यूं पाएं सर्दी-ज़ुकाम से निजात (Home Remedies for Cold and Cough)

सर्दी-ज़ुकाम होते ही बड़ी आंतों में कब्ज़ रहने लगता है, जिससे भूख कम हो जाती है. इस बीमरी के कारण सिर व कमर में दर्द, शरीर में हल्का बुख़ार व नाक से पानी गिरने लगता है. तेज़ी से छींकें आती हैं, शरीर में थकान व सुस्ती का अनुभव होता है. इसके कारण जब कंठनलिका प्रभावित हो जाती है, तब गले में खराश होना, थूक निगलने और ठोस भोजन करने में कठिनाई होने लगती है.

dreamstime_15364411

घरेलू उपाय

– एक चम्मच शहद में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर सुबह-शाम पीने से ज़ुकाम ठीक हो जाता है.
– अजवायन को पीसकर उसमें प्याज़ का रस मिलाकर शरीर पर लगाने से ज़ुकाम में पसीना आता है, जिससे शरीर में स्फूर्ति आती है और ज़ुकाम में आराम मिलता है.
– सुबह-शाम अजवायन की फंकी लेने से भी फ़ायदा होता है.
– सोंठ के चूर्ण में गुड़ और थोड़ा-सा घी डालकर उसके 30-40 ग्राम के लड्डू बनाएं. यह लड्डू सुबह-शाम खाने से जुकाम दूर हो जाता है.
– कालीमिर्च का चूर्ण दही व गुड़ के साथ रोज़ सुबह-शाम खाने से पुराने से पुराना ज़ुकाम भी दूर हो जाता है.
– गर्म दूध में कालीमिर्च का चूर्ण डालकर पीने से भी ज़ुकाम व खांसी दूर हो जाती है.
– हर रोज़ थोड़ा-सा खजूर खाने के बाद चार-पांच घूंट गुनगुना पानी पीने से कफ़ पतला होकर बाहर निकलता है, फेफड़े साफ़ होते हैं और सर्दी-ज़ुकाम दूर होती है.
– हींग के घोल को नाक के पास और छाती पर मलें. इस प्रयोग से भी ज़ुकाम शांत होगा. इस घोल को पैर के तलुओं पर भी मल सकते हैं.
– सरसों को कालीमिर्च और दो-चार लौंग के साथ पीसकर लुगदी बनाकर, उसे कपड़े में बांधकर तवे पर गरम करके बार-बार उससे नासिका के संपूर्ण भाग को धीरे-धीरे गरम करें. अवश्य लाभ होगा.
– पीपल के सूखे पत्ते में थोड़ी अजवायन भरकर बीड़ी और सिगरेट की तरह उसका कश खींचने से पुराना से पुराना ज़ुकाम भी ठीक हो जाता है.
– एक बड़ा चम्मच अजवायन थोड़े-से सेंधा नमक के साथ मिलाकर गुनगुने पानी के साथ फांक लेने से ज़ुकाम से मुक्ति मिल जाती है.
– दालचीनी और जायफल दोनों को बराबर मात्रा में स्वच्छ पत्थर पर पीसकर सुबह-शाम चाटने से बार-बार होनेवाले ज़ुकाम से राहत मिलती है.
– पान के दो-चार पत्ते चबा लेने से सर्दी-ज़ुकाम में आराम होता है.
हल्दी और दूध गर्म कर उसमें गुड़ मिलाकर पीने से ज़ुकाम, कफ़ व शरीर दर्द से राहत मिलती है.

सुपर टिप्स
कुछ लोगों को बारहों महीने ज़ुकाम होता रहता है. ऐसे व्यक्तियों को निम्न प्रयोग से लाभ होगा. 1-1 मि.ली. तुलसी व लहसुन का रस और 1 ग्राम कालीमिर्च चूर्ण को पानी में मिलाकर सुबह-शाम पीएं. दो महीने तक इस दवा का सेवन करने से ज़ुकाम से पूर्ण रूप से छुटकारा मिल जाएगा.