तनाव भगाने के लिए ये 8 चीज़ें खाएं ( 8 Foods To fight Depression)

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में लोगों में तनाव और डिप्रेशन की समस्या बढ़ती जा रही है. काम के बढ़ते बोझ और स्ट्रेस से हमारा खानपान (Foods for Depression) भी प्रभावित होता है, क्योंकि जब हम काम के कारण ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर मिस करते हैं तो भूख लगने पर जंक फूड लेते हैं. जंक फूड, बेकरी फूड और शुगर वाली चीज़ें कुछ देर के लिए हमें राहत तो ज़रूर देती हैं, लेकिन इनके नकारात्मक प्रभाव भी होते हैं. इसी वजह से तनाव और डिप्रेशन की समस्या होती है, पर इससे बचना आसान है. अगर आप कुछ खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर लें तो आपका तनाव कम होगा और आप ज़्यादा ख़ुश रह पाएंगे.

Foods for Depression
चॉकलेट
चॉकलेट आमतौर पर हर कोई पसंद करता है. आपको बता दें कि चॉकलेट स़िर्फ स्वादिष्ट नहीं होता, बल्कि स्ट्रेस दूर करने में भी मदद करता है. इसमें पाया जाने वाला फिनाइलेथाइलामाइन नामक तत्व दिमाग़ को आराम देता है. इसमें कोको फ्लैवनॉल नामक कंटेंट होता है, जो एंटी एजर की तरह काम करता है और त्वचा को हाईड्रेट भी करता है, लेकिन चॉकलेट का सही फ़ायदा उठाने के लिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, क्योंकि मात्र 20 ग्राम चॉकलेट में 150 कैलोरीज़ होती है.
ओटमील
ओटमील में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जिससे हमारा शरीर सेरेटोनिन बनाता है. सेरेटोनिन मूड अच्छा करने का काम करता है और मन को शांति व आराम का एहसास करवाता है. इसमें मौजूद फाइबर से पेट ज़्यादा समय तक भरा रहता है. इसे केले के साथ ब्रेकफास्ट में ज़रूर लें.
अखरोट
अगर आपको किसी बात को लेकर बहुत ग़ुस्सा आ रहा हो या फिर आप लड़ाई-झगड़े के मूड में हैं तो मूड ठीक करने के लिए अखरोट खाएं. इससे आपका ग़ुस्सा कम हो जाएगा. अखरोट में एल-आर्जिनाइन नामक तत्व होता है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. नाइट्रिक ऑक्साइड रक्तवाहिनियों को शांत रखने में मदद करता है, रक्त संचार को बढ़ाता है और त्वचा के कोशों में पोषक तत्वों को पहुंचाता है, जिससे त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहती है.
ब्लूबेरीज़
जब भी आपका मन मीठा खाने का करे तो ब्लूबेरी खाएं. इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्वचा में कोलैज़न को बरक़रार रखते हैं. इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करता है. यह आसानी से स्ट्रेस रिलीज़ करता है.
मछली
हफ़्ते में कुछ दिन सैल्मन मछली खाने से मन शांत रहता है. इसमें मौजूद ओमेगा3 फैटी एसिड तनाव से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है. साथ ही त्वचा को नर्म-मुलायम बनाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ेंः अनहेल्दी लाइफस्टाइल कहीं आपको बीमार तो नहीं बना रही है?

एवोकाडो
एवोकाडो में विटामिन ई, विटामिन बी और पोटैशियम सहित कई पोषक तत्व होते हैं. यह ब्लड में ग्लूकोज़ के लेवल को नियंत्रित करके तनाव को दूर करने में बेहद प्रभावशाली रूप से काम करता है.
केला
पोटैशियम से भरपूर केला दिल की धड़कन को सामान्य करने में मदद करता है, मस्तिष्क तक ऑक्सीजन पहुंचाता है और शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखता है. जब हम तनाव में होते हैं तो पोटैशियम का स्तर गिर जाता है. उच्च पोटैशियम युक्त केले के सेवन से इसे फिर से संतुलित किया जा सकता है.
काजू
काजू ज़िंक से भरपूर होता है, जो डिप्रेशन और बेचैनी को दूर करने में बेहद कारगर होता है.

ये भी पढ़ेंः जानें किन खाद्य पदार्थों को एक साथ खाना चाहिए