#IndiaFightsCorona: रामायण ...

#IndiaFightsCorona: रामायण की ‘सीता’ से जानिए कैसे उन्होंने घर में रहकर दी कोरोना को मात (How Sita Of Ramayana Fame Dipika Chikhalia defeated Corona, Actress Shares Some Useful Tips)

कोरोना का कहर दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है. दिनोंदिन बढ़ते आंकड़े लोगों को डरा रहे हैं. कोरोना के डर से मेंटल हेल्थ के मामले 40 प्रतिशत बढ गए हैं. लेकिन हमें डरना नहीं, लड़ना है. अलर्ट रहना है और ज़रूरी एहतियात बरतना है. खासकर जब फैमिली में कोई पॉज़िटिव हो जाए तो सब पैनिक न हों और कुछ घरेलू नुस्खे आज़माएँ. रामायण की सीता यानी दीपिका चिखलिया से जानें कि उन्होंने कोरोना को किस तरह मात दी.

Dipika Chikhalia

बता दें कि दीपिका कुछ दिनों पहले ही कोरोना से संक्रमित हुई थीं और घर पर रहकर ही उन्होंने बड़ी आसानी से कोरोना से जंग जीत भी ली. ठीक होने के बाद दीपिका ने ट्विटर और इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया और लोगों को कोरोना से बचने के कुछ घरेलू उपाय बताए हैं. आप भी जानें दीपिका ने किस तरह कोरोना को मात दी.

1. बेड के पास कपूर रखें, मूंग दाल पीएं, पॉजिटिव रहें

Dipika Chikhalia

दीपिका ने अपने पोस्ट में बताया कि उन्होंने अपना क्वारन्टीन पीरियड किस तरह बिताया और क्या-क्या ख्याल रखा. उन्होंने लिखा- ‘मैंने सोचा कि कोरोना होने पर जो कुछ चीज़ें मैंने फॉलो कीं, वो सभी के साथ शेयर करूँ, ताकि वो भी मेरी तरह कोरोना से घर बैठे ही आसानी से लड़ सकें. मैंने नींबू और गुड़ डालकर मूंग की छिलकेवाली दाल रेगुलर ली. हल्दी पानी, नींबू पानी भी लेती रही. मैं बेड के पास कपूर हमेशा रखती थी, उसकी खुशबू ऑक्सीजन लेवल बनाए रखती है. इसके अलावा पॉजिटिव सोच बनाए रखें. सभी अपना ध्यान रखें और हां मास्क ज़रूर पहनें.’

Dipika Chikhalia



2. प्रोटीन ज्यादा खाएं

Dipika Chikhalia

इसके अलावा भी कोरोना से स्वस्थ होने के बाद वो लगातार लोगों से अपने अनुभव शेयर कर रही हैं. उन्होंने बताया कि जिसको कोरोना हुआ है, वह प्रोटीन ज्यादा खाएं. दूसरा, पानी और लिक्विड चीजें ज्यादा लें. “मैं तीन लीटर पानी पीती थी और डेढ़ लीटर नींबू पानी, मूंग का पानी, ज्यूस और सूप लेती थी. इकम से कम चार लीटर लिक्विड बॉडी में जाना ही चाहिए.”

3. कंप्लीट रेस्ट करें

Dipika Chikhalia

यह बहुत जरूरी है. जितना हो सके आराम करें. 7-8 घण्टे की नींद लें. योग-प्राणायाम करें. जैसे- चाइल्ड पोज, भ्रामरी प्राणायाम, भस्त्रिका, पर्वतासन, पवन आसन जैसे बेसिक आसन बेड पर ही बैठकर कीजिए, जिसमें शरीर को तकलीफ न हो. इससे फास्ट रिकवरी होती है.

4. जो भी खाएं गर्म खाएं

Dipika Chikhalia

कोई भी चीज खाइए, गर्म ही खाएं. गर्म पानी, गर्म सूप, गर्म भोजन करें. फ्रिज का खाना, बासी खाना और ठंडी चीजों से दूर रहें.

5. सोशल मीडिया से दूर रहें

Dipika Chikhalia


ये सबसे ज़रूरी है. सोशल मीडिया के मैसेजेस से दूर रहें. इससे हमारे अंदर निगेटिविटी बढ़ रही है. मैंने खुद देखा है कि ऐसे मैसेज आते हैं कि यहां पर लोग मर रहे हैं, हॉस्पिटल में जगह नहीं है, दवा नहीं मिल रही है. इन सबसे ज्यादा डर पैदा हो रहा है. निगेटिविटी बढ़ रही है. हेल्दी रहना है तो इन सबसे दूरी बनाएं.

6. ये चार-पांच चीजें ज़रूर करें
मेरे पॉजिटिव होने के बाद मेरे ससुर, मेरे हसबैंड और बेटी सबको कोरोना हो चुका है. उन लोगों के लिए भी मैंने ये चार-पांच चीजें कीं और वो सब बिल्कुल ठीक हैं. तो आप भी ये चीजें ज़रूर करें.
– अपने आसपास कपूर ज़रूर रखें. कपूर की स्मेल से ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है.

– गर्म पानी के गरारे लें और स्टीम लें. इससे मुझे बहुत फायदा हुआ था.

– काढ़ा, हल्दी पानी और नीबू पानी लेने से भी मुझे बहुत आराम महसूस हुआ.

बता दें कि दीपिका अक्सर ही सोशल मीडिया के ज़रिए लोगों से कोरोना से सावधान रहने और ज़रूरी एहतियात बरतने की अपील करती रहती हैं और यूज़फुल टिप्स भी शेयर करती रहती हैं.