अजवाइन का पानी वज़न घटाने के साथ...

अजवाइन का पानी वज़न घटाने के साथ शरीर को रखता है फिट और हेल्दी (Ajwain Water For Weight Loss And Other Health Benefits)

महिलाएं अजवाइन का उपयोग रसोई के मसाले के रूप में करती हैं. अजवाइन भोजन को स्वादिष्ट तो बनाती ही है, साथ ही साथ तमाम स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में भी राहत पहुंचाती है. अजवाइन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद मानी जाती है.
अगर खाली पेट अजवाइन का पानी पिया जाए, तो पेट की चर्बी कम होती है. अजवाइन के पानी के साथ-साथ, लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव और डायट के साथ कुछ घरेलू उपचार किया जाए, तो वज़न को नियंत्रण में किया जा सकता है.
इसके अलावा डायबिटीज़, कब्ज़, पेट की गैस, डायरिया और अस्थमा जैसी बीमारियों में अजवाइन दवा का काम करती है. इससे साफ़ पता चलता है कि अजवाइन में औषधीय गुण भी होते हैं. अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व रहते है. इसके अलावा उसमें कैल्शियम, थायामिन, राइबोफ्लेविन, आयरन, फास्फोरस और नियासिन भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

Ajwain

अपच
अगर आप पेट की गैस की समस्या से पीड़ित हैं, तो अजवाइन के पानी से आप को लाभ मिलेगा. अजवाइन के पानी से गैस, अपच और पेट संबंधी तमाम समस्याओं से निजात मिलने में मदद मिलती है. अजवाइन में स्पास्मोडिक और कार्मेनेटिव के गुण होते हैं.

कोलेस्ट्रॉल
अजवाइन के बीज में एंटी-हाइपर लिपिडेमिक के गुण होते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल, ट्राईग्लिसराइड्स और टोटल लिपिड को कम करने में मदद करता है.


यह भी पढ़ें: नारियल तेल के जादुई फ़ायदे (17 Remarkable Benefits of Coconut Oil)

दांत दर्द में राहत
अजवाइन का पानी दांत दर्द में राहत पहुंचाता है. अजवाइन में स्थित एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण यह ओरल बैक्टीरिया से बचाने में मदद करता है. अजवाइन का पानी दांत दर्द में बहुत लाभकारी है.

चर्बी घटाता है
शरीर में चर्बी बढ़ने से शरीर का वज़न बढ़ जाता है. मोटापे के नियंत्रण के लिए भी अजवाइन के पानी का उपयोग किया जा सकता है.

प्रेग्नेंसी के दौरान भी लाभकारी
ज़्यादातर गर्भवती महिलाओं के आहार में अजवाइन का समावेश किया जाता है. गर्भावस्था के दौरान अक्सर कब्ज़, गैस जैसी पेट संबंधी अन्य समस्याएं बनी रहती हैं. अजवाइन का पानी पीने से इन सभी समस्याओं से राहत मिलती है.

सर्दी में राहत पहुंचाता है
अजवाइन का पानी एक प्राकृतिक सर्दी-ज़ुकाम की दवा है, जो सर्दी के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए अजवाइन को पीस कर एक ग्लास पानी में मिला कर पीने से राहत मिलती है. इसके अलावा अजवाइन का पेस्ट मुंहासे, फुंसी और एक्जिमा के कारण होने ववाली त्वचा की खुजली, सूजन को कम करने में बहुत उपयोगी है.


यह भी पढ़ें: चोट-मोच, सूजन के लिए उपयोगी घरेलू नुस्ख़े (Useful Home Remedies For Injury, Swelling)

मासिक के दौरान
अजवाइन महिलाओं के मासिक चक्र को नियंत्रण में रखने के लिए दवा के रूप में काम करता है. इसके लिए रात के समय मिट्टी के बर्तन में अजवाइन के बीज को भिगोकर सुबह उसका पानी पीने से महिलाओं का मासिक चक्र नियंत्रण में रहता है. इसके अलावा पीरियड्स के समय होनेवाले पेटदर्द में भी अजवाइन बहुत कारगर है.

Ajwain water

किस तरह बनाएं अजवाइन का पानी
एक ग्लास पानी में एक चम्मच अजवाइन डाल कर रात को रख दें. सुबह उसे छानकर पी लें. अगर खाली पेट अजवाइन का पानी पिएंगे, तो अच्छा रहेगा. अगर अजवाइन का पानी पीने में कड़वा लगे, तो उसमें शहद या नींबू मिला लें.

स्नेहा सिंह


यह भी पढ़ें: बेहतरीन पावर ड्रिंक होने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है गिलोय… (18 Health Benefits of Giloy- The Ultimate Immunity Booster…)

×