भजन सम्राट नरेंद्र चंचल का ...

भजन सम्राट नरेंद्र चंचल का 80 वर्ष की आयु में निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख (Bhajan Samrat Narendra Chanchal Dies At 80, PM Modi Expressed Grief)

लाखों दिलों पर राज करने वाले भजन सम्राट नरेंद्र चंचल का कल दोपहर निधन हो गया. वे काफी समय से बीमार चल रहे थे. बॉलीवुड में अपनी गायकी से फैंस का दिल जीतने वाले नरेंद्र चंचल जागरण में माता की भेंटे गाते थे-

जागरण में माता की मशहूर भेंट ‘तूने मुझे बुलाया शेरा वालिए’ और ‘चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है’ गाने वाले गायक नरेंद्र चंचल का निधन हो गया है. वे 80 साल के थे और काफी समय से बीमार चल रहे थे. उनका दिल्ली के अपोलो अस्पताल में इलाज़ चल रहा था.

Narendra Chanchal

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार 22 जनवरी दोपहर 12.15 के करीबन नरेंद्र चंचल ने अंतिम सांस ली. उनके निधन की खबर से बॉलीवुड की म्यूजिक इंडस्ट्री सहित पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है.

Narendra Chanchal

नरेंद्र चंचल केवल भजन सम्राट ही नहीं थे, उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में सुपरहिट गाने भी गाए. उन्होंने फिल्म बॉबी का ‘बेशक मंदिर मस्जिद तोड़ो’ गाना गया था. जो काफी मशहूर भी हुआ. इसके बाद नरेंद्र चंचल ने और कई फिल्मों में ही गाने गाए, लेकिन लोकप्रियता उन्हें फिल्म अवतार के गाने ‘चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है’. इस गाने ने नरेंद्र  चंचल को रातोंरात स्टार बना दिया.

Narendra Chanchal

उनके निधन की खबर बॉलीवुड को गहरा झटका लगा है. फिल्म इंडस्ट्री और संगीत जगत के सेलेब्स उन्हें सोशल मीडिया पर उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं. देश के प्रधानमंत्री ने भी उनके निधन पर शोक जताया है.

राजस्थान कांग्रेस के विधायक ने भी नरेंद्र चंचल के निधन पर दुःख व्यक्त किया. उन्होंने ट्वीट किया- प्रसिद्ध भजन गायक नरेंद्र चंचल जी के निधन की खबर दुखद है. कौन उनके भक्ति गीतों की गूँज तक नहीं पहुँचा होगा. उनके दिव्य नोट्स हमेशा दिल को गुदगुदाते रहेंगे. सभी प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना. भगवान को अपने कर्मों में पुण्य का स्थान दें.

क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी भजन गायक नरेंद्र चंचल के निधन पर दुःख व्यक्त किया है. हरभजन सिंह ने ट्वीट किया, ”यह जानकर बहुत दुख हुआ कि महान सिंगर नरेंद्र चंचल नहीं रहे. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ …’

नरेंद्र चंचल के निधन पर दुख प्रकट करते हुए सिंगर दिलेर महेंदी ने भी ट्वीट किया- यह जानकार बेहद  दुःख हुआ है कि प्रतिष्ठित और सबसे प्रिय नरेंद्र चंचलजी ने आज हमें छोड़ कर चले गए. उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करें. उनके परिवार और फैंस के साथ मेरी संवेदनाएं हैं.

बता दें कि नरेंद्र चंचल की पहली गुरु उनकी मां थीं. उनकी माताजी कैलाशवती भजन गया करती थीं. उनसे ही नरेंद्र चंचल ने भजन गाना सीखा था. मां के भजन सुनकर ही नरेंद्र की रूचि भक्ति संगीत में बढ़ने लगी. इसके बाद चंचल ने प्रेम त्रिखा से संगीत की शिक्षा प्राप्त की, फिर वह भजन गाने लगे. अपनी गायकी के अंदाज़ से उन्होंने बॉलीवुड में एक खास पहचान बनाई थी. बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर से समय से ही उनकी गायकी का सफर  शुरू हो गया था. फिल्म ‘बॉबी’ का गाना बेशक मंदिर मस्जिद तोड़ो’ उन्होंने ही गया है.

भक्ति संगीत की दुनिया में नरेंद्र चंचल का अच्छा खास नाम  रहा है. उनके द्वारा गाई  गई माता की भेंटे आज भी लोगों के दिल में बसी हुई हैं. उनकी भेंट आज बजी जगरातों में गाए और बजाय जाते हैं. नरेंद्र चंचल ने भक्ति संगीत के क्षेत्र में काफी एक्सपेरिमेंट किए.बता दें कि कोरोना महामारी के भारत आने के बाद उन्होंने इस पर भी भजन गाया था, बड़े दुःख की बात है कि यही उनका अंतिम भजन था.

और भी पढ़ें: बेटी के जन्म के बाद पहली बार अनुष्का शर्मा पति विराट कोहली संग नज़र आई, बेटी का चेकअप कराने पहुंचे पैरेंट्स (Anushka Sharma And Virat Kohli Spotted For The First Time After Birth Of Their Baby)