‘ताउते’ और R...

‘ताउते’ और ‘कोरोना’ का एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर दोहरा वार, कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स का भारी नुकसान (Cyclone’Tauktae’ and ‘Corona’ Double Trouble on Entertainment Industry, Huge Loss of Many Films and TV Serials)

चक्रवाती तूफ़ान ताउते तो मुंबई में तबाही मचाकर चला गया लेकिन बॉलीवुड का बड़ा नुकसान कर गया है जी हाँ साइक्लोन ‘ताउते’ के चलते कई फिल्मों और सीरियल्स के सेट को काफी नुकसान होने की खबर है.पहले खबर आई कि ताउते के चलते अमिताभ बच्चन के घर को काफी नुकसान हुआ है लेकिन बाद में दूसरी बड़ी फिल्मों के सेट पर भी इस साइक्लोन की वजह से भारी नुकसान की ख़बरें सामने आयीं हैं.

Films and TV Serials
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम

ताजा खबर के अनुसार एक्टर अजय देवगन की आने वाली फिल्म ‘मैदान’ का सेट भी इस साइक्लोन के चलते बुरी तरह बरबाद हो गया है.दरअसल इस तूफ़ान के कारण मुंबई और आसपास के इलाके बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं जिनमे अजय देवगन की आने वाली फिल्म मैदान भी शामिल है.फिल्म की शूटिंग फ़िलहाल कोरोना के कारण बंद की गयी थी लेकिन अब साइक्लोन के कारण हुए इस नुकसान से अब फिल्म की रिलीज़ में काफी लम्बा समय लग सकता है.

Films and TV Serials
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम और गूगल
Films and TV Serials
फोटो सौजन्य: गूगल

हालाँकि फिल्म ‘मैदान’ की शूटिंग बंद है लेकिन ख़बरों की माने तो जब साइक्लोन आया तो सेट पर सुरक्षाकर्मी सहित करीबन 40 लोग वहां मौजूद थे.उन्होंने सेट को बचाने के लिए सारी कोशिशें की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ और ताउते ने काफी कुछ तबाह कर दियादरअसल फिल्म मैदान की सिर्फ 15 दिन की शूटिंग ही बाकी थी.अब इस भारी तबाही से फिल्म के मेकर्स को काफी नुकसान हुआ है.

Maidaan
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम और गूगल

इस तबाही भरे तूफ़ान से सिर्फ अजय देवगन की फिल्म के सेट को ही नुकसान नहीं हुआ है बल्कि इस तूफ़ान का शिकार हुई है सलमान खान और कटरीना कैफ की आने वाली फिल्म ‘टाइगर 3’.खबरें है कि सलमान और कटरीना की फिल्म टाइगर 3 का शूट जहाँ होने वाला था वो पूरा सेट इस तबाही की चपेट में आ चूका है. दरअसल इस तूफ़ान में फिल्मसिटी में लगे कई सेट के परखच्चे उड़ गए जिनमे फिल्म टाइगर 3 का सेट भी शामिल है. हालाँकि इस तबाही में किसी की जान नहीं गयी है लेकिन सेट का भारी नुकसान हुआ है.

Tiger Zinda Hai
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम
Tiger Zinda Hai
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम

इस तूफ़ान में संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ का सेट भी नुक्सान होते बाल-बाल बचा है. दरअसल पिछले साल से संजय लीला भंसाली की इस फिल्म का सेट बनकर तैयार है जिसके चलते पिछली बारिश से बचने के लिए इसके मेकर्स ने इसे कवर कर लिया था. जो अब उनके काम आया है. फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के सेट पर इस कवर के कारण ज्यादा तबाही नहीं हुई है.

Gangubai
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम

इस तूफ़ान के कारण सिर्फ फिल्मों की ही नहीं बल्कि कई टीवी सीरियल्स की शूटिंग पर भी भारी असर पड़ा है. गुजरात और महाराष्ट्र के कई इलाकों में हिंदी सीरियल्स की शूटिंग चल रही है लेकिन तूफ़ान के कारण सेट बर्बाद हो गए हैं और मेकर्स को शूटिंग रोकनी पड़ी है. ताउते का कारण टीवी सीरियल ‘वागले की दुनिया’,’रंजू की बेटियां’ ,ये रिश्ता क्या कहलाता है जैसे सीरियल शामिल हैं ख़बरें हैं की इस तूफ़ान के कारण सीरियल ‘अनुपमा’ और ‘मन की आवाज़ प्रतिज्ञा 2’ की शूटिंग भी रोकनी पड़ी है.

Tv Serial
फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम और गूगल
Raju ki batiya
फोटो सौजन्य: गूगल
Anupama
फोटो सौजन्य: गूगल

एक तरफ कोरोना के कारण फिल्म की शूटिंग को बंद किया गया है उसके बाद उन्ही बंद पड़े सेट्स को ताउते के कारण भारी नुकसान झेलना पड़ा है. मतलब कुल मिलकर कहें की एंटरटेन्मेंट इंडस्ट्री पर बरबादी की दो तरफा मार हुई है जिससे उबरने में इंडस्ट्री को काफी समय लगेगा.