबारा ज़रूर ट्राई करेंगे.

2. आलू चाट

aloo chaat
आलू बच्चों व बड़ों का फेवरेट होता हैं. आलू को अलग फ्लेवर में ट्राई करना चाहते हैं, तो उबले हुए आलूओं को बड़े टुकड़ों में काटकर उसमें हरे धनिया की चटनी मिलाकर गरम-गरम खाएं. इसे इंस्टेंटे चाट रेसिपी के तौर पर बना सकते हैं

सर्दियों में ऐसे बनाएं 5 टेस्टी आलू रेसिपी, देखें वीडियो:

3. शक् करकंद की चाट

Shak karkand ki chaat
सर्दियों के मौसम में शक्करकंद का सेवन बहुत फ़ायदेमंद होता है. पौष्टिकता से भरपूर शक् करकंद में ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर को अनेक बीमारियों से बचाते हैं. ठंड में भुनी हुई शक्करकंद चाट खाने का मज़ा ही अलग है. भुनी हुई शक् करकंद में स्वादानुसार नींबू का रस, नमक और चाट मसाला मिलाकर खाएं. व्रत में इस चाट में सादे नमक की जगह सेंधा नमक मिलाकर खा सकते हैं.

और भी पढ़ें: खाने का स्वाद बढ़ाएंगी ये टेस्टी 5 चटनी रेसिपीज़ (5 Tasty Chutney Recipes You Should Must Try

4. थ्री बीन्स चाट

three beens chaat

चाट चटपटी होने के साथ अगर हेल्दी हो, तो मज़ा डबल हो जाता है. अत: डबल मज़ा लेने के लिए उबले राजमा-काबुली-काले चने में उबले आलू, टमाटर, ककड़ी, चाट मसाला, नींबू का रस, ऑलिव ऑयल और नमक मिलाकर खाएं.

5. मिक्स कलरफुल चाट

 Mix colorful chaat

हेल्दी चाट खाने का मूड है, तो मिक्स कलरफुल चाट बेस्ट ऑप्शन है. इसमें पहले राई-इमली का पेस्ट-पुदीने के पत्ते-नमक मिलाकर पीस लें. स्वादानुसार इस पेस्ट में कॉर्न, संतरा, अनार और शिमला मिर्च डालकर खाएं.

 6. पालक पत्ता चाट

paalak patta chaat

वैसे तो आपने पापड़ी चाट, आलू टिक्की चाट बहुत बार खाया होगा, लेकिन इस बार सर्दियों में पालक पत्ता चाट ट्राई करें. पालक के पत्तों को बेसन के घोल में मिलाकर तल लें. इसमें मीठी चटनी, हरी चटनी, दही, नमक और चाट मसाला मिलाकर खाएं. बरसात और सर्दियों में पालक चाट का खाने का मज़ा ही अलग है

और भी पढ़ें: मॉनसून में मिस न करें ये 5 टेस्टी चाट रेसिपीज़ (5 Tasty Chaat Recipes You Should Must Try In Monsoon)

        – देवांश शर्मा