कैंसर से रिकवर हो रही छवि मित्तल...

कैंसर से रिकवर हो रही छवि मित्तल ने नए कैंसर ड्रग पर दिया रिएक्शन, बोलीं- ‘मेडिकल साइन्स के लिए बड़ी जीत, पर दिल्ली अब दूर नहीं’ (Cancer survivor Chhavi Mittal reacts to new cancer drug breakthrough, Says- this is a huge victory for medical science, Ab Dilli door nahin)

टीवी एक्ट्रेस छवि मित्तल (Chhavi Mittal) ने ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) का मुक़ाबला बड़ी हिम्मत और हौसले से किया और फैंस का दिल जीत लिया. छवि की हाल ही ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी हुई है और अब उनकी रेडियोथैरपी चल रही है. एक्ट्रेस ने अपनी ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी का हर पल फैंस के साथ शेयर किया और बताया कि वह इस जंग को किस तरह जीतने की कोशिश कर रही हैं. हाल ही में छवि कैंसर से पूरी तरह रिकवर होने के लिए जो खास डायट फॉलो कर रही हैं, वो भी फैंस के साथ शेयर किया था और अब उन्होंने नए कैंसर ड्रग जिसे कैंसर के इलाज में चमत्कार की तरह देखा जा रहा है, पर भी अपना रिएक्शन दिया है.

अब तक कैंसर को असाध्य रोग माना जाता था और मेडिकल साइंस अब भी इसका सटीक इलाज नहीं ढूंढ़ पाया था, लेकिन अब न्यूयॉर्क ने दावा किया है कि उन्होंने कैंसर का इलाज ढूंढ़ लिया है. सफल क्लिनिकल ट्रायल के बाद दावा किया जा रहा है कि डोस्टरलिमैब (Dostarlimab) नाम की ये दवा कैंसर को ठीक कर सकती है. अब छवि मित्तल ने इसी दवा पर अपना रिएक्शन दिया है.

छवि ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने डोस्टरलिमैब दवा पर अपडेट दिया है. छवि ने अपनी पोस्ट में बताया है कि नए कैंसर ड्रग के बारे में जानकारी देने के लिए उनके फैंस और शुभचिंतक उन्हें लगातार मैसेज कर रहे हैं. इन सभी को धन्यवाद कहते हुए छवि ने लिखा, “मुझे ड्रग के बारे में इतने सारे मैसेज करने और मेरी इतनी फ़िक्र करने के लिए थैंक यू. हां मैंने भी इस दवा के बारे में पढ़ा है और लगता है अब दिल्ली दूर नहीं.”

इस दवा पर और जानकारी देते हुए छवि ने लिखा- “मेरे सभी साथी कैंसर योद्धाओं के लिए, इस दवा के बारे में कुछ फैक्ट्स यहां दिए गए हैं: इस दवा का नाम है डोस्टरलिमैब. इसका ट्रायल अमेरिका में 18 कैंसर पीड़ितों पर किया गया था और वो सभी रेक्टल कैंसर के सेम स्टेज पर थे, लेकिन अभी तक इस दवा का ट्रायल किसी अन्य कैंसर पर नहीं किया गया है. इस ट्रायल के दौरान उन सभी को 6 महीनों के लिए डोस्टरलिमैब दवा दी गई. और 6 महीने के बाद कर सब ठीक हो गए. इसके प्रत्येक खुराक की कीमत 8.55 लाख है! और अब बड़ी संख्या में लोगों एक इसका ट्रायल किया जाएगा. मुझे पता है कि अभी इस पर कई टेस्ट किए जाएंगे और अभी सेलिब्रेट करना थोड़ी जल्दबाज़ी होगी, लेकिन यह मेडिकल साइन्स के लिए एक बड़ी जीत है और कैंसर रोगियों के लिए बहुत बड़ी उम्मीद है मुझ जैसों के लिए नहीं, जो फिलहाल कैंसर से जूझ रहे हैं, बल्कि उनके लिए जो कुछ साल में कैंसर से लड़ेंगे… आखिरकार उन्हें कीमो और रेडिएशन और सर्जरी की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पड़ेगी! कितना अच्छा होगा न!”

जब से छवि को ब्रेस्ट कैंसर का पता चला है, तब से वो लगातार इससे जुड़ी बातें और अपने अनुभव सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं और कैंसर के इलाज और सर्जरी के बाद के अपने जीवन के बारे में बात करती हैं, फैंस भी हमेशा उनके साथ मजबूती से जुड़े रहते हैं और उनका हौसला बढ़ाते रहते हैं.

करियर की बात करें तो छवि मित्तल ‘3 बहुरानियां’, ‘घर की लक्ष्मी बेटियां’, ‘बंदिनी’, ‘विरासत’ और ‘कृष्णदासी’ जैसे टीवी शोज में नज़र आ चुकी हैं. छवि ने ‘एक विवाह ऐसा भी’ और ‘कैसे कहें’ जैसी फिल्में भी कीं, लेकिन बाद में छवि मित्तल ने ऐक्टिंग छोड़ अपने यूट्यूब चैनल शुरू कर लिया था.

×