Birthday Special: जानें 50 ...

Birthday Special: जानें 50 की उम्र में सैफ अली खान खुद को कैसे रखते हैं फिट? (Birthday Special: Know Fitness Secret Of Saif Ali Khan Who Looks Young even At The Age of 50)

छोटे नवाब सैफ अली खान आज यानी 16 अगस्त को अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं. इन दिनों सैफ अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चा में हैं. दरअसल, सैफ और करीना कपूर खान के घर एक नया मेहमान आने वाला है. करीना और सैफ अली खान दूसरा बेबी एक्सपेक्ट कर रहे हैं और ये खबर दोनों ने खुद कन्फर्म की है. कह सकते हैं कि सैफ का 50 वां बर्थडे दोहरी खुशी का दिन बन गया है और उनके फैंस और फ्रेंड्स इस दोहरी खुशी के लिए उन्हें लगातार बधाई दे रहे हैं.

Saif Ali Khan


इसके अलावा सैफ अपनी फिटनेस और बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन के लिए भी जाने जाते हैं. वो इस उम्र में भी इतने फिट और यंग लगते हैं कि कोई उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता और इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि वे अपनी सेहत के साथ कोई लापरवाही नहीं बरतते.

नहीं है कोई जिम ट्रेनर

Saif Ali Khan


आपको जानकर हैरानी होगी कि आज तक सैफ ने कोई जिम ट्रेनर नहीं रखा. वो खुद ही अपना डायट और वर्कआउट तय करते हैं. वे खुद ही अपने फिटनेस कोच हैं और समय-समय पर अपने फिटनेस प्लान में बदलाव भी करते रहते हैं. सैफ के दिन की शुरुआत योगा से होती है. इसके अलावा सैफ रोजाना जिम भी जाते हैं. सैफ अपने रोल की डिमांड के हिसाब से अपनी बॉडी और फिटनेस प्लान में बदलाव करते हैं.

दो घण्टे रोजाना एक्सरसाइज करते हैं

Saif Ali Khan

सैफ रोजाना दो घंटे एक्सरसाइज करते हैं, जिसमें स्ट्रेचिंग, किक बॉक्सिंग, पंचिंग बैग और कार्डियो शामिल होता है. मेंटली फिट रहने के लिए सैफ योगा का सहारा लेते हैं. उन्हें वॉक करना बहुत पसंद है. उन्हें जब भी टाइम मिलता है, वो वॉक ज़रूर करते हैं. उनका कहना है कि इससे स्ट्रेस कम होता है. इसके अलावा उन्हें स्पोर्ट्स में भी दिलचस्पी है. उन्हें अक्सर अपने बच्चों सारा और इब्राहिम के साथ टेनिस और स्क्वैश खेलते देखा जाता है.

घर का खाना है पसंद

Saif Ali Khan


सैफ को बाहर का खाना बिल्कुल पसंद नहीं. वो घर का बना खाना ही खाते हैं. सैफ को भिंडी बहुत पसंद है और करीना लौकी की दीवानी हैं. सैफ का कहना है कि वो डायटिंग कभी नहीं करते. इसके बजाय वो बैलेंस्ड डाइट लेते हैं. सैफ की एक न्यूट्रिशनिस्ट हैं, जो उनकी डायट को बैलेंस करती हैं.
जहां तक उनके डेली डाइट प्लान की बात है तो सैफ ब्रेकफस्ट में स्किम्ड मिल्क के साथ ओट्स और फ्रेश फ्रूट्स खाना पसंद करते हैं. लंच टाइम में वह एक बाउल सीजनल सलाद खाते हैं और डिनर में हल्का फिलेट स्टीक. इसके अलावा जब भी किसी रोल के लिए सैफ को फिटनेस ट्रांसफॉर्मेशन की ज़रूरत होती है और उन्हें कम समय में वेट लॉस करना होता है, तो वे सबसे पहले कार्बोहाइड्रेट और चीनी पर कंट्रोल करते हैं.

13 साल पहले आया था हार्ट अटैक

Saif Ali Khan

हालांकि सैफ अपनी फिटनेस और हेल्थ को लेकर बहुत अलर्ट रहते हैं, फिर भी छोटी उम्र से ही स्मोकिंग की लत की उन्हें बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी.  लोग ही जानते हैं कि सैफ को करीब 13 साल पहले यानी 2007 में हार्ट अटैक आया था. उस समय सैफ की उम्र 37 साल थी. उस दिन अचानक शाम के समय उन्हें सीने में दर्द हुआ. दर्द और बैचेनी के कारण सैफ अली खान को तुरंत अस्पताल ले जाया गया था जहां डॉक्टर ने माइल्ड हार्ट अटैक की पुष्टि की. इसके बाद सैफ और ज़्यादा हेल्थ कॉनिशिअस हो गए.

मायोकार्डियल इंफार्शन बीमारी से थे पीड़ित

Saif Ali Khan

हालांकि सैफ का यह हार्ट अटैक बहुत माइल्ड था. डॉक्टर्स का कहना था कि सैफ को मायोकार्डियल इन्फार्क्शन के कारण ये परेशानी हुई थी. डॉक्टर्स ने इसके लिए उनकी स्मोकिंग की लत को जिम्मेदार बताया. मायोकार्डियल इंफार्शन एक ऐसी बीमारी है, जिसमें हार्ट तक ठीक तरह से ऑक्सीजन युक्त ब्लड नहीं पहुंच पाता. ऑक्सीजन के बिना मसल्स सेल्स धीरे-धीरे मृत होने लगती हैं, जिससे कोरोनरी आर्टरी में ब्लॉकेज हो जाता है.

इसके बाद स्मोकिंग करना छोड़ दिया

Saif Ali Khan


हार्ट अटैक आने के बाद से ही सैफ ने अपनी सेहत पर ध्यान देना शुरू कर दिया. उन्होंने स्मोकिंग छोड़ दी और अपनी डायट पर ध्यान दिया. इसी के बाद से वो वर्कआउट भी करने लगे. हार्ट अटैक आने के बाद अब सैफ दिन में दो बार कार्डियो सेशन करते हैं. खूब पानी पीने के अलावा, हर्बल टी और ब्लैक कॉफी भी लेते हैं. सैफ का कहना है कि फिट रहना है, तो अपने कैलोरी काउंट पर नजर रखिए.

करीना कपूर भी हैं फिटनेस फ्रीक

Saif Ali Khan


सैफ की पत्नी करीना भी फिटनेस फ्रीक हैं और अपने फिटनेस को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहती हैं. सोशल मीडिया पर भी आए दिन उनके जिम की फोटो शेयर करती रहती हैं. जब करीना पहली बार मां बनी थीं तब उनका वजन काफी बढ़ गया था, लेकिन उन्होंने वर्कआउट और सही डायट अपना कर कुछ ही महीनों में ही फिट हो गई थीं.