सितारे जो नहीं देख पाए अपनी...

सितारे जो नहीं देख पाए अपनी आखिरी फिल्म; उनके देहांत के बाद रिलीज़ हुईं फ़िल्में,दर्शकों का मिला प्यार (Actors who Died Before the Release of their own Films;Audience Applaud the Performance)

एक फिल्म के लिए एक्टर जी तोड़ मेहनत करता है और इसके बाद उसकी एक ही ख्वाहिश होती है कि फिल्म बनने के बाद वो उसे देखे और लोगों की वाहवाही लूटे ,लेकिन कुछ ऐसे भी एक्टर्स हैं जिनकी ये ख्वाहिश अधूरी हो गयी. फिल्म स्टार्स जिनकी फिल्म रिलीज़ से पहले ही उनकी मृत्यु हो गयी. उनमे से एक हैं दिवंगत एक्टर ऋषि कपूर।कैंसर से लड़ते हुए ऋषि कपूर ने 30 अप्रैल 2020 को इस दुनिया से अलविदा कह दिया था। ऋषि कीआख़िरी फिल्म है ‘शर्माजी नमकीन’. जिसे इस साल ४ सितम्बर को उनके जन्मदिन पर रिलीज़ किया जायेगा. आपको बता दें कि इस फिल्म की शूटिंग अभी अधूरी है. ऋषि कपूर अपना पूरा किरदार शूट नहीं कर पाए थे. लेकिन अब एक्टर परेश रावल फिल्म शर्माजी नमकीन के बचे हिस्से को ऋषि कपूर के उसी किरदार में पूरा करेंगे. फिल्म इंडस्ट्री में ऐसा पहली बार होगा जब कोई और एक्टर दूसरे एक्टर के बचे काम को आगे पूरा करेगा। फिल्म निर्माता और परेश रावल ने ऋषि कपूर के सम्मान में इस तरह का फैसला किया है. फिल्म में ऋषि कपूर और परेश रावल के अलावा जूही चावला भी नज़र आएंगी

Sharmaji Namkeen
‘शर्माजी नमकीन’ के सेट पर जूही चावला
Sharmaji Namkeen
Sharmaji Namkeen

बॉलीवुड के चहेते अभिनेता रहे एक्टर इरफ़ान खान ने पिछले साल 29 अप्रैल 2020 को कैंसर से एक साल तक लगातार लड़ने के बाद दुनिया को अलविदा कह दिया. सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके थे. इरफ़ान खान की फिल्म ‘द सॉन्ग ऑफ़ द स्कॉर्पियन्स’ जल्द ही रिलीज़ होने वाली है. ‘अंग्रेजी मीडियम’ एक्टर इरफ़ान खान की आखिरी फिल्म मानी जा रही थी लेकिन फिल्म ‘द सॉन्ग ऑफ़ द स्कॉर्पियन्स’ उनकी अंतिम फिल्म होगी।उनके देहांत के बाद फिल्म के निर्माताओं ने उन्हें ट्रिब्यूट देने के लिए अब फिल्म को रिलीज़ करने का फैसला किया है.

The song of the scorpions
इरफ़ान खान की फिल्म ‘द सॉन्ग ऑफ़ द स्कॉर्पियन्स’

बॉलीवुड के सबसे यंग और फेमस एक्टर माने जाने वाले सुशांत सिंह राजपूत की मौत का सदमा सबको लगा है. सुशांत ने 14 जून 2020 को पने बांद्रा स्थित फ्लैट में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. उनकी आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ थी जिसे उनके निधन के अगले महीने 24 जुलाई को रिलीज़ किया गया. जो कुछ ही दिनों में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म साबित हुई. सुशांत के जाने के बाद उनकी आखिरी फिल्म देखना हर किसी के लिए एक इमोशनल ब्रेकडाउन था.

dil bechaara
dil bechara
फिल्म ‘दिल बेचारा’

24 फरवरी 2018 को हुई श्रीदेवी की मौत सबके लिए एक बड़ा झटका था. एक्ट्रेस श्रीदेवी की मौत दुबई के एक होटल में हादसे के चलते हुई थी.श्रीदेवीअपने भतीजे मोहित मारवाह की शादी में शामिल होने गयीं थीं. एक्ट्रेस श्रीदेवी की आखिरी फिल्म शाहरुख़ खान स्टारर ‘ज़ीरो’ थी. श्रीदेवी ने फिल्म में कैमियो रोल किया था, जो उनकी मौत के बाद दिसंबर में रिलीज़ हुई थी.

Zero
श्रीदेवी की आखिरी फिल्म ‘ज़ीरो’
Zero

बॉलीवुड के सीनियर एक्टर ओम पुरी का निधन 6 जनवरी 2017 को दिल का दौरा पड़ने से हुआ था ओम पुरी ने निधन के पहले ही अपनी आखिरी फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ की शूटिंग पूरी की थी. फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ में सलमान खान लीड रोल में थे. फिल्म को ओम पुरी के निधन के बाद उसी साल 25 जून को ईद के मौके पर रिलीज़ किया गया ,लेकिन ओम पुरी अपनी आखिरी फिल्म नहीं देख पाए.

Tubelight
फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ में ओम पुरी
Tubelight

लोकप्रिय अभिनेता फारुख शेख का 28 दिसंबर 2013 को हार्टअटैक के कारण निधन हो गया था. साल 2013 में हुए उनके निधन के बाद 28 मार्च 2014 को उनकी आखिरी फिल्म ‘यंगिस्तान’ रिलीज़ हुई. राजनीति पर बनी इस फिल्म में फारुख शेख के अलावा जैकी भगनानी और नेहा शर्मा लीड रोल में थे.

Youngistaan
फिल्म ‘यंगिस्तान’ में फारुख शेख

फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता शम्मी कपूर भी अपनी आखिरी फिल्म नहीं देख पाए. अभिनेता शम्मी कपूर का निधन 14 अगस्त 2011 में हुआ था. उनके निधन के तीन महीने बाद उनकी आखिरी फिल्म ‘रॉकस्टार’ को रिलीज़ किया गया. शम्मी कपूर की फिल्म ‘रॉकस्टार’ 11 नवंबर 2011 को रिलीज़ हुई.फिल्म में शम्मी कपूर के साथ उनके ग्रेट नेफ्यू रणबीर कपूर लीड रोल में थे. शम्मी कपूर की ये फिल्म सुपरहिट रही.

RockStar
शम्मी कपूर की फिल्म ‘रॉकस्टार’

फिल्म कलाकारों के निधन के बाद उनकी फिल्मों को हमेशा से अच्छा रिस्पांस मिलता रहा है. उनकी मृत्यु के बाद दर्शक काफी भावुक होकर उनकी फ़िल्में देखते हैं. साथ ही फिल्म निर्माता इन कलाकारों को ट्रिब्यूट देने के लिए फ़िल्में रिलीज़ करते हैं.