Birthday Special: पहली ही फ़िल्म...

Birthday Special: पहली ही फ़िल्म से युवाओं के दिलों को जीतने वाली दीया मिर्ज़ा सेलिब्रेट कर रही हैं अपना बर्थडे, देखें एक्ट्रेस की खूबसूरत फोटोज़ (Happy Birthday Dia Mirza, See Beautiful And Unseen Photos of Actress)

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार दीया मिर्ज़ा आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. दीया मिर्ज़ा हिंदी सिनेमा की एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्हें खूबसूरती का पर्याय माना जाता है. सबसे दिलचस्प बात तो यह है कि उन्होंने अपनी पहली ही फ़िल्म से दर्शकों के दिलों में अपने लिए खास जगह बना ली. भले ही दीया बॉलीवुड की चुनिंदा फ़िल्मों में नज़र आई हों, लेकिन वह हमेशा अपनी दमदार अदायगी से दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रही हैं. अपने चेहरे की मीठी मुस्कान से फैन्स के दिलों को चुराने वाली इस अदाकारा का जन्म 9 दिसंबर 1981 को हैदराबाद में हुआ था. दीया ने साल 2000 में ब्यूटी पेजेंट मिस एशिया पेसिफिक इंटरनेशनल का ख़िताब अपने नाम किया था. इस ख़िताब को जीतने के एक साल बाद ही दीया ने फ़िल्मी दुनिया का रुख किया और उनकी पहली ही फ़िल्म ने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया. चलिए दीया मिर्जा के जन्मदिन के इस बेहद खास मौके पर देखते हैं उनकी खूबसूरत और अनदेखी तस्वीरें. इसके साथ ही जानते हैं उनकी ज़िंदगी से जुड़ी खास बातें.

हैदराबाद में जन्मीं दीया मिर्ज़ा के पिता फ्रैंक हैंडरिच जर्मन मूल के ग्राफिक्स एंड इंडस्ट्रियल फेयर डिज़ाइनर-आर्किटेक्ट थे, जबकि उनकी मां एक भारतीय बंगाली परिवार से हैं. बताया जाता है कि जब दीया की उम्र महज साढ़े चार साल थी, तभी उनके माता-पिता का तलाक हो गया.

Dia Mirza

पति से अलग होने के बाद दीया की मां ने हैदराबाद के अहमद मिर्ज़ा से शादी कर ली. दीया के सौतेले पिता ने दीया को न सिर्फ अपनाया, बल्कि अपना सरनेम भी दिया. दीया ने अपनी पढ़ाई हैदराबाद से ही की है. यह भी पढ़ें: Happy Birthday: ‘ओ रे पिया’ से लेकर ‘मेरे रश्के कमर’ तक, यहां देखें राहत फतेह अली खान के दिल को छू लेने वाले बेहतरीन गाने (Happy Birthday: From ‘O Re Piya’ To ‘Mere Rashke Qamar’, Here Are Some Heart Touching Songs of Rahat Fateh Ali)

Dia Mirza

दीया ने साल 2000 में ‘फेमिना मिस इंडिया’ में पार्टिसिपेट किया था, जिसमें वो सेकेंड रनर-अप रही थीं. इसके बाद उन्होंने ‘मिस एशिया पेसिफिक’ का ख़िताब अपने नाम किया.

Dia Mirza

सबसे दिलचस्प बात तो यह है कि दीया की इस जीत के साथ इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट्स प्लेटफॉर्म पर भारत की यह तीसरी अपलब्धि बन गई थी, क्योंकि दीया से पहले लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स और प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था.

Dia Mirza

मिस एशिया पेसिफिक का ख़िताब जीतने के बाद साल 2001 में दीया ने अभिनेता आर माधवन के साथ फ़िल्म ‘रहना है तेरे दिल में’ के ज़रिए अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी. दीया ने महज़ 19 साल की उम्र में बॉलीवुड डेब्यू किया था और पहली ही फ़िल्म ने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया. यह भी पढ़ें: आमिर खान की बेटी इरा खान का हॉट अंदाज़, यलो बिकिनी पहन बाथ टब में चिल करती आई नज़र! (Hottest Look: Aamir Khan’s Daughter Ira Khan Shares Picture In A Yellow Bikini)

Dia Mirza

पहली फिल्म से ही दर्शकों की के दिलों में अपनी खास जगह बनाने वाली दीया ने इसके बाद ‘दम’, ‘दीवानापन’, ‘तुमको ना भूल पाएंगे’, ‘परीणिता’, ‘दस’, ‘लगे रहो मुन्नाभाई’, ‘सलाम मुंबई’, ‘तुमसा नहीं देखा’, ‘संजू’ और ‘थप्पड़’ जैसी कई फ़िल्मों में काम किया. उनकी हर फ़िल्म में दर्शकों ने उनके किरदार को काफी पंसद किया.

Dia Mirza

बात करें दीया की पर्सनल लाइफ की तो उन्होंने अक्टूबर 2014 में अपने लॉन्ग टाइम बॉयफ्रेंड साहिल संघा के साथ शादी कर ली. कपल ने बहुत ही सादगी के साथ दिल्ली में आर्य समाज के रीति-रिवाज से शादी की थी.

Dia Mirza

हालांकि शादी के कुछ समय बाद ही दीया और उनके पति साहिल के बीच कड़वाहट आने लगी. उनकी शादी ज्यादा समय तक नहीं चल सकी और कपल ने शादी के पांच साल बाद साल 2019 में तलाक ले लिया.

Dia Mirza

दोनों का इस तरह से अलग हो जाना उनके फैन्स के लिए बेहद चौंकाने वाला था, लेकिन बाद में एक्ट्रेस ने बताया कि दोनों आपसी सहमति से अलग हुए हैं और तलाक के बाद भी दोनों के बीच दोस्ती का रिश्ता बरकरार है. यह भी पढ़ें: Birthday Special: बिकिनी पहनकर तहलका मचाने से लेकर शादी के बाद नाम बदलने तक, जानें अभिनेत्री शर्मिला टैगोर की ज़िंदगी से जुड़ी दिलचस्प बातें (Birthday Special: From Wearing Bikini to Changing Name After Marriage, Here Are Some Interesting Facts About Veteran Actress Sharmila Tagore)

गौरतलब है कि दीया को पिछली फ़िल्म ‘थप्पड़’ में देखा गया था, जिसमें उन्होंने सपोर्टिव किरदार निभाया था. इस फ़िल्म में भी उन्होंने हर बार की तरह अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीता. उन्हें वेब सीरीज़ में भी देखा जा चुका है. वे ज़ी फाइव के सीरीज़ ‘काफिर’ में मोहित रैना के साथ नज़र आ चुकी हैं. इस सीरीज़ में मोहित रैना और दीया मिर्ज़ा के काम को दर्शकों की काफी सराहना मिल चुकी है.

×