#Vastu Tips: रात को सोते समय इन ...

#Vastu Tips: रात को सोते समय इन चीज़ों को सिरहाने के नीचे रखने से हो सकता है नुकसान (Do Not Keep These Things Below Your Pillow While Sleeping)

दिनभर के सारे काम निबटाने के बाद जब बिस्तर पर सोने के लिए जाते हैं, तो अपने सिरहाने या तकिए के आसपास कुछ ऐसे चीज़े न रखें, जो हमारे जीवन पर नकारात्मक असर डालती हैं. ये चीज़े किताबें, चप्पल, जेवेलरी आदि  होती हैं. वास्तु के अनुसार इन अपने सिरहाने पर रखना अशुभ माना जाता है. इनके अलावा और भी बहुत सामान है, जिनको  सिरहाने या तकिए के करीब नहीं रखना चाहिए.

शीशा

Image Source: Freekpik.com

वास्तु के अनुसार बेड के सामने और सिर के पास शीशा नहीं लगाना चाहिए। यहां तक कि सोते समय शीशे में परछाई नहीं दिखनी चाहिए.  सिरहाने के पास शीशा होने से वैवाहिक जीवन में तनाव पैदा होता है और रात को डरावने सपने आते हैं

गोल्ड जेवेलरी

Image Source: Freekpik.com

कुछ लोग, जिनमें से अधिकतर महिलाओं की आदत होती हैं कि रात को सोते समय अपने सिरहाने के नीचे अपने सोने के गहने उतार कर  रखती हैं, वास्तु के अनुसार ऐसा करना अशुभ माना जाता है. इस से व्यक्ति के भीतर गुस्सा बढ़ता है और संबंधों में खटास आने की संभावना बढ़ती हैं

किताबें

Image Source: Freekpik.com

किताबें पढ़ें के शौक़ीन लोग और बच्चे पढ़ाई खत्म करने के बाद  सिरहाने के पास ही अपनी किताबें और कॉपियां रखकर सो जाते हैं. वास्तु के नियमों के अनुसार  इससे विद्या का अपमान होता है. करियर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ात:भूलकर भी किताबें  और कॉपियां सिरहाने या तकिए के पास न रखें।

चप्पल

Image Source: Freekpik.com

कुछ लोगों की आदत होती है कि रात को सोते समय चप्पल को बेड के पास रखते हैं. .वास्तु के अनुसार जिस जगह आप सोते हैं यानि बेड के करीब जूते-चप्पल न ले जाएँ।  कुछ लोग तो सोते समय अपने सिरहाने  के आसपास ही अपने चप्पल रखकर सोते हैं. वास्तु के अनुसार ऐसा करना अशुभ मन जाता है. इससे व्यक्ति में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और दिमाग पर बुरा असर पड़ता है.

वॉलेट (पर्स)

Image Source: Freekpik.com

वास्तु शास्त्र के अनुसार सिरहाने के नीचे पर्स या वॉलेट रखकर सोने से व्यक्ति के जीवन ने वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. सिरहाने के नीचे पर्स रखना आर्थिक परेशानियां को जन्म देता है. साथ ही आपसी रिश्तों में तनातनी बढ़ने लगती है

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट

Image Source: Freekpik.com

वास्तु ही नहीं, हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है सिरहाने के पास या तकिए के नीचे मोबाइल, टैब, लेपटॉप रखने से सेहत परको नुक्सान होता है. इनसे निकलने वाला रेडिएशन स्वास्थ्य को हानि पहुंचता है.

  • पूनम शर्मा

और भी पढ़ें: Vastu Tips: कर्ज से मुक्ति पाने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स (Follow These Vastu Tips To Get Rid Of Debt)

×