ऐसे पढ़ाई के साथ करें कमाई भी (Earn While You Learn)

Earn While You Learn
अगर आप आज की परिस्थिति पर ग़ौर फ़रमाएं, तो पाएंगे कि 16 से 19 साल तक के युवाओं में पढ़ाई के साथ-साथ काम करने का रुझान काफ़ी बढ़ा है. कॉलेज जानेवाले, पढ़ाई करनेवाले ये बच्चे कई प्रकार के पार्ट टाइम कामों से जुड़े हुए हैं. ये काम के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी कर रहे हैं. काम करने की वजह सबकी अपनी-अपनी और अलग-अलग है, पर उद्देश्य सबका एक ही है- आत्मनिर्भर बनना.

क्यों पार्ट टाइम जॉब की ओर बढ़ा युवाओं का रुझान?

एक इंटरनेट सर्वे से यह पता चलता है कि कॉलेजों में पढ़नेवाले लगभग 40 फ़ीसदी बच्चे किसी ना किसी पार्ट टाइम जॉब से जुड़े हुए हैं. इसके कई सारे कारण हैं- पॉकेटमनी, आत्मनिर्भरता, कुछ व्यावहारिक ज्ञान पाना चाहते हैं, कुछ अपने विषय से जुड़े क्षेत्र की जानकारी पाना चाहते हैं, तो कुछ अपनी कमज़ोर आर्थिक स्थिति के चलते काम करना चाहते है. कारण चाहे कुछ भी हो, पर हमें एक बात तो माननी पड़ेगी कि ये बच्चे छोटी उम्र में अपनी ज़िम्मेदारियों को समझने का प्रयास कर रहे हैं.

जॉब ऑप्शन्स

शायद कुछ साल पहले पार्ट टाइम जॉब के विकल्प नहीं थे या थे भी तो बहुत कम, पर आज इसमें कोई कमी नहीं है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आज कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं रह गया है, इसलिए काम के विकल्प भी बढ़े हैं. छात्र हर तरह के काम कर रहे हैं. कोई कॉफी शॉप में वेटर है, कोई सेल्समैन, तो कोई जिम इंस्ट्रक्टर. यह अच्छा भी है. ऐसे में आप ऐसे काम का चुनाव कर सकते हैं, जो आपका करियर तो नहीं है, पर आपको रुचिकर लगता है. जिसे आप पसंद करते हैं. ऐसे छात्र, जो पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं, उनके लिए कई तरह के ऑनलाइन जॉब्स भी उपलब्ध हैं. इनमें से अधिकतर जॉब्स के लिए किसी प्रकार की डिग्री या प्रोफेशनल ट्रेनिंग की ज़रूरत नहीं होती और सबसे अच्छी बात, आप अपने काम के साथ अपनी पढ़ाई और बाकी काम भी आराम से कर सकते हैं, क्योंकि ये जॉब्स टाइम कंज़्यूमिंग नहीं होते. इनमें से कुछ काम तो ऐसे भी होते हैं, जिनमें आप काम करते हुए काम की जगह पर ही अपनी पढ़ाई भी कर सकते हैं, जैसे- लाइब्रेरी मैनेजर या कहीं रिसेप्शनिस्ट का काम.

इनके अलावा आप इन क्षेत्रों में भी काम कर सकते हैं- अकाउंट राइटर, ट्यूटर, फ्रीलांसर, जिम इंस्ट्रक्टर, रिसेप्शनिस्ट, वेटर, डांस टीचर, म्यूज़िक टीचर, लाइब्रेरी मैनेजर, किसी भी क्षेत्र में इनटर्न, टूर गाइड, ईवेंट मैनेजमेंट, कॉल सेंटर, रिसर्च राइटर आदि. ऐसे कई सारे और जॉब्स आपको जॉब सर्च वेबसाइट्स पर भी उपलब्ध हैं.

और भी पढ़ें:

जॉब करने से पहले यह सोचें

  •  काम करने का निर्णय लेने से पहले ख़ुद से यह ज़रूर पूछें कि यह काम क्यों करना चाहते हैं.
  • स़िर्फ दिखावे या फैशन के लिए काम ना करें.
  • हर काम की अपनी ज़िम्मेदारी होती है, इसका ध्यान रखें.
  • कहीं काम करने से पहले यह तय कर लें कि यह काम आपकी पढ़ाई को प्रभावित ना करे.
  • काम करने से पहले उस काम में अपनी रुचि का ध्यान ज़रूर रखें.
  • कहीं भी काम करने से पहले उस काम की, उस जगह की पूरी पूछताछ कर लें. किसी भी संशयित जगह पर काम ना करें. याद रखें आपकी सुरक्षा सर्वोपरि है.
  •  कहीं भी काम करने से पहले अपने पैरेंट्स को उसकी पूरी जानकारी दें. उन्हें विश्‍वास में लें. उनसे कोई भी बात ना छुपाएं.
  •  पैरेंट्स के लिए भी ज़रूरी है कि अगर आपके बच्चे इस तरह का कोई काम करना चाहते हैं, तो उन्हें प्रोत्साहित करें. उनकी पूरी मदद करें. आज समय बदल गया है, उसे स्वीकार करें. उन्हें यह कहकर हतोत्साहित ना करें कि पढ़ाई के समय स़िर्फ पढ़ाई करो. हां, पर इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि वे काम के चलते पढ़ाई को नज़रअंदाज़ न करें.

और भी पढ़ें: छोटे कोर्सेस से पूरे करें बड़े सपने

कैसे-कैसे पार्ट टाइम जॉब्स?

कॉफी शॉप 

आजकल कई सारे हाई प्रोफा इल कॉफी शॉप्स लोकप्रिय हैं. छात्रों का ऐसी जगहों पर काम करने का रुझान भी काफ़ी बढ़ा है. ऐसी जगहों पर महज़ 5 से 6 घंटे की शिफ्ट में काम करने के रुपये 6000 से 10000 कमाए जा सकते हैं.

पिज़्ज़ा शॉप 

किसी भी पिज़्ज़ा शॉप में अगर आप 5 से 6 घंटे की शिफ्ट करते हैं, तो आप रुपये 5000 से 8000 कमा सकते हैं.

रिसेप्शनिस्ट

किसी प्राइवेट ऑफिस या हॉस्पिटल या कंपनी में पार्ट टाइम रिसेप्शनिस्ट का काम करने के आपको रुपये  3000 से 8000 मिल सकते हैं. इसके लिए आपको 4 से 5 घंटे का समय देना पड़ेगा.

कॉल सेंटर या बीपीओ

आजकल युवाओं में इसका सबसे ज़्यादा क्रेज़ है. कॉल सेंटर्स में डेटा एंट्री का काम भी होता है. इसमें कई तरह के टाइमिंग्स हैं, जिसमें कुछ शिफ्ट्स रात को भी होती हैं. आप चाहें, तो आप यह काम ऑन लाइन घर पर बैठकर भी कर सकते हैं. इस काम के लिए आपको 2 से 6 घंटे देने पड़ सकते हैं,  जिसके आपको रुपये 4000 से 12000 भी मिल सकते हैं.

इवेंट प्लानर

इसके लिए आप किसी भी बड़ी इवेंट कंपनी के साथ जुड़ सकते हैं, जिसके लिए आप 4 से 6 घंटे काम करके रुपये 4000 से 12000 तक कमा सकते हैं.

सॉफ्टवेयर टेस्टर 

अगर आप सॉफ्टवेयर फील्ड में ही शिक्षा ले रहे हैं, तो आप अपने घर से ही सॉफ्टवेयर टेस्टिंग का काम कर सकते हैं, जिसमें आपको अपने क्लाइंट की मांग के अनुसार समय देना होगा. इसमें आप रुपये 6000 से 13000 तक कमा सकते हैं.

इंटर्न 

अगर आप कोई प्रोफेशनल कोर्स कर रहे हैं, तो आपको किसी प्रोफेशनल के ऑफिस में इंटर्न का काम मिल सकता है, जिसमें 4 से 6 घंटे काम करने के आपको रुपये 8000 से 15000 मिल सकते हैं.

लाइब्रेरी असिस्टेंट

अगर आपको क़िताबों की अच्छी जानकारी है, तो आपको इस काम के लिए 4 से 6 घंटे व्यतीत करने के रुपये 6000 से 8000 मिल सकते हैं.

और भी पढ़ें: करें पढ़ाई के साथ कमाई

                                    – विजया कठाले निबंधे