वज़न घटाना है तो खाएं मखाना, जानिए दूसरे फ़ायदे (Health Benefits Of Makhana)

पिछले कुछ समय से मखाना (Makhana) यानी Fox Nut की डिमांड बढ़ गई है. पहले लोग व्रत या फलाहार में मखाने खाते थे, लेकिन इन दिनों बाज़ार में उपलब्ध पैक्ड मखाने ख़ूब चलन में हैं. मखाने की बढ़ती मांग की वजह यह है कि अब लोग इसकी पौष्टिकता को पहचानने लगे हैं. मखाने में कई गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फ़ायदेमंद हैं. जानिए मखाने में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में.

Makhana

 

बेहद पौष्टिक है मखाना
मखाने में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन पाया जाता है. इसमें केंपफिरोल नाम का फ्लेवेनॉइड भी होता है. इस फ्लेवेनॉइड में एंटी एजिंग और जलनरोधी गुण होते हैं. इसमें मैग्नीशियम भी होता है, जो दिल के लिए बेहद ज़रूरी है. यही नहीं, यह ख़ून में कैल्शियम, पोटैशियम और सोडियम के लेवल को नियंत्रित करता है.

वज़न घटाने में मददगार
मखाने में बहुत कम कैलोरीज़ पाई जाती हैं. यही वजह है कि जो लोग वज़न घटाना चाहते हैं वे ईवनिंग स्नैक्स या मंचिंग के लिए मखाना खाना पसंद करते हैं. 50 ग्राम भुने हुए मखाने में लगभग 180 कैलोरीज़ होती हैं.

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर
एंटी एजिंग गुणों से भरपूर मखाने का सेवन करने से समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को रोका जा सकता है. इससे झुर्रियां और असमय बालों के स़फेद होने की परेशानी से बचा जा सकता है.

बीमारियों में फ़ायदेमंद
डायबिटीज़ के रोगियों के लिए मखाना बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है. इसमें शुगर बहुत कम होती है. स्टार्च और प्रोटीन के गुणों के कारण भी यह डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए अच्छा माना जाता है. मखाना खाने से दिल और किडनी की बीमारियों से बचा जा सकता है. यह किडनी को मज़बूत बनाने और शरीर में ख़ून का संचार ठीक तरह से होने में मददगार है. कैल्शियम से भरपूर होने के कारण यह हड्डियों को मज़बूती प्रदान करने का काम करता है. रोज़ाना मखाने का सेवन करने से शारीरिक कमज़ोरी दूर होती है और प्रजनन क्षमता में भी सुधार होता है. मखाने में आयरन भी होता है, जो ख़ून में हिमोग्लोबिन बनाने और ऑक्सीज़न के प्रवाह के लिए
ज़रूरी है.

किस तरह खाएं?
मखाने को आप कई तरह से खा सकते हैं. आप सीधे बाज़ार से ख़रीदकर भी इनका सेवन कर सकते हैं या कढ़ाई में भूनकर भी खाया जा सकता है, लेकिन घी में भुने हुए मखाने का स्वाद बेहतरीन होता है. ऐसा करने से मखाने ज़्यादा क्रंची और टेस्टी लगते हैं. आप चाहें तो मखाने में नमक और काली मिर्च डालकर भी इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं. अगर आपको थोड़ा मीठा पसंद है तो दूध में मखाना और बादाम डालकर खाएं. आप मखाने को दूध में उबालकर उसमें किशमिश और बादाम डालकर भी खा सकते हैं. मखाने को पनीर की सब्ज़ी में डालने से इसके पोषक तत्व और स्वाद बढ़ जाते हैं. थोड़ेे से मखाने लेकर कुछ देर के लिए इसे दूध में भिगो दें और पेस्ट तैयार कर लें. अब 1 चम्मच पेस्ट को 1 ग्लास गर्म दूध में केसर के साथ डालकर पीएं. इससे रात को अच्छी नींद आती है.

ये भी पढ़ेंः पालक मखाने की सब्ज़ी (Dinner Special: Palak-Makhane Ki Sabzi)