Birthday Special: 31 की हुईं दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा, जानें उनके बारे में 15 इंट्रेस्टिंग बातें (Happy Birthday Sonakshi Sinha)

बॉलीवुड की दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) 31 साल की हो गई हैं. 2 जून 1987 को शॉटगन शत्रुघ्न सिन्हा के घर जन्मी सोनाक्षी पापा की लाडली हैं. सोनाक्षी ने जब फिल्मों में एंट्री ली थी, तब वो बाक़ी ऐक्ट्रेसेस के मुकाबले उतनी फिट नहीं थीं, लेकिन अपनी एक्टिंग से उन्होंने पहली ही फिल्म ‘दबंग’ से लोगो का दिल जीत लिया. सोनाक्षी ने फिटनेस को भी गंभीरता से लिया और उन्होंने कुछ ही समय में अपना वेट कम करके लोगों को चौंका दिया. आज वो बॉलीवुड की हिट और फिट अभिनेत्री के रुप में जानी जाती हैं.

मेरी सहेली की ओर से सोनाक्षी सिन्हा को ए वेरी हैप्पी बर्थ डे.  

 

सोनाक्षी से जुड़ी कुछ इंट्रेस्टिंग बातें- 

1- आपको जानकर हैरानी होगी कि सोनाक्षी ने कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. वो फैशन डिज़ाइनिंग में ग्रेजुएट हैं. उन्होंने साल 2005 में फिल्म ‘दिल लेके देखो’ के लिए कॉस्ट्यूम डिज़ाइन किया था. सोनाक्षी मॉडलिंग भी कर चुकी हैं. साल 2008 और 2009 में वो लैक्मे फैशन वीक के लिए रैंप वॉक कर चुकी हैं.

2- बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले सोनाक्षी का वज़न 90 किलो था. फिल्म ‘दबंग’ में एक गांव की लड़की के किरदार में फिट होने के लिए सोनाक्षी को 30 किलो वज़न घटाना पड़ा था. इतना वज़न कम करने में उन्हें करीब 2 साल का समय लगा.

3- वज़न कम करने में सलमान ने सोनाक्षी की काफ़ी मदद की थी. वो सोनाक्षी को खूब पैदल चलवाते थे. हालांकि पिता शत्रुघ्न सिन्हा नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी फिल्मों में अभिनय करे, लेकिन जब सलमान खान ने ज़िद की तो वो मान गए.
4- सोनाक्षी ने अपने पिता से वादा किया था कि वो अपने परिवार की इज़्ज़त का पूरा ख़्याल रखेंगी, इसलिए उन्होंने फिल्मों में अब तक बिकनी नहीं पहनी और न ही किसिंग सीन दिया. फिल्म साइन करने से पहले ही वो यह बात निर्माता और निर्देशक को साफ़ तौर पर बता देती हैं.
5- सोनाक्षी बॉलीवुड की दूसरी अभिनेत्रियों की तरह साइज़ ज़ीरो की वकालत नहीं करतीं. उनका मानना है कि वो इस इंडस्ट्री में एक्टिंग करने के लिए हैं, वज़न कम करने के लिए नहीं.
6- कई बार सोनाक्षी सिन्हा और बीते दौर की अभिनेत्री रीना रॉय के बीच समानता को लेकर चर्चा हुई, तो सोनाक्षी ने इसका विरोध जताया. रीना रॉय की तरह दिखने वाली ख़बरों का विरोध करते हुए सोनाक्षी ने कहा कि वो अपनी मां पूनम सिन्हा जैसी दिखती हैं.
7- सोनाक्षी खाने की बहुत शौकीन हैं. उन्हें भारतीय और थाई खाना बेहद पसंद है. हालांकि वो जंक फूड भी कभी-कभी खा ही लेती हैं.
8- उन्हें पेंटिग बहुत पसंद है और अपने खाली समय में वो पेंटिंग करती हैं. इसके अलावा सोनाक्षी ने अपने घर में एक स्टूडियो भी बनाया है.
9- सोनाक्षी को साड़ी बहुत पसंद है. फिल्म ‘लुटेरा’ के एक गाने में उन्होंने 9 साड़ियां पहनी थी, जिनकी कीमत 30,000 से 35,000 रुपए के बीच थी. कुल मिलाकर इस गाने के लिए सोनाक्षी ने 3 लाख की साड़ी पहनी थी.
10- एक्टिंग के अलावा सोनाक्षी गाना भी गा लेती हैं. फिल्म ‘रियो 2’ में ज्वेल नाम के कैरेक्टर के लिए उन्होंने गाना गाया था और फिल्म में अपनी आवाज़ भी दी थी.
11- एक्टिंग, सिंगिंग के अलावा सोनाक्षी राजनीति में भी दिलचस्पी रखती हैं, लेकिन राजनीति का हिस्सा बनने का उनका कोई इरादा नहीं है.
12- सोनाक्षी का नाम बंटी सचदेव के साथ जोड़ा गया, जो तलाकशुदा और उनसे उम्र में काफ़ी बड़े हैं. इसके अलावा सोनाक्षी का नाम रणवीर सिंह के साथ भी जुड़ चुका है.
13- सोनाक्षी के फेवरेट डायरेक्टर संजय लीला भंसाली, फेवरेट एक्टर ऋतिक रोशन और रसेल पीटर्स हैं, जबकि उनकी पसंदीदा एक्ट्रेस रानी मुखर्जी हैं.
14- उन्हें कबड्डी जैसा खेल अच्छा लगता है और वो ‘यूनाइटेड सिंग्स’ नाम की कबड्डी टीम में यूके की कंपनी ‘हायरे ग्रुप’ के साथ साझेदारी में मालिक हैं.
15- सोनाक्षी को जानवरों से बेहद प्यार है. उन्होंने कुत्तों व बिल्लियों को गोद लिए जाने और उनकी नसबंदी का समर्थन करने वाले पेटा (Peta) के एक कैंपेन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था.