9 Incredible लव रेज़ोल्यूशन फॉर न्यू ईयर (9 Incredible Love Resolution for New Year)

 

नया साल नई उम्मीदों व नए सपनों के साथ आपके स्वागत के लिए खड़ा है. हो सकता है हर साल की तरह इस साल भी आपने ढेर सारे रेज़ोल्यूशन बना लिए हों, जैसे अब सिगरेट/शराब को टच नहीं करेंगे, हेल्दी डायट फॉलो करेंगे, एक्सरसाइज़ शुरू करेंगे वगैरह… लेकिन क्या आपने अपनी लव लाइफ के लिए कोई रेज़ोल्यूशन बनाया है? नहीं, तो अब बना लीजिए… क्या कहा आपकी लव लाइफ बिल्कुल परफेक्ट है. अरे, तो क्या हुआ इन रेज़ोल्यूशन से उसे थोड़ा और स्पाइसी व एक्साइटिंग बनाइए.

छोटी-छोटी प्यार की बातों को करें ज़िंदगी में शामिल
ऑफिस के लिए निकलने से पहले अपने पार्टनर के लिए प्यारा-सा लव नोट छो़ड़ें, यूं ही अचानक से किस कर लें, प्यार भरे मैसेज, ईमेल करें, उनकी कोई पसंदीदा डिश बनाएं, उन्हें कुछ ऐसा गिफ्ट करें जो उन्हें बहुत पसंद हो. यक़ीन मानिए ये छोटी-छोटी चीज़ें आपके रिश्ते में नई ताज़गी भर देगा और नया साल आपको वाक़ई नया लगने लगेगा. अक्सर शादी के कुछ साल बाद कपल्स को ये सारी चीज़ें गैरज़रूरी या फनी लगने लगती हैं, मगर ऐसा नहीं है. प्यार को जवां बनाए रखने के लिए ये बचकानी हरक़ते करने में कोई बुराई नहीं है. यदि पार्टनर को आपसे ये शिकायत रहती है कि आप उन्हें समय नहीं देते, तो शाम को जल्दी आकर उन्हें रोमांटिक डिनर पर ले जाकर उनकी शिकायत दूर कर दें.

तारीफ़ भी है ज़रूरी
कहीं बाहर जाने पर यदि कोई ख़ूबसूरत लड़की सामने से गुज़रे तो पुरुष उसके कपड़ों से लेकर हेयर स्टाइल तक की तारीफ़ करते नहीं थकते, भले ही उसके कपड़े कुछ ख़ास न हों, मगर पत्नी यदि नए कपड़े पहनती है या कोई नया हेयर स्टाइल करती है तो कई दिनों तक पति नोटिस भी नहीं करते. यदि आपका भी यही हाल है, तो नए साल में अपनी ये आदत सुधार लीजिए. ‘तुम इस गोल्डन गाउन में बहुत सेक्सी लग रही हो’, ‘ये नई हेयर स्टाइल तुम पर बहुत सूट कर रही है…’ जैसी तारीफ़ से पत्नी को न स़िर्फ अच्छा महसूस होगा, बल्कि उसका आत्मविश्‍वास भी बढ़ेगा. याद रखिए महिलाएं अपने लुक को लेकर बहुत सेंसिटिव होती हैं, इसलिए उनसे कभी न कहें, ‘ये कलर तुम पर जंच नहीं रहा’, बल्कि कहें ‘तुम्हारे पहनने से इस साड़ी की ख़ूबसूरती बढ़ गई है.’ इसी तरह पत्नी भी यदि पति की तारीफ़ में दो शब्द बोल दे, तो उनके मिस्टर हैंडसम का कॉन्फिडेंस भी बढ़ जाएगा.

ख़ामियों को नज़रअंदाज़ करते हुए करें प्यार
दुनिया का कोई इंसान परफेक्ट नहीं होता, हर इंसान में कुछ अच्छाई तो कुछ बुराई भी होती है. आपकी पार्टनर में भी कुछ अच्छे तो कुछ बुरे गुण होंगे, तो बेहतर होगा कि उनकी ख़ामियां गिनाने की बजाय उनके अच्छे गुणों की तारीफ़ करें. आपने फिल्म मोहब्बतें का डायलॉग तो सुना ही होगा, “कोई प्यार करे तुमसे करे, तुम जैसे हो वैसे करे. तुम्हें बदल कर जो प्यार करे, वो प्यार नहीं सौदा करे, और साहिबा, प्यार में सौदा नहीं होता.” तो अगली बार से अपनी पत्नी में कमियां निकालने की बजाय उन्हें वैसे ही स्वाकीरें जैसी हो वो हैं.

आलिंगन और चुंबन में कंजूसी न करें
ऑफिस जाने के पहले पार्टनर के गालों पर किस करना, किचन में बिज़ी पत्नी को पीछे से जाकर टाइट पकड़ना, गले पर प्यार से किस करना, बाहर जाने पर कंधे पर हाथ रखना या उनका हाथ थामकर चलना जैसी चीज़ें उन्हें आपके प्यार का एहसास दिलाती हैं. यदि आप भूल चुके हैं कि आख़िरी बार कब आपने इन तरीक़ों से प्यार जताया था, तो कोई बात नहीं. नए साल में फिर से नई शुरुआत करें.

ध्यान से सुनें पार्टनर की बात
अक्सर देखा गया है कि पत्नी कुछ कहती रहती है और पति का ध्यान या तो टीवी या फिर अपने मोबाइल पर रहता है और फिर कुछ देर बाद पूछते हैं ‘हां, तो तुम कुछ कह रही थी.’ ज़रा सोचिए क्या आपकी इस हरक़त से उनका दिल नहीं दुखता होगा? अपनी ज़िंदगी के सबसे अहम् शख़्स की बातों को इस तरह नज़रअंदाज़ करना सही नहीं है, चलिए कोई बात नहीं. अब से अपनी ये आदत बदल लीजिए. जब पार्टनर कुछ कह रही हो, तो मोबाइल, टीवी या कोई भी ऐसी चीज़, जो आपका ध्यान भटकाए, ख़ुद से दूर रखिए और ध्यान से उसकी बात सुनिए तभी आप सच्चे हमसफ़र कहलाएंगे.

यह भी पढ़ें: 7 स्मार्ट ट्रिक्स से सुपरचार्ज करें अपनी सेक्स लाइफ

साथ एंजॉय करें
पति-पत्नी के रिश्ते में रोमांस बनाए रखने के लिए दोनों का साथ समय बिताना बहुत ज़रूरी है, लेकिन इसके लिए ज़रूरी नहीं कि आप पार्टनर को किसी महंगे होटल में डिनर डेट पर ले जाएं. रात को खाना खाने के बाद आप नाइट वॉक के लिए साथ जा सकते हैं, साथ कोई टीवी प्रोग्राम देख सकते हैं, ऑफिस से जल्दी आने पर साथ मिलकर खाना बना सकते हैं या फिर कुछ और काम जिसे आप साथ एंजॉय करें. यक़ीन मानिए ये आपके रिश्ते को और मज़ेदार बना देगा.

माफ़ करना सीखें
पति आपका बर्थडे भूल गए या ग़ुस्से में आपके मयाके वालों के खिलाफ़ कुछ कह दिया, तो ज़ाहिर है आपको बुरा लगेगा आप नाराज़ होकर उनसे बात करना बंद कर देंगी या फिर इस बात को लेकर आप दोनों का झगड़ा भी हो जाए, लेकिन ये सब करने की बजाय थोड़ी समझदारी दिखाएं और पति की ग़लतियों पर रिएक्ट करने की बजाय उनके उखड़े हुए मूड का कारण जानें और बातचीत के ज़रिए प्रॉब्लम को सॉल्व करें, क्योंकि चुप्पी और नाराज़गी रिश्ते की सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं.

ख़ुद को ख़ुश रखें
क्या आपने कभी नोटिस किया है कि जिस दिन आप ख़ुश रहती हैं, उस दिन दूसरों के मुंह से अपनी बुराई सुनकर भी आपको गुस्सा नहीं आता. दरअसल, जब हम ख़ुश होते हैं, तो हर चीज़ को पॉज़ीटिव तरी़के से लेते हैं. शादी के रिश्ते को भी बेहतर बनाने के लिए पहले ख़ुद को ख़ुश रखें. इसके लिए हर वो काम करें जिसमें आपको ख़ुशी मिलती है. चाहे हो बुक पढ़ना हो, मूवी देखना, दोस्तों के साथ चैटिंग या फिर शॉपिंग.

एक-दूसरे को बेहतर बनाने में मदद करें
कुछ बातें आपमें बुरी होंगी, तो कुछ पार्टनर में… ऐसे में एक-दूसरे को ताने कसने की बजाय प्यार से उन्हें उस कमी को दूर करने में मदद करें. हो सकता है आपके समझाने पर पार्टनर सिगरेट/शराब की लत छोड़ दे, तो नए साल में अपने इम्परफेक्ट (खाशिीषशलीं)) पार्टनर को परफेक्ट बनाने की कोशिश करिए, मगर प्यार से.

– कंचन सिंह

यह भी पढ़ें: किस थेरेपीः Kiss के 11 Amazing हेल्थ बेनीफिट्स

Meri Saheli Team :
© Merisaheli