इन 9 तरीक़ों से खाने को बर्बाद होने से बचाएं (9 Easy Ways To Reduce Your Food Waste)

Reduce Your Food Waste
भोजन हमारी बुनियादी ज़रूरत है. इसलिए हमारी कोशिश यही होनी चाहिए कि खाना उतना ही लें, जितना हमें खाना है. ताकि खाना बर्बाद न हो. इसलिए हम यहां पर कुछ ऐसे तरी़के बता रहे हैं जिनसे अपना आप खाने को वेस्ट होने से बचा सकते हैं-

1. जितनी ज़रूरत हो उतना ही लें

घर हो या होटल- खाना प्लेट में उतना ही लें, जितना खाना है. अधिक मात्रा में प्लेट में निकालकर खाना बर्बाद न करें.

2. मेहमान को भी पहले कम दें

Reduce Your Food Waste
इसी तरह से मेहमान की प्लेट में भी बहुत सारा खाना एक बार में सर्व न करें. उसकी बजाय किसी अन्य बाउल या कटोरी में अलग रखें. बाद में यदि ज़रूरत होगी, तोे वह और भी ले सकते हैं.

3. समझदारी से ऑर्डर दे
होटल में खाने का ऑर्डर देते समय एक साथ अनेक डिशेज़ न मंगवाएं. वही मंगाएं जो आपको पसंद हो. इसी तरह से फैमिली व फ्रेंड्स के साथ भी जाएं तो शुरुआत में कम डिश का ऑर्डर दें, ताकि खाना वेस्ट न हो.

4. लेफ्टओवर फूड को फेंकें नहीं
बहुत से लोग रात का बचा हुआ भोजन नहीं खाते हैं और अगले दिन उसे डस्टबिन में फेंक देते हैं. डस्टबिन में फेंकने से खाना किसी के भी खाने योग्य नहीं रह पाता है. अत: लेफ्टओवर फूड को वेस्ट करने की बजाय उससे अन्य डिशेज बनाने में इस्तेमाल करें या किसी को खाने के लिए दे दें. जैसे- सूप पीने के बाद यदि चिकन बच गया है, तो उसे फेंकने नहीं, अन्य डिश में डालकर यूज़ कर सकते हैं या फिर सलाद में बचे हुए प्याज़-टमाटर को दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है.

5. एक्सपायर होने से पहले ही फूड का इस्तेमाल करें
सभी खाद्य पदार्थों की शेल्फ लाइफ होती है. शेल्फ लाइफ खत्म होने के बाद वे ख़राब हो जाते हैं. उनमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते है और खाने उन्हें खाने से बीमार भी पड़ सकते हैं. अंत में एक्सपायर्ड हुए फूड को फेंकना ही पड़ता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए आवश्यक है कि प्रत्येक फूड की शेल्फ लाइफ और एक्सपायरी डेट ज़रूर चेक करें, ताकि खाने को बर्बाद होने से बचाया जा सके.

और भी पढ़े: रोज़मर्रा में काम आनेवाले 13 उपयोगी किचन टिप्स (13 Useful Kitchen Tips And Tricks)

6. जरूरत के सामान की ख़रीददारी करें

Food Waste
ग्रॉसरी शॉपिंग के दौरान केवल उन्हीं सामान की ख़रीदादारी करें, जिसकी आपको ज़रूरत है. ऐसा करके भी फूड को वेस्ट होने से रोका जा सकता है.

7. खाने को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें
बिस्किट, नमकीन, अचार और फलों को सही तरी़के से स्टोर करके उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ाई जा सकती है. एयर टाइट कंटेनर में खाद्य पदार्थों को रखने से उनमें बैक्टीरिया और जर्म्स के प्रवेश नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण खाद्य पदार्थ लंबे समय तक सुरक्षित रहते हैं. अत: खाद्य पदार्थों को एयर टाइट कंटेनर में रखकर उन्हें वेस्ट होने से बचाया जा सकता है.

8. सही तरी़के से फूड को स्टोर करें
प्रत्येक फूड के पैकेट पर एक लेबल छपा होता है, जिसमें लिखा होता है कि उस खाद्य पदार्थ को स्टोर करने का बेस्ट तरीक़ा क्या है. उदाहरण के लिए- यदि चीज़ को फ्रिज में स्टोर करना है, तो उसे वेस्ट और खराब होने से बचाने के लिए उसके पैकेट पर लिखे निर्देशों व आदेशों का पालन करें.

9. डीप फीज़र में रखें
यदि कोई फूड एक्सपायर होनेवाला है, तो उसे ख़राब होने से बचाने के लिए डीप फिज में रखें. बहुत से लोगों को यह मालुम नहीं होता है कि डीप फिज में रखने से फूड की शेल्फ लाइफ एक महीना और बढ़ाई जा सकती है.

और भी पढ़े: झटपट आलू उबालने के 7 आसान टिप्स (7 Tips To Help Boil Potatoes Faster)

– देवांश शर्मा