9 संकेतों से जानें सेहत का हाल (9 Health Signals You Should Not Ignore)

कई बार हम ऐसे शारीरिक लक्षणों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं, जो किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो सकते हैं. आप सेहत के प्रति सर्तक रहें, इसलिए हम आपको कुछ ऐसे हेल्थ सिग्नल्स के बारे में बता रहे हैं, जो संकेत देते हैं कि सब ठीक नहीं है.

9 संकेतों से जानें सेहत का हाल
30 के पहले स़फेद बालः यदि तीस की उम्र में ही यदि आधे बाल स़फेद हो जाएं तो ये डायबिटीज़ के कारण हो सकता है. अतः अपना शुगर लेवल टेस्ट करवाएं.

आंखों का पीला होनाः अगर आंखों का स़फेद हिस्सा पीला दिखे तो ये जॉन्डिस, लिवर या गॉल ब्लैडर की समस्या का संकेत हो सकता है. यदि ये लाल दिखे, तो हाइपरटेंशन या वायरल डिसीज़ हो सकता है.

 

 

रूखे-फटे होंठः ठंड के मौसम में तापमान बदलने के कारण फटे होंठों की समस्या आम होती है, लेकिन यदि आपके होंठ हमेशा फटते हैं और उनमें से कई बार खून भी निकलता है और दर्द होता है तो ये विटामिन बी या ज़िंक की कमी का संकेत है. कई बार फंगल इंफेक्शन के कारण भी ऐसा होता है.

ये भी पढ़ेंः फ्लैट टमी के लिए पीएं ये 5 ड्रिंक्स

गले में सूजनः यदि आपको कभी महसूस हो कि आपकी गर्दन में सूजन है तो इसे हल्के में न लें, तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. गर्दन के अगले हिस्से में सूजन थायरॉइड का संकेत हो सकता है.

आईब्रो का कम होनाः अचानक आईब्रो तेज़ी से कम होने लगे तो इसका कारण थायरॉइड, हाइपरथाइरॉडिज़्म या ओवरऐक्टिव थायरॉइड हो सकता है.

हथेलियों का लाल होनाः यदि आपकी हथेली लाल है तो ये डर्मटाइटिस, एग्ज़िमा, मेटल, दवा, फूड या ड्रिंक्स से एलर्जिक रिएक्शन का संकेत हो सकता है.

ये भी पढ़ेंःकैसे करें अपने बच्चे की इम्युनिटी बूस्ट?

नाख़ूनों में बदलावः नाख़ून बेस्ट हेल्थ इंडिकेटर हैं. यदि शरीर में किसी तरह की समस्या होती है तो नाख़ून में बदलाव साफ़ नज़र आता है. अतः अपनी सेहत का ख़्याल रखने के लिए नाख़ूनों पर नज़र रखें.

पैरों का ठंडा पड़नाः अचानक पैर ठंडे पड़ जाएं तो अलर्ट हो जाइए. ये संकेत है कि शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पा रहा. यदि पैर बार-बार ठंडे हो रहे हैं तो थायरॉइड भी चेक करवा लें.

बार-बार खुजली होनाः त्वचा में खुजली का कारण एलर्जी या स्किन डिसऑर्डक हो सकता है, लेकिन यदि आपको बार-बार और बहुत ज़्यादा खुजली हो रही है तो अलर्ट हो जाइए. इसका कारण लिवर डिसीज़ हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः मोटापा घटाने के आसान ट्रिक्स

 

हर बीमारी का आयुर्वेदिक उपचार उपाय जानने के लिए इंस्टॉल करे मेरी सहेली आयुर्वेदिक होम रेमेडीज़ ऐप