बाहुबली फेम एसएस राजामौली का चला...

बाहुबली फेम एसएस राजामौली का चला जादू ‘आरआरआर’ ने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए इतिहास रच दिया.. (Bahubali Fame SS Rajamouli’s Magic ‘RRR’ Create History)

बाहुबली फिल्मों के निर्देशक एसएस राजामौली अपनी फिल्मों में भव्यता और कमाल का एफवीएक्स दिखाने के लिए जाने जाते हैं. कुछ ऐसा ही कमाल उनकी हालिया रिलीज फिल्म ‘आरआरआर’ में देखने को मिली. छह भाषाओं तेलुगू, तमिल, मलयालम, कन्नड़, हिंदी और अंग्रेज़ी में रिलीज हुई ‘आरआरआर’ को पहले दिन ही ज़बरदस्त ओपनिंग मिली. 550 करोड़ के बजट की इस फिल्म ने तीन दिन के अंदर 500 करोड से अधिक बिज़नेस करने का रिकॉर्ड बना दिया, जो पहली बार किसी भारतीय मूवी ने ऐसा करिश्मा कर दिखाया है. दुनियाभर में ख़ासकर ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अमेरिका में फिल्म को ज़बरदस्त ओपनिंग मिली. एक तरह से रिकॉर्ड बनाकर इस फिल्म ने इतिहास रच दिया.


यूं तो राजामौली की फिल्मों में लार्जर दैन लाइफ वाली चीज़ें अधिक दिखाई जाती हैं. कल्पनाओं का विस्तार इस कदर रहता है कि लोग प्रभावित और आकर्षित हुए बिना नहीं रह पाते. उनके निर्देशन का यही जादू बाहुबली पार्ट 1 और 2 में दिखा था और अब इस फिल्म में.

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन को इस क्यूट नाम से बुलाती हैं कपिल शर्मा की बेटी, कपिल ने सुनाया मजेदार किस्सा (Kapil Sharma’s Daughter Has A Cute Name For Amitabh Bachchan, Kapil Reveals The Cute Secret)


फिल्म की बात करें, तो यह आज़ादी के पहले की कहानी है जब भारत पर अंग्रेज़ों का राज था. देशभक्ति पर बनी इस फिल्म में क्रांतिकारी अल्लूरी सीताराम राजू और कोमाराम भीम है, जिन्होंने ब्रिटिश हुकुमत और हैदराबाद के निजाम के विरुद्ध लड़ाई लड़ी थी. इन क़िरदारों को निभाया है सुपरस्टार चिरंजीवी के बेटे रामचरण और जूनियर एनटीआर ने. इन दोनों की जोड़ी फिल्मों की जान है और इन्होंने अपने एक्शन, अभिनय, डांस से हर किसी का दिल जीत लिया. दोनों साउथ तेलुगु के सुपरस्टार्स हैं. अपने प्रभावशाली अभिनय से दोनों ने बेहद प्रभावित किया. साथ ही अजय देवगन, आलिया भट्ट, श्रिया सरन जैसे कलाकार भी अपनी छोटी-सी भूमिकाओं में प्रभावित करते हैं. राजामौली की यह ख़ासियत है कि वे अपने हर कलाकार से उनका बेस्ट निकाल ही लेते हैं. फिर रोल चाहे छोटा हो या बड़ा. हॉलीवुड एक्टर रे स्टीवेन्सन ने ब्रिटिश ऑफिसर के विलेन के रोल में ख़ूब जमे हैं. जेनिफर के रोल में ओलिविया मॉरिस प्रभावित करती हैं. समुथीकनी फिल्म का सरप्राइज़ पैकेज हैं. एलीसन डूडी ने भी अच्छा काम किया है.


डीवीवी एंटरटेनमेंट निर्मित आरआरआर में एमएम क्रीम का संगीत ठीक-ठाक है. फिल्म में चार गाने हैं, पर नाटू नाटू… गाना ही जुबां पर चढ़ पाता है. इसमें एनटीआर, रामचरण और आलिया भट्ट उत्साह-उमंग से भरे ज़बरदस्त डांस से रंग जमाते हैं. केके सेंथिल कुमार की सिनेमाटोग्राफी प्रभावशाली है. निक पॉवेल के एक्शन व स्टंट्स सुपर-डुपर हैं. बैकग्राउंड म्यूज़िक तो लाजवाब है. कह सकते हैं कि तकनीशियनों ने फिल्म को भव्यता प्रदान की है.
आरआरआर मूलतः तेलुगु फिल्म है, इसका अर्थ है- रौद्रम रणम रुधिरम. तमिल, कन्नड़ और मलयालम में भी आरआरआर का अर्थ यही है, पर हिंदी म़े इसे ‘राइज रोर रिवोल्ट’ नाम से रिलीज़ किया गया. के.वी. विजेंद्र प्रसाद की कथा व राजामौली की पटकथा कई जगह भटकती है, लेकिन एक्शन, स्पेशल इफेक्ट्स और कलाकारों के अभिनय के चलते यह कमज़ोरी छुप जाती है. अपने 21 साल के करियर में राजामौली ने मात्र 12 फिल्में बनाईं और यह उनके निर्देशन की क़ाबिलियत रही कि सभी फिल्में सफल रहीं और ‘आरआरआर’ ने तो कई रिकॉर्ड तोड़ डालें और उन्हें शिखर पर ला दिया है.

यह भी पढ़ें: ऑस्कर 2022 में विल स्मिथ के थप्पड़ कांड पर बॉलीवुड सेलेब्स ने यूं दिए रिएक्शन्स… (Oscars 2022: Bollywood Celebs React To Will Smith Slapping Chris Rock At Oscars)

फिल्म- आरआरआर
कलाकार- रामचरण, जूनियर एनटीआर, अजय देवगन, आलिया भट्ट, श्रिया सरन, ओलिविया मॉरिस, रे स्टीवनसन
निर्देशक- एसएस राजामौली
रेटिंग- 3 ***

Photo Courtesy: Instagram

डाउनलोड करें हमारा मोबाइल एप्लीकेशन https://merisaheli1.page.link/pb5Z और रु. 999 में हमारे सब्सक्रिप्शन प्लान का लाभ उठाएं व पाएं रु. 2600 का फ्री गिफ्ट.

×