चंद्रयान 2ः रॉकेट का नाम ‘बाहुबली’ रखने के लिए प्रभास ने इसरो को कहा थैंक्स (CHANDRAYAAN 2 LAUNCH: PRABHAS THANKS ISRO FOR NAMING THE ROCKET AS BAAHUBALI!)

22 जुलाई 2019 भारत के ऐतिहासिक दिनों में से एक बन गया है. इस दिन यानी कल द इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने चंद्रयान 2 की सफल लॉन्चिंग की. अब यह तो हम सभी को पता है कि हमारे देश के लोग बॉलीवुड फिल्मों के कितने शौक़ीन है, यहां तक की इसरो के वैज्ञानिक भी इससे अछूते नहीं हैं. शायद यही वजह है कि चंद्रयान 2 को जिस 43.43 मीटर ऊंचे थ्री स्टेज रॉकेट GSLV-MkIII-M1 के जरिए प्रक्षेपित किया गया, उस रॉकेट का नाम प्रभास के ब्लॉक बास्टर फिल्म बाहुबली से प्रेरित होकर बाहुबली नाम दिया गया है. यह जानकर फिल्म के हीरो प्रभास बेहद ख़ुश थे. चंद्रयान के सफल लॉन्चिंग पर उन्होंने सोशल मीडिया पर इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए रॉकेट का नाम बाहुबली रखने के लिए फिल्म की पूरी यूनिट की तरफ से धन्यवाद कहा और इस सम्मान के लिए उन्हें दिल से थैक्स बोला. प्रभास ने इतने कठिन काम को इतनी आसानी से करने के लिए वैज्ञानिकों की प्रशंसा की. आपको बता दें कि   चंद्रयान-2 के जरिए भारत पहली बार चांद की सतह पर उतारेगा. इसके पहले अमेरिका, रूस और चीन ने ही चांद पर लैंडिंग की है. चंद्रयान 2 की लैंडिंग चांद के दक्षिणी ध्रुव पर होगी. इसके साथ ही भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर यान उतारने वाला पहला देश बन जाएगा.

BAAHUBALI

BAAHUBALI

आपको बता दें कि बाहुबली के पहले प्रभास सिर्फ तेलगू फिल्मों के बड़े हीरो थे. लेकिन बाहुबली के साथ पूरे देश में उनकी फैन फॉलोइंग हो गई है. प्रभास ग्लोबल स्टार बन चुके हैं. बाहुबली फिल्म में प्रभास के पास असीमित शक्तियां बताई गई हैं, जिससे वे किसी भी बाधा को खत्म कर देते है. ठीक इसी तरह इसरो का रॉकेट बाहुबली के पास ऐसी ही शक्ति है, इसी कारण यह 300  टन का भार उठा सकता है. इसरो के वैज्ञानिकों ने रॉकेट को बिल्कुल सही नाम दिया है.

Saaho

 

प्रभास लगभग दो वर्षों के गैप के बाद फिल्म साहो के साथ सिल्वर स्क्रीन पर दोबारा वापसी कर रहे हैं, यह फिल्म 30 अगस्त को रिलीज़ होनेवाली है. इस फिल्म में प्रभास के अलावा श्रद्धा कपूर, जैकी श्रॉफ, नील नितिन मुकेश और अर्जुन विजय भी महत्वपूर्ण रोल कर रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः ‘सुपर 30’ के हिट होते ही ख़ुशी से नाच उठीं रितिक की मां, देखें वायरल वीडियो (Hrithik Roshan Mother Pinky Roshan Dances With Joy)