शगुफ्ता अली जूझ रही हैं बीम...

शगुफ्ता अली जूझ रही हैं बीमारी और आर्थिक तंगी से, आंखों के इलाज के लिए मांगी फाइनेंशियल मदद (Broken-Unwell Shagufta Ali Is Facing Finacial Crises, Needs Aid To Help Deal With Medical Issues)

कोरोना ने आम लोगों की फाइनेंशियल कंडीशन तो बिगाड़ ही रखी है और हर किसी के जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है, टीवी और फिल्मों के छोटे कलाकारों की भी हालत खराब कर रखी है. कोरोना में कई टेलीविजन सितारे भी बेरोजगार हो गए हैं और अपना घर चलाने के लिए उन्हें अपनी जमा-पूंजी तक बेचनी पड़ी है. इससे पहले भी कई एक्टर्स कोरोना की वजह से हो रही फाइनेंशियल प्रॉब्लम पर खुलकर अपनी बात रख चुके हैं और अब कई फिल्मों और टेलीविजन शोज का हिस्सा रही शगुफ्ता अली ने भी इस बारे में बात की है और बताया है कि उन्हें पिछले 4 सालों से कोई काम नहीं मिल रहा है और उनकी फाइनेंशियल स्थिति इतनी खराब हो गई है कि उनके पास इलाज तक के पैसे नहीं हैं.

Shagufta Ali

जी हां, कई सीरियलों और फिल्मों में काम कर चुकी शगुफ्ता अली के पास पिछ्ले काफी टाइम से कोई काम नहीं हैं. हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान शगुफ्ता अली ने अपना दर्द बयां किया. ‘मैंने अपनी ज़िंदगी में शुरुआत से ही काफी तकलीफें झेली हैं. पिछले 20 सालों से मैं बीमार हूँ. 20 साल पहले मैं यंग थी तो सब कुछ झेल लेती थी. लेकिन अब मैं 54 की हो गई हूं और मुझे कई हेल्थ प्रॉबलम्स हो गए हैं. मुझे 6 साल पहले पता चला है कि मुझे डायबिटीज है. डायबिटीज की वजह से मेरे पैरों पर बहुत बुरा असर हुआ है. स्ट्रेस की वजह से मेरा शुगर लेवल और भी बढ़ गया है और अब इसका असर मेरी आंखों पर भी पड़ रहा है. मुझे अब अपनी आंखों का इलाज भी करवाना है.’

Shagufta Ali

शगुफ्ता ने बताया कि पिछले चार साल से उन्हें कोई काम नहीं मिला है और उनकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो गई है.” मेरे पास कई ऑफर आए जो हाथ लगते-लगते रह गए. मैंने एक फिल्म भी की, लेकिन वो भी पूरी नहीं हुई. मैंने 17 साल की उम्र में काम करना शुरू किया था और 36 साल से मैं इंडस्ट्री में काम कर रही हूं. लेकिन बीते चार वर्षों ने मुझे जीवन का सबसे बुरा दौर दिखाया है. मुझे ज़िंदा रहने के लिए अपनी बहुत सारी संपत्ति तक बेचनी पड़ी है.”

Shagufta Ali

बात बहुत ही कम लोग जानते हैं कि शगुफ्ता अली ने कैंसर जैसी बीमारी से भी जंग जीती हैं. खुद शगुफ्ता अली ने बताया कि उन्हें एडवांस स्टेज का कैंसर था। उन्होने कहा, “मैंने थर्ड स्टेज के कैंसर से जंग जीती है, लेकिन इस बारे में मैंने अपने खास दोस्तों के अलावा किसी को भी नहीं बताया था. मुझे एडवांस स्टेज का ब्रेस्ट कैंसर था. मुझे लंप को हटाने के लिए मेजर सर्जरी करानी पड़ी, उसके बाद मैंने कीमोथैरेपी करवाई. मेरे लिए ये एक नया जीवन था.”

Shagufta Ali

कैंसर के इलाज के 17 दिन बाद ही शगुफ्ता अपने काम पर लौट आईं थीं, “उस वक्त मेरे पास बहुत सारा काम था और मुझे अपनी जिम्मेदारियों का पूरा एहसास था. इसी दौरान मेरा एक्सीडेंट हो गया था और मेरा पैर टूट गया था और मेरी हड्डी दो भाग में बंट गई थी. तब भी पैरों की सर्जरी करनी पड़ी.” शगुफ्ता ने कहा कि उन्होंने अपनी जिंदगी में कई चुनौतियां देखीं, लेकिन वो उनसे कभी डरी नहीं.”

Shagufta Ali

शगुफ्ता फिलहाल अपनी 73 की मां और चचेरे भाई की बेटी के साथ रहती हैं. उनके पिता और छोटे भाई का निधन हो चुका है. जिस व्यक्ति से उनकी शादी होनी थी, उसकी भी आठ साल पहले मौत हो गई थी. फिलहाल उनकी लाइफ में ऐसा कोई नहीं है जो उनकी मदद कर सके. इसलिए शगुफ्ता ने लोगों से मदद करने की अपील की है, “मैं आर्थिक मदद चाहती हूं और काम भी. मुझे उम्मीद है कि लोग मेरी स्थिति को समझेंगे और मेरा हेल्प करने के लिए आगे आएंगे.”

बता दें कि शगुफ्ता पुनर्विवाह, वीर की अरदास वीरा, मधुबाला, ससुराल सिमर का, साथ निभाना साथिया , बेपनाह जैसे टीवी शोज में काम चुकी हैं और कानून अपना अपना , गर्दिश, इंद्रजीत, गंगा जमुना की ललकार, सिर्फ तुम, हीरो नंबर 1 आदि फिल्मों में भी काम किया है.

Shagufta Ali

शगुफ्ता अली के बारे में पता चलते ही ‘बिग बॉस 14’ के कंटेस्टेंट रहे शार्दुल पंडित मदद के लिए आगे आए हैं. उन्होंने ट्वीट कर मदद की गुहार लगाई है. शार्दुल ने अपने ट्वीट में लिखा- ‘मैं सभी से निवेदन करता हूं. कोई भी उनकी मदद करे.‘ इसके साथ उन्होंने बैंक अकाउंट नंबर भी शेयर किया है जिस पर शगुफ्ता अली को डायरेक्ट पैसे भेजे जा सकते हैं.

फोटो सौजन्य: गूगल