दिलीप कुमार की तबियत में सु...

दिलीप कुमार की तबियत में सुधार, जल्द हो सकते हैं अस्पताल से डिस्चार्ज (Dilip Kumar Health Update;Dilip Kumar Likely to be Discharged From The Hospital Soon)

मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल में भर्ती दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार की हालात अब स्थिर है। उनके करीबी नियमित तौर पर उनकी सेहत से जुड़ी जानकारियां उनके ट्विटर अकाउंट से शेयर कर रहे हैं। 98 साल के दिलीप कुमार की सेहत को लेकर नई जानकारी सामने आई है. दिलीप कुमार को प्ल्यूरल एस्पिरेशन प्रोसीजर से गुजरना पड़ा है. इस प्रक्रिया में फेफड़ें और छाती की दीवार के बीच की जगह में एक छोटी सुई या ट्यूब डाली जाती है. ताकि फेफड़े के आसपास जमा हुए लिक्विड को हटाया जा सके. उनकी यह प्रक्रिया सफलतापूर्वक हो गयी है.

Dilip Kumar
फोटो सौजन्य:ट्वीटर
Dilip Kumar
फोटो सौजन्य:ट्वीटर

दिलीप कुमार का इलाज कर रहे डॉक्टर जलील पार्कर के अनुसार दिलीप कुमार के बाएं फेफड़ें में जमा 350 मिली लीटर पानी को हटाया गया है. अब दिलीप साहब का ऑक्सीजन लेवल भी 100 प्रतिशत है. आपको बता दें की सांस लेने में परेशानियों के चलते रविवार को मुंबई के पीडी हिंदुजा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। जांच में उनके फेफड़ों में पानी भरने की समस्या सामने आई थी। जिसके बाद उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर भी रखा गया था।

Dilip Kumar
फोटो सौजन्य:ट्वीटर

बुधवार को दिलीप कुमार के करीबी और उनका ट्विटर अकाउंट हैंडल करने वाले फैसल फारूकी ने उनकी सेहत से जुड़ी जानकारी साझा की। उन्होंने लिखा, ‘आप सभी को प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद। दिलीप साहब का प्ल्यूरल एस्पिरेशन प्रोसीजर (Pleural Aspiration Procedure) सफलतापूर्वक हो गया है। मैंने व्यक्तिगत तौर पर डॉक्टर जलील पारकर और डॉक्टर नितिन गोखले से बात की है। उन्हें यकीन है कि वह कल (गुरुवार) तक डिस्चार्ज हो जाएंगे।’

दिलीप कुमार का हिंदुजा हॉस्पिटल में डॉक्टर जलील पार्कर और डॉक्टर नितिन गोखले की देखरेख में इलाज चल रहा है. दोनों ही डॉक्टर्स नियमित तौर पर दिलीप कुमार की जांच कर रहे हैं. और उनकी सेहत पर करीब से नज़र बनाये हुए हैं.