बॉलीवुड फिल्ममेकर्स पर अनुराग कश...

बॉलीवुड फिल्ममेकर्स पर अनुराग कश्यप ने साधा निशाना, बोले, ‘अंग्रेज़ी बोलने वाले हिंदी फिल्में बनाएंगे तो यही हश्र होगा…नहीं बन रहीं ज़मीन से जुड़ी फिल्में (Anurag Kashyap Says, Hindi Films Not Working Because They Aren’t Rooted In Culture, Filmmakers Who Can’t Speak Hindi Are Making Hindi Films)

अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) अपनी फ़िल्म दोबारा (film dobara) के ट्रेलर लॉन्च (trailer launch) के मौके पर दिखे. फ़िल्म में अनुराग की करीबी दोस्त तापसी पन्नू (Tapsee pannu) लीड रोल (lead role) में हैं लेकिन ट्रेलर लॉन्च में लेकिन तापसी खुद नदारद थीं, क्योंकि वो अपनी अगली फ़िल्म की शूटिंग में व्यस्त थीं.

ख़ैर अनुराग को देख मीडिया भी उनसे ढेर सारे सवाल पूछने से पीछे नहीं हटी. अनुराग से पूछा गया कि आख़िर क्यों हिंदी फ़िल्में इन दिनों साउथ की फ़िल्मों के आगे टिक नहीं पा रहीं. इस पर अनुराग ने सीधे-सीधे बिना हिचकिचाए जवाब दिया कि ‘अगर अंग्रेजी बोलने वाले हिन्दी फिल्में बनाएंगे, तो फिल्मों का हश्र यहीं होगा’.’

दरअसल अनुराग की फिल्म ‘दोबारा’ को लेकर आरोप लग रहा है कि ये विदेशी फिल्म ‘मिराज’ की रीमेक है. इस पर अनुराग ने कहा- मैं रीमेक फिल्म बनाने में यकीन नहीं करता. मैं ओरिजलन कहानी पर ही ओरिजलन सिनेमा बनाना पसंद करता हूं. हां आप इसे प्रेरित फिल्म जरूर कह सकते हैं, पर ये रीमेक बिल्कुल नहीं है.

बात हिंदी सिनेमा की हुई तो हिंदी फ़िल्मों के लगातार फ़्लॉप होने पर अनुराग ने कहा कि हिंदी फ़िल्ममेकर्स ज़मीन व जड़ों से जुड़ी फ़िल्में नहीं बना रहे. वो एक्सपेरिमेंट करने के चक्कर में अपनी शैली से बाहर जाकर फ़िल्में बना रहे हैं जो देश की बड़ी आबादी व दर्शकों की समझ से परे है. ज़ाहिर है ऐसी फ़िल्में फ़्लॉप ही होंगी. मैंने खुद भी ऐसा किया है और वो फ़िल्म फ़्लॉप रही. साउथ का सिनेमा अपनी जड़ों से जुड़ी फ़िल्में बनाता है, वो अपनी संस्कृति से जुड़ी फ़िल्में बना रहे हैं. जबकि हिंदी में तो ऐसे फ़िल्म मेकर्स हैं जो खुद ठीक से हिंदी तक नहीं बोल पाते और ये उनकी फ़िल्मों में भी दिखता है. हिंदी न बोलने वाले अगर हिंदी फ़िल्म्स बनाएंगे तो यही हाल होगा.

अनुराग ने कहा गंगुबाई काठियावाड़ी और भूल भुलैया 2 इसलिए हिट हुई क्योंकि वो अपने स्टाइल में बनी फ़िल्में हैं. अनुराग की फ़िल्म दोबारा 19 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज होगी जिसमें तापसी एक टीनएज लड़के की जान बचाती नज़र आएंगी. ये फ़िल्म तापसी के इर्द गिर्द ही है जिसे तापसी अपनी दमदार एक्टिंग से जस्टिफ़ाई करेंगे.

×