जानें किन खाद्य पदार्थों को एक साथ खाना चाहिए (7 Best Food Combinations)

अच्छी सेहत के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? इस पर तो हम अक्सर चर्चा करते हैं, लेकिन इसके साथ ही आपको इस बात की भी जानकारी होनी ज़रूरी है कि किन खाद्य पदार्थों को साथ में खाना चाहिए, ताकि आप उनका पूरा फ़ायदा उठा सकें. सेहत की दृष्टि से उत्तम कुछ ऐसे ही फूड कॉम्बिनेशन्स के बारे में हम बता रहे हैं.
दही के साथ केला

Best Food Combinations
एक्सरसाइज़ करने के बाद दही और केला खाएं. पोटैशियम से भरपूर केले के साथ प्रोटीन युक्त दही का सेवन करने से एक्सरसाइज़ के दौरान क्षतिग्रस्त हुए मसल्स को रिपेयर होने में मदद मिलती है. अतः जिम से वापस लौटने के बाद इस यमी स्नैक्स का सेवन करें.
अंडे के साथ चीज़
हड्डियों को मज़बूत बनानेवाले कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए हमारे शरीर को विटामिन डी की आवश्यकता होती है. आपको बता दें कि बहुत कम खाद्य पदार्थों में विटामिन डी पाया जाता है. अंडे की ज़र्दी विटामिन डी का उत्तम स्रोत है. इसलिए नाश्ते में ऑमलेट बनाकर उस पर अपना मनपसंद चीज़ स्प्रेज करें और टेस्टी स्नैक्स का आनंद उठाएं.

ये भी पढ़ेंः पैरासिटामॉल या आईब्रू़फेन? क्या है बेहतर 

हरी पत्तेदार सब्ज़ियों के साथ ऑलिव ऑयल
हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में विटामिन के पाया जाता है, जो हमारी हड्डियों को प्रोटेक्ट करने के साथ ही ब्लड क्लॉटिंग में भी मदद करता है. इसकी कमी होने पर घाव या चोट लगने पर रक्त का बहाव नहीं रुकता. लेकिन विटामिन के फैट सॉल्यूबल होता है. यही वजह है कि बिना फैट के इसे ग्रहण करने पर यह शरीर में अच्छी तरह से एब्जॉर्ब नहीं होता. इसलिए हरी पत्तेदार सब्ज़ियों व सलाद में ऑलिव ऑयल मिलाकर खाएं.
ग्रीन टी के साथ नींबू


ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है. यह हमारा मेटाबॉलिज़्म बढ़ाता है. इसे नींबू के साथ लेने पर हमारा शरीर ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स को पांच गुना ज़्यादा बेहतर तरी़के से एब्जॉर्ब करता है.
ओट्स के साथ ब्लूबेरीज़


ओट्स और ब्लूबेरीज़ दोनों में ही फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जो शरीर में इंफ्लेमेशन व बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. इनको साथ में सेवन करने से ये ज़्यादा बेहतर तरी़के से काम करते हैं. अतः इन्हें साथ में खाना चाहिए.
स्ट्रॉबेरी के साथ पालक’


स्ट्रॉबेरी और पालक का सेवन करने से विटामिन सी और आयरन का बेहतरीन संयोजन मिलता है. आयरन शरीर में ऑक्सिजन के पर्याप्त संचालन के लिए बेहद ज़रूरी मिनरल है और हमारा शरीर इसका अवशोषण विटामिन सी के ज़रिए करता है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है और पालक आयरन का भंडार है. इन दोनों से बढ़िया सलाद बनाएं और भरपूर आनंद लें.

ये भी पढ़ेंः आर्थराइटिस से जुड़े 10 मिथकों की सच्चाई

एवोकाडो के साथ सालसा
एवोकाडो के साथ सालसा का मेल न्यूट्रिशनल वेल्यू को बढ़ा देता है. सालसा में मिली हरी और कई तरह की सब्ज़ियों के कारण यह कैरोटीनॉयड का अच्छा स्रोत होता है. कैरोटीनॉयड हमारे शरीर की रोगों से रक्षा करता है. वहीं एवोकाडो में मौजूद गुड फैट इस पोषक तत्व को और शक्तिशाली बना देता है. इसके अलावा एवोकाडो और सालसा साथ में खाने से आपका शरीर लाइकोपीन का अवशोषण ठीक प्रकार से कर पाता है.