यूट्यूब या इंस्टाग्राम से घर बैठ...

यूट्यूब या इंस्टाग्राम से घर बैठे आप भी कर सकते हैं मोटी कमाई, जानें कैसे? (How to Earn Money From YouTube And Instagram?)

यूट्यूब या इंस्टाग्राम दोनों ही सोशल मीडिया के ऐसे पॉप्युलर प्लेटफॉर्म हैं, जहां पर आप एंटरटेनमेंट और लोकप्रियता के साथ-साथ अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं. ये ऐसे प्लेटफॉर्म हैं, जहां पर कुछ निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती. बस स्मार्ट फ़ोन के ज़रिए घर बैठे-बैठे आप बंपर कमाई कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं घर से बाहर जाए बिना यू-टूयब या इंस्टाग्राम से किस तरह करें कमाई?

यूट्यूब से कैसे कमाएं पैसे?

1. यूट्यूब पर खोलें अपना अकाउंट

यदि आप यूट्यूब के जरिए कमाई करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना अकाउंट खोलना पड़ेगा. टेक्नोलॉजी की भाषा में अकाउंट को चैनल कहते हैं. यूट्यूब पर अपना अकाउंट (चैनल) बनाने के लिए आपको उसका अच्छा सा नाम रखना पड़ेगा. आप अपनी इच्छानुसार अपने चैनल का कुछ भी नाम रख सकते हैं. चैनल का नाम रखते समय आपको इस बात ध्यान रखना होगा कि आपने जो नाम अपने चैनल का रखा है, वो किसी अन्य यू-ट्यूब चैनल से मिलता-जुलता न हो.

2. चैनल (अकाउंट) खोलने के बाद पोस्ट करें

यूट्यूब चैनल खोलने के बाद आपको उस पर कंटेंट अपलोड करना होगा. यह कंटेंट आपके चैनल से मिलता-जुलता होना चाहिए यानि जैसा आपके चैनल का नाम है, कंटेंट भी वैसा ही होना चाहिए. उदाहरण के लिए अगर आपने कॉमेडी वाला यूटयूब चैनल खोला है, तो उसमें कंटेंट भी कॉमेडी से भरपूर होना चाहिए. कंटेंट ऐसा होना चाहिए, जिसे दर्शक पसंद करें.

3. कंटेंट की हेडिंग हो मज़ेदार और आकर्षक

अगर आप चाहते हैं कि आपके चैनल की रेटिंग बढ़े तो इसके लिए आप चैनल पर जो भी वीडियो अपलोड करें, उसकी हेडिंग मज़ेदार और आकर्षक हो. अगर हैडिंग मज़ेदार और रोचक होगी तभी दर्शक/श्रोता उसे देखने और सुनने के लिए तैयार होंगे.

4. वीडियो की एडिटिंग अच्छी हो

अपने यूट्यूब चैनल पर व्यूज़ की संख्या बढ़ाने के लिए कंटेंट के साथ-साथ वीडियो की एडिटिंग भी अच्छी होनी ज़रूरी है. वीडियो की एडिटिंग करते समय इस बात का खास ख़्याल रखें कि कंटेंट और फोटो/सीन एक-दूसरे से कनेक्टेड हों. वीडियो की एडिटिंग जितनी अच्छी होगी, दर्शकों को वीडियो उतना ही पसंद आएगा. यूट्यूब चैनल की लोकप्रियता बढ़ने का एक कारण अच्छी वीडियो एडिटिंग भी होता है.

5. आरंभ में केवल मेहनत पर फोकस करें

शुरुआत में अपने चैनल की पॉपुलैरिटी बढ़ाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. इसके लिए आपको अपने चैनल को अपने दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ शेयर करना होगा, उन लोगों से वीडियो को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ शेयर करने के लिए, चैनल को सब्सक्राइब करने और वीडयो को लाइक करने को बोलना होगा, जिससे आपका वीडियो अधिक-से-अधिक लोगों के पास पहुंच सके.

6. कमाई न होने पर वीडियो अपलोड करते रहें

यूट्यूब चैनल को पॉप्युलर होने में कम से कम 6 महीने या एक साल भी लग सकता है. इस दौरान ऐसा भी हो सकता है कि चैनल से आपकी कुछ कमाई न हो. ऐसे में निराश होने की ज़रूरत नहीं है. आप बस अपने काम पर फोकस करे और कंटेंट डालते रहें. एक बार जब आपका यूट्यूब चैनल पॉप्युलर जो जाएगा, जब उसे हजारों-लाखों दर्शक देखने लगेंगे, तब आपकी कमाई शुरू होगी.

साल 2021 के पॉप्युलर यूट्यूबर, जिनकी कमाई जान कर आप हैरान रह जाएंगे

1. गौरव चौधरी: इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स के बारे में यूट्यूब चैनल पर जानकारी देनेवाले गौरव चौधरी देश के सबसे अमीर यूट्यूबर हैं. इनके यू-ट्यूब पर 21.8 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं और उनकी नेटवर्थ तकरीबन 3,34 करोड़ रुपये है.

2. डॉ. विवेक बिंद्रा: अपने यूट्यूब चैनल पर बिज़नेस से जुडी अहम जानकारियां शेयर करके लोगों को प्रोत्साहित करने वाले विवेक के यूट्यूब पर क़रीब 17.9 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं और उनकी नेटवर्थ करीबन 50 करोड़ रुपये है.

3. अमित भड़ाना: हर महीने अमित यूट्यूब और म्यूज़िक वीडियोज़ के ज़रिए 30 लाख रुपये की कमाई करते हैं. उनकी नेटवर्थ 47 करोड़ रुपये के आसपास है.

4. निशा मधुलिका: पॉप्युलर फूड ब्लॉगर और शेफ निशा मधुलिका के यूट्यूब पर क़रीब 12.1 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. इनकी नेटवर्थ 33 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा है.

5. कैरीमिनाटी (अजय नागर): मोस्ट पॉप्युलर और यंग यूट्यूबर कैरीमिनाटी के32.9 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. इनकी यू-ट्यूब चैनल से होने वाली नेटवर्थ 31 करोड़ रुपये के क़रीब है.

6. संदीप माहेश्‍वरी: प्रोफेशनल बिज़नेसमैन और मोटिवेशनल स्पीकर संदीप के यूट्यूब पर क़रीब 21.4 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. उनकी मंथली इनकम क़रीब 15 लाख रुपये है और नेटवर्थ 30 करोड़ रुपये से अधिक है.

7. आशीष चंचलानी: फनी वीडियोज़ अपलोड करने वाले आशीष के यूट्यूब पर लगभग 26.8 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं और उनकी नेटवर्थ 31 करोड़ रुपये के आसपास है.

8. भुवन बाम: अपनी शानदार एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीतने वाले प्रतिभावान भुवन के यूट्यूब पर लगभग 23.3 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं और इनकी चैनल से होने वाली कमाई 22 करोड़ रुपये से अधिक है.

इंस्टाग्राम से कैसे करें कमाई?

सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर बनें

इंस्टाग्राम पर सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर्स बनकर आप न केवल नाम कमा सकते हैं, बल्कि अच्छी ख़ासी कमाई भी कर सकते हैं. सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर्स बनने के लिए आपको इंस्टाग्राम पर कम-से-कम 5 हजार फॉलोअर्स की ज़रूरत होती है, साथ ही आपके कंटेंट पर अच्छा एन्गेजमेन्ट रेट भी होना चाहिए.

कैसे करें कमाई?

जब इंस्टाग्राम पर आपके 5 हजार से अधिक फॉलोअर्स हो जाएंगे, तो ब्रांड्सआपके साथ कोलैबोरेट करने के लिए आपसे कॉन्टैक्ट करेंगे. इस तरह से आप अनेक ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स को अपने फॉलोअर्स के बीच प्रमोट करके घर बैठे बिना किसी टेंशन के आराम से पैसा कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर बेचें अपना प्रोडक्ट

इंस्टाग्राम यूज़र होने के साथ-साथ आप इंस्टाग्राम पर बिना कोई पैसा ख़र्च किए भी अपने प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं और घर बैठे-बैठे अच्छा ख़ासा सा कमा सकते हैं. इंस्टाग्राम फोटो शेयरिंग ऐप है, जिस पर आप अपने प्रोडक्ट्स की फोटो या फिर उसका वीडियो बनाकर पोस्ट कर सकते हैं. इसके बाद कमेन्ट्स या फिर डायरेक्ट मैसेज के ज़रिए कस्टमर्स से ऑर्डर्स ले सकते हैं और उन्हें अपना प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम कोच या मेंटोर बनकर

इंस्टाग्राम से घर बैठे कमाई करने का एक और आसान तरीक़ा है इंस्टाग्राम कोच, कंसल्टेंट या मेंटोर बनना. यदि इंस्टाग्राम कोच बनना चाहते हैं, तो किसी विषय के हैक्स और ट्रिक्स की जानकारी को आप फोटो और वीडियो के जरिए यूजर्स तक पहुंचा सकते हैं. चाहें तो योगा, जिम ट्रेनर, डायटिशन और किसी विषय के एक्सपर्ट के कंटेंट को शेयर करके भी कमाई कर सकते हैं.

और भी पढ़ें: करियर बनाने में कैसे करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल? (How To Use Social Media In Your Career?)

– देवांश शर्मा

×