अनुपम खेर ने शुरू किया ‘अं...

अनुपम खेर ने शुरू किया ‘अंतरएक्ट’ अभियान… ताकि हर मन के जज़्बात दूसरों तक पहुंच सकें (Anupam Kher launches a life-altering initiative ‘AntarAKt’)


बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर सोशल मीडिया पर खासे एक्टिव रहते हैं. चाहे वह ट्विटर हो, इंस्टाग्राम हो या फिर और कोई सोशल प्लेटफॉर्म, अनुपम खेर सभी प्लेटफॉर्म्स पर एक्टिव रहते हैं. ट्विटर पर वो अक्सर ही अलग-अलग मुद्दों पर अपने विचार रखते दिखाई देते हैं और देश, समाज के लिए, लोगों को जागरूक करने के लिए कुछ न कुछ करते रहते हैं. इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए एक बार फिर अनुपम खेर ने एक नए अभियान ‘अंतरएक्ट’ की शुरुआत की है और अपने इस अभियान की अनाउंसमेंट उन्होंने सोशल मीडिया पर की.

क्या है ‘अंतरएक्ट’?

Anupam Kher


ये रिश्तों की अहमियत समझते, रिश्तों को जोड़ने, अपने मन के जज़्बात दूसरों तक पहुंचाने की एक कोशिश है. ‘आर यू फाइन’ ये एक सवाल पूछकर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबियों को ये एहसास कराने की कोशिश है कि उनकी आपके जीवन में मौजूदगी कितनी ज़रूरी है. अपनों के चेहरे पर एक मुस्कान लाने की कोशिश है. इसे अनुपम खेर ने ‘आर यू फाइन’ चैलेंज नाम दिया है.

अपने इस अभियान की ट्विटर पर अनाउंसमेंट करने के साथ ही अनुपम खेर ने दो मिनट का वीडियो भी पोस्ट किया है, जिसके जरिये उन्होंने अपने इस ‘अंतरएक्ट’ अभियान को संक्षेप में समझाने की कोशिश की है. वीडियो में अनुपम खेर ने कहा है, “आर यू फाइन?? दोस्तों, 2020 में हमने अपनी ज़िंदगी में काफी उतार-चढ़ाव देखे. शायद उतार ज़्यादा, चढ़ाव कम. हम सबने ज़िंदगी में कुछ खोया, कुछ पाया. हम सबने लाइफ की बारीकियों, लाइफ के काम्प्लेक्स नेचर को किसी न किसी रूप में करीब से महसूस किया. 2020 में कुछ तो हम सबमें ज़रूर बदला है. अब आप उसे नज़रिया कहें या हकीकत, ये आप पर निर्भर करता है. पर एक हकीकत तो हम सबको समझ में आ गयी कि मटेरिअलिस्टिक चीजों से ज़्यादा ज़रूरी है इंसानी रिश्ते. बीते साल में रिश्तों की अहमियत का एहसास कुछ ज़्यादा ही हुआ. चाहे वो रिश्ता दोस्तों से हो या घरवालों से हो या फिर चंद अनजान लोगों से. शायद ये सब समझने के लिए हमें किसी महामारी, किसी पेंडमिक या लॉक डाउन का इंतज़ार नहीं करना चाहिए था. अब ऐसा नहीं करेंगे. अब हम करेंगे अंतरएक्ट.”

अंतरएक्ट का क्या मतलब है?

Anupam Kher

अंतरएक्ट लोगों के लिए बिल्कुल नया शब्द है, इसलिए अनुपम खेर ने इसका मतलब भी बताया है, “अंतरएक्ट यही शब्द ढूंढा है मैंने. अंतरएक्ट का मोटे तौर पर मतलब है अपने मन के जज़्बात दूसरों तक पहुंचाना. तो दोस्तों, आइये समय समय पर उन लोगों से इंटरेक्ट यानी बातचीत करते हैं, जिनकी अपनी ज़िंदगी में मौजूदगी को हम हल्के से लेते हैं.”

आपको करना क्या है?

Anupam Kher

अनुपम खेर ने डेमो के साथ ये भी बताया है कि इस अभियान से जुड़ने के लिए आपको क्या करना होगा, “इसके लिए आपको फनी एक्सप्रेशन के साथ एक सेल्फी पोस्ट करनी है, ताकि आपके फनी एक्सप्रेशन से उनके चेहरे पर मुस्कान आए. इस फोटो को अपने तीन फ्रेंड्स या रिलेटिव को टैग करें और उनसे पूछें, आर यू फाइन यानी आप ठीक हैं न???” साथ ही अनुपम ने कुछ फनी एक्सप्रेशंस भी बताए हैं, जिसे आपको सेल्फी क्लिक करते हुए देना है. अनुपम आगे बताते हैं, “तो ये है हमारा आर यू फाइन चैलेंज. तो दोस्तों, चलिये अंतरएक्ट की शुरुआत करते हैं. पूछते हैं लोगों से, दोस्तों से, अपनों से ,’आर यू फाइन’.

Anupam Kher

इस वीडियो के साथ अनुपम ने कैप्शन भी लिखा है, “दोस्तों! साल 2020 के बाद मुझे उम्मीद है कि आपका दिल करता होगा किसी से बस यूं ही पूछने का “क्या वह ठीक है?” यही है ये #AreYouFineChallenge!! पहले 50 tweets मैं retweet करूँगा.” यानी इस चैलेंज से जुड़ने और ट्वीट करनेवाले 50 लोगों के रिट्वीट खुद अनुपम खेर करेंगे.

बता दें कि इसके अलावा अनुपम खेर ने अपनी नयी किताब ‘‘ योर बेस्ट डे इज टुडे’’ भी नवम्बर 2020 में लांच की, जिसमें जिसमें उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान के अपने अनुभवों को साझा किया है. आखिरी बार अनुपम खेर फ़िल्म ‘वन डे जस्टिस डेलिवर्ड’ में एक रिटायर्ड जज के रोल में नज़र आये थे. ये फ़िल्म 2019 में रिलीज़ हुई थी.

Anupam Kher
×