पर्सनल प्रॉब्लम्स: वेजाइनल डिस्चार्ज के साथ होनेवाली खुजली कहीं एसटीडी तो नहीं? (Does STD Causes Itching & Vaginal Discharge?)

मैं 26 वर्षीया महिला हूं और पिछले कई दिनों से योनिस्राव के साथ-साथ होनेवाली खुजली और बदबू से परेशान हूं. मुझे डर है कि कहीं यह वेजाइनल इंफेक्शन या सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज़ (एसटीडी) तो नहीं? कृपया, मेरा मागदर्शन करें.

– दिव्या कौल, श्रीनगर.

आपके द्वारा बताए गए लक्षणों से लग रहा है कि आपको यीस्ट इंफेक्शन है, जो एसटीडी नहीं है. ऐसा बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण भी हो सकता है. आपको तुरंत किसी गायनाकोलॉजिस्ट को मिलना चाहिए, ताकि जल्द से जल्द सही उपचार हो सके. गायनाकोलॉजिस्ट योनिस्राव के बहाव को ध्यान में रखते हुए आपको व आपके पति को एसटीडी के लिए टेस्ट की सलाह भी दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कंडोम के इस्तेमाल से प्राइवेट पार्ट में खुजली व जलन क्यों होती है?

व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या के 5 आसान घरेलू उपाय- देखें वीडियो:

 

STD Causes, Itching, Vaginal Discharge

यह भी पढ़ें: शारीरिक संबंध के बाद १-२ दिन तक ब्लीडिंग क्यों होती है?

मैं 27 वर्षीया कामकाजी महिला हूं. 4 महीने पहले मेरी मां की ब्रेस्ट कैंसर के कारण सर्जरी हुई है. पिछले कुछ हफ़्तों से मेरी बाईं छाती में गांठ जैसी महसूस हो रही है, जिसे छूने पर दर्द होता है. क्या मुझे गायनाकोलॉजिस्ट को मिलना चाहिए?

– गहना उपाध्याय, हावड़ा.

अगर आपको गांठ महसूस हो रही है, तो आपको तुरंत किसी गायनाकोलॉजिस्ट को मिलना चाहिए. आमतौर पर कैंसरयुक्त गांठ में दर्द नहीं होता, पर क्योंकि हाल ही में आपकी मां ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित थीं, इसलिए आपके लिए रिस्क बढ़ जाता है. मैमोग्राफी या सोनोमैमोग्राफी के ज़रिए डॉक्टर आपकी गांठ की जांच कर सकते हैं. इसके अलावा हर महिला को माहवारी के 8वें दिन सेल्फ ब्रेस्ट एक्ज़ामिनेशन करना चाहिए. इसके लिए आइने के सामने खड़े होकर अपने हाथों को पुट्ठों पर रखकर दोनों ब्रेस्ट्स का आकार देखें. निप्पल्स से किसी प्रकार का स्राव तो नहीं हो रहा. उसके बाद उंगलियों से दबाकर देखें कि कहीं कोई गांठ तो नहीं. 40 साल के बाद सभी महिलाओं को हर साल मैमोग्राफी करानी चाहिए.

 

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
[email protected]

 

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा एेप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies