होम रेमेडीज़ फॉर हाई ब्लडप्रेशर

दिनोंदिन बढ़ता स्ट्रेस, भागदौड़ और हाइपरटेंशन. ग़लत लाइफस्टाइल और खानपान की ग़लत आदतों ने हमारा मानसिक सुकून तो छीन ही लिया है, हमारी सेहत को भी नुक़सान पहुंचाया है. हाई ब्लडप्रेशर भी मॉडर्न लाइफस्टाइल का ही नतीज़ा है, लेकिन कुछ घरेलू नुस्ख़े आज़माकर आप इसे कंट्रोल में रख सकते हैं.

high blood pressure, home remedies, health, control high blood pressure
– आधा-आधा टीस्पून प्याज़ का रस और शहद मिलाकर 2-3 हफ़्ते तक रोज़ाना दिन में दो बार सेवन करें. कच्चा प्याज़ भी हाई ब्लडप्रेशर में फ़ायदेमंद है

– 25-30 करीपत्ते में 1 कप पानी मिलाकर पीस लें. रोज़ाना सुबह इसका सेवन करने से हाई ब्लडप्रेशर की समस्या दूर होती है. आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

– हाइपरटेंशन या हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में हल्दी भी बेहद कारगर है. रोज़ाना इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है.

– दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर सुबह-शाम पीने से हाई ब्लडप्रेशर कम होता है.

– हाई ब्लडप्रेशर में तरबूज़ अत्यधिक फ़ायदेमंद है. एक बड़ी थाली में तरबूज़ को काटें और इस पर सेंधा नमक व कालीमिर्च बुरक दें. फिर फांकों को थोड़ा हाथों से मसलकर उसका रस निकाल लें और उसे पी जाएं. हाई ब्लडप्रेशर के रोगी के लिए यह रस अमृत के समान है. इसके सेवन से तीन-चार दिनों में ही ब्लडप्रेशर सामान्य हो जाएगा.

– लहसुन रोज़ खाएं या इसका रस पीएं.

– टमाटर खाने से भी ब्लडप्रेशर कंट्रोल में रहता है.

– लौकी का रस पीएं.

– छाछ हाई और लो ब्लडप्रेशर दोनों में फ़ायदेमंद है.

– सुबह-शाम खाली पेट पपीते के दो-तीन फांकें रोज़ खाएं. हाई ब्लडप्रेशर की शिकायत दूर हो जाएगी.

– आंवला रक्तशोधक तो है ही, ब्लडप्रेशर पर भी नियंत्रण रखता है. आंवले का रस नियमित पीएं. आंवले का कसैला तत्व हृदय के आसपास की चर्बी को हटा देता है, जिससे ब्लडप्रेशर सामान्य हो जाता है.

– तरबूज़ के बीजों की गिरी और खसखस बराबर मात्रा में लेकर उसे पीसकर चूर्ण बना लें और कांच की बॉटल में भरकर रख दें. इस चूर्ण को 3-4 ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम खाली पेट पानी के साथ लें. महीनेभर में ही हाई ब्लडप्रेशर से छुटकारा मिल जाएगा.

– सौंफ, जीरा और मिश्री को समान मात्रा में लेकर चूर्ण बनाएं. एक चम्मच चूर्ण पानी के साथ सुबह-शाम लेने से हाई ब्लडप्रेशर में फ़ायदा होता है. प्रेग्नेंसी में हाई ब्लडप्रेशर की शिकायत होने पर गर्भवती महिलाएं भी इसका सेवन कर सकती हैं.

– ब्लड प्रेशर से दूर रहना है, तो हर रोज़ नींबू का सेवन करें.

– प्रतिदिन सेब खाने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

– 5 ग्राम त्रिफला चूर्ण का रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ नियमित सेवन करने से हाई ब्लडप्रेशर सामान्य हो जाता है.