ट्रैवल के शौकीन लोगों के लिए ख़ास हैं ये 8 ऐप्स (8 Must Have Travel Apps In India)

सफ़र की शुरुआत अगर सही प्लानिंग के साथ की जाए, तो सफ़र न केवल मनोरंजक, सुखद बल्कि तनावरहित भी बन जाता है. अगर आप भी छुट्टियों (Holidays) में कहीं जाने का मूड बना रहे हैं, तो एक नज़र यहां पर बताए गए ट्रैवल ऐप्स (Travel Apps) पर डालें.

Travel Apps

1. मेकमायट्रिप (MakeMyTrip)

ट्रैवल के शौकीन लोगों के लिए यह बेस्ट ऐप है, इसलिए इसकी गिनती ‘टॉप 10 टूर गाइड ऐप’ में होती है. इस ऐप की सहायता से आप रेल, बस और हवाई टिकट की बुकिंग के अलावा होटल की बुकिंग भी कर सकते हैं. इसके द्वारा दी जानेवाली बेहतरीन सुविधाओं के कारण यह ऐप दिनोंदिन लोगों के बीच पॉपुलर होता जा रहा है. इसे ऑपरेट करना बहुत आसान है. इस ऐप की विशेषता है कि अगर आप समय-समय पर इस ऑनलाइन ऐप को यूज़ करते हैं, तो यह आपको स्पेशल छूट या कूपन भी देता है.

2. वीट्रैवलसोलो (WeTravelSolo)

अगर आप कहीं अकेले घूमने के लिए जा रहे हैं, तो वीट्रैवलसोलो ऐप आपके लिए बेहतरीन इंडियन ट्रैवल ऐप है. सभी स्मार्टफोन पर उपलब्ध इस ऐप में ‘फाइंड योर सोलमेट’, ‘टेक अ ट्रिप’ और ‘यूनीक ट्रिप आइडियाज़’ जैसे बहुत सारे ऑप्शन हैं. इस ऐप का इस्तेमाल करते हुए सोलो ट्रैवलर पूरी दुनिया में अपने जैसे सोलो ट्रैवलर (एकल यात्री) को ढूंढ़ सकता है और उनसे मिल सकता है. आप चाहें, तो सोलो ट्रैवलर के नेटवर्क को जॉइन कर सकते हैं. उनकी प्रोफाइल में जाकर उनके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

3. ट्रिपप्लानर (TripPlanner)

भारतीय पर्यटन स्थलों, होटल, रेस्टॉरेंट या उड़ानों के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो ट्रिपप्लानर को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें. यह ऐप भारत में सबसे ज़्यादा और कम लोकप्रिय पर्यटन स्थलों का पता लगाने में मदद करता है. इसके अलावा इस ऐप में आप अपने चुने हुए पसंदीदा पर्यटन स्थलों पर उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ होटल व रेस्टॉरेंट्स भी देख सकते हैं, साथ ही अन्य यूज़र्स द्वारा दिए गए रिव्यू भी देख सकते हैं. आप उनके रिव्यू के आधार पर अपने पसंदीदा पर्यटन स्थलों, होटल, रेस्टॉरेंट और उड़ानों का चुनाव कर सकते हैं.

4. ट्रिपोसो (Triposo)

यह ऐप ट्रैवल गाइड का काम करता है. इसकी मदद से पूरे भारत में कहीं भी घूम सकते हैं. इस ऐप का कस्टमाइज़्ड फंक्शन यात्रियों से सफ़र से जु़ड़ी सारी बुनियादी जिज्ञासाओं और प्रश्‍नों को पूछता है कि आपको कहां पर रुकना है? कहां पर भोजन करना है? कहां पर ख़रीदारी करनी है? कहां पर ब्रेक लेना है? इसकी ख़ासियत है कि ऑफलाइन होकर आप इसे ऑपरेट कर सकते हैं. इसके अलावा यह ऐप सफ़र के दौरान भारतीय शहरों के नक्शे और मौसम का विवरण भी देता है.

5. हॉलिडेआईक्यू (HolidayIQ)

इस ऐप की सहायता से आप सर्वश्रेष्ठ और अपने पसंदीदा पर्यटन स्थलों को खोज सकते हैंै और उसी के अनुसार यात्रा की योजना बना सकते है. इसके अलावा बाकी ट्रैवलर्स द्वारा दिए गए रिव्यू को देखकर होटल और डेस्टिनेशन की बुकिंग कर सकते हैं. इसकी एक विशेषता यह भी है कि इसके द्वारा आप लोकल फूड लोकेशन को भी आसानी से ढूंढ़ सकते हैं.

6. ट्रैवकार्ट (travkart)

अगर आप वर्ल्ड टूर पर जा रहे हैं, तो ट्रैवकार्ट को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें. इसमें आपको कस्टमाइज़्ड पैकेज मिलता है. इस ऐप की मदद से आप अपने फेवरेट डेस्टिनेशन का चुनाव कर सकते हैं. इसमें बहुत सारी सुविधाएं हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी यात्रा को सुखद बना सकते हैं. इस ऐप में सफ़र में जाने की योजना से लेकर तय कार्यक्रम तक की प्लानिंग होती है. इसके अलावा इस ऐप में आप सफ़र करने के दौरान और भी नई जगहों को शामिल कर सकते हैं, ताकि सीमित बजट में सफ़र का डबल मज़ा लिया जा सके.

7. ट्रिपएडवाइज़र (TripAdvisor)

जैसा कि नाम से स्पष्ट है यह ऐप सफ़र को बेहतरीन और यादगार बनाने के लिए यूज़र्स को सर्वश्रेष्ठ सलाह देता है. यह ऐप यूज़र्स को गंतव्य, होटल, रेस्तरां और उड़ानों का चुनाव करने में मदद करता है. ट्रैवल के शौकीन लोगों के बीच बहुत पॉप्युलर ऐप है, क्योंकि यात्रा से संबंधित सारी सुविधाएं यात्री को एक ही जगह पर मिल जाती हैं. आप इस ऐप में अन्य यात्रियों के रिव्यू भी पढ़ सकते हैं और उनके रिव्यू के आधार पर होटल, गंतव्य आदि का चुनाव कर सकते हैं.

8. गूगल ट्रिप्स- ट्रैवल प्लानर (Google Trips – Travel Planner)

अगर आप दुनिया के किसी भी कोने में घूमने के लिए जा रहे हैं, तो गूगल ट्रिप्स की मदद से आप वहां की सारी जानकारी (पर्यटन स्थल, होटल, उड़ानों आदि) मिनटों में हासिल कर सकते हैं.  इस ऐप की ख़ासियत है कि यूज़र्स के ऑफलाइन होने पर भी सारी दुनिया की खोज को आसान बनाता है और सारी जानकारी उसे मिनटों में उपलब्ध कराता है. इस ऐप की मदद से आप अपनी छुट्टियों को ध्यान में रखकर, अपने आसपास के पर्यटन स्थलों व ट्रैवल रिज़र्वेशन के अनुसार अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं.

Best Travel Apps

ये ऐप्स भी हैं बड़े काम के

क्लियरट्रिप (Cleartrip): इस ऐप की सहायता से आप ऑनलाइन घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स की टिकट बुक कर सकते हैं.

ट्रैवल यारी (Travel Yaari): यह ऑनलाइन बस बुकिंग प्लेटफॉर्म है, जो बस की टिकट बुक करने की सुविधा देता है. इसके द्वारा बस, होटल, टूअर पैकेज का भुगतान आसानी से कर सकते हैं.

ज़ूम कार (Zoom car): कुछ लोगों को हवाई, रेल व बस में यात्रा करना अच्छा लगता है, तो कुछ को कार में. इस ऐप की ख़ासियत है कि यात्रा के लिए अपनी व्यक्तिगत कार ले जाने की बजाय यात्री सेल्फ कार ड्राइव करनेवाली कंपनी से घंटे, दिन, सप्ताह, पाक्षिक और महीने के आधार पर कार किराए पर ले सकते हैं.

ट्रैवलखाना (Travelkhana): लंबी दूरी की रेलों में फूड पैंट्री की सुविधा होती है. अगर आप रेल में मिलनेवाले खाने की बजाय रेस्टॉरेंट में मिलनेवाले खाने का मज़ा लेना चाहते हैं, तो ट्रैवलखाना ऐप को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करें. इस ऐप में आपको अपना पीएनआर नंबर, स्टेशन का नाम और मेन्यू में जाकर अपने फेवरेट फूड का सिलेक्शन दर्ज़ करने के बाद ऑनलाइन भुगतान करना होता है. यह ऐप ऑनलाइन ऑर्डर को ट्रैक करता है.

बुकमायशो (BookMyShow): यदि आप किसी एडवेंचर ट्रिप, फैमिली वैकेशन या फिर किसी रोमांटिक डेट पर जाने के प्लान को और दिलचस्प और मनोरंजक बनाना चाहते हैं, तो बुकमायशो डाउनलोड करें. इस ऐप द्वारा आप मूवी, थियेटर आदि के टिकट भी एडवांस में ही बुक कर सकते हैं.

 – देवांश शर्मा