रीना रॉय, जिन्हें न प्यार म...

रीना रॉय, जिन्हें न प्यार मिला, न पति: तकलीफों में ही बीती पूरी ज़िंदगी (Heartbreaking Love Affair, A Failed Marriage: Know About The Tragic Life Of Actress Reena Roy)

70 के दशक की फेमस एक्ट्रेस रीना रॉय, जिन्हें बेहतरीन एक्टिंग और खूबसूरती के लिए पहचाना गया, जिन्हें लोगों ने खूब पसंद भी किया, लेकिन उनकी ज़िंदगी हमेशा तकलीफों में ही रही. उनकी ज़िंदगी से जुड़े कई दिलचस्प व दर्द भरे किस्से हैं, जिसके बारे में कम लोग ही जानते हैं. चाहे पर्सनल लाइफ हो या प्रोफ़ेशनल, उन्हें वो कभी मिला ही नहीं, जिसकी वो हकदार थीं. न प्रेमी का प्यार, न पति का अटेंशन, यही वजह है कि रीना रॉय आज भी बेहद अकेलेपन वाली ज़िंदगी बिता रही हैं. आइये जानते हैं रीना रॉय की ज़िंदगी से जुड़े कुछ ऐसे ही दर्दभरे किस्सों के बारे में.

पैरेंट्स में तलाक के बाद कैसे बनीं सायरा अली से रीना रॉय?

Reena Roy

बहुत कम लोगों को पता होगा कि रीना रॉय का असली नाम सायरा अली है, वो तो माता-पिता में तलाक के बाद वो रीना रॉय बन गईं. दरअसल रीना की मां हिंदू थीं और पिता मुस्लिम. उनकी मां का नाम शारदा रॉय और पिता का नाम शाकिब अली है और दोनों के चार बच्चे हुए. जब उनका तलाक हुआ, तो रीना की मां ने अपने चारों बच्चों का नाम और सरनेम बदल दिया. रीना को मां ने रुपा रॉय नाम दिया, लेकिन फिल्मों में आने के बाद उनका नाम रीना रॉय हो गया. इस तरह वो सायरा से रूपा और रूपा से रीना बनीं.

एक्टिंग से पहले क्लब में डांस किया करती थीं

Reena Roy

रीना रॉय के घर की फाइनैंशल कंडीशन इतनी खराब थी कि फिल्मी करियर की शुरुआत से पहले उन्हें एक क्लब में डांसर तक बनना पड़ा. यहीं क्लब में एक दिन वो डांस कर रही थीं तभी जानेमाने फिल्मकार बीआर इशारा की नज़र उन पर पड़ी. उन्होंने रीना को फिल्मों का ऑफर दे दिया. रीना भी तुरन्त मान गईं. बीआर इशारा उन्हें डैनी के साथ फ़िल्म ‘नई दुनिया नए लोग’ से लांच करना चाहते थे, लेकिन किसी वजह से ये फ़िल्म शुरू ही नहीं हो पाई.

पैसों के लिए फ़िल्म में इंटिमेट सीन्स भी दिए और ‘ज़रूरत गर्ल’ कहलाईं

Reena Roy


बीआर इशारा अपनी फिल्म ‘ज़रूरत’ में सेमी न्यूड सीन देने के लिए किसी हीरोइन की तलाश थी, जिसके लिए कोई हीरोइन तैयार नहीं थी, लेकिन वो
समझ गए थे कि रीना रॉय को काम की सख्त जरूरत है, लिहाजा ये प्रोपोजल उन्होंने रीना रॉय के सामने रखा और वो मान भी गईं. इस फ़िल्म में रीना ने कई इंटीमेट सीन दिए. इन्हीं दृश्यों की वजह से फ़िल्म चल भी गई, लेकिन इस फ़िल्म के चलते लोग इंडस्ट्री में उन्हें ‘जरूरत गर्ल’ के नाम से पुकारने लगे.

11 साल बड़े शत्रुघ्न सिन्हा को दे बैठी थीं दिल, पर 7 साल के अफेयर के बाद शत्रुघ्न ने पूनम से कर ली शादी

Reena Roy

फ़िल्म ‘कालीचरण’ के दौरान रीना रॉय अपने से 11 साल बड़े शत्रुघ्न सिन्हा को दिल दे बैठीं. दोनों अधिकतर साथ में नजर आने लगे और उनकी ये नजदीकी ‘टॉक ऑफ द टाउन’ बन गई. दोनों 7 साल तक रिलेशनशिप में रहे और सभी उम्मीद कर रहे थे कि बॉलीवुड के ये लवबर्ड्स जल्दी ही शादी करेंगे, लेकिन अचानक खबर आई कि शत्रुघ्न सिन्हा ने पूनम से शादी कर ली. एक फ्लाइट में शत्रुघ्न सिन्हा को पूनम से पहली ही नजर में प्यार हो गया था, जिसके बाद उन्होंने उनसे शादी कर ली.

Reena Roy

रीना ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उनके साथ ऐसा भी होगा. इस खबर से रीना हिल गईं. हालांकि शत्रुघ्न ने पूनम से शादी के बाद भी रीना से बात करना कभी बंद नहीं किया, लेकिन रीना ही धीरे धीरे उनसे दूर हो गईं.

पाकिस्तानी क्रिकेटर से की शादी, लेकिन यहां भी नहीं मिला प्यार

Reena Roy

शत्रुघ्न से नाता तोड़ने के तुरंत बाद रीना ने पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान के साथ अपनी शादी का ऐलान कर दिया. तब रीना और मोहसिन अपने करियर की बुलंदियों पर थे. रीना और मोहसिन ने कराची में शादी की और सब कुछ छोड़ कर पाकिस्तान चली गईं. कुछ साल तो दोनों के बहुत ही अच्छे गुजरे. इस बीच दोनों की एक बेटी भी हुई, जिसका नाम उन्होंने जन्नत रखा.

Reena Roy

लेकिन उनकी शादी भी लंबे समय तक नहीं चल पाईं. आखिरकार 1990 में रीना और मोहसिन ने तलाक ले लिया. रीना ने अपनी बेटी की कस्टडी के लिए काफी कोशिश की, लेकिन बेटी जन्नत की कस्टडी पिता मोहसिन को मिली और वो उसे लेकर कराची सेटल हो गए.

जब नाकामयाब शादी ने खत्म कर दिया रीना का करियर

Reena Roy

इस नाकामयाब शादी ने रीना रॉय का लगभग सारा करियर खत्म कर दिया था. इसके बाद रीना ने फिल्मों में वापसी करने की कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हो पाईं. आखिरी बार उन्हें अभिषेक और करीना की साल 2000 में आई फिल्म ‘रिफ्यूजी’ में देखा गया था. खैर बाद में मोहसिन ने अपनी तीसरी शादी के बाद जन्नत की कस्टडी छोड़ दी और वह आखिरकार मुंबई में अपनी मां के साथ रहने आ गई.

Reena Roy

रीना ने अब बेटी का नाम ‘जन्नत’ से बदलकर ‘सनम’ रख दिया है. रीना अब मुंबई में अपनी बेटी के साथ एक्टिंग स्कूल चलाती हैं और बेटी के साथ खुश हैं.