सर्दियों में मूंगफली खाने से होंगे ये फ़ायदे (Impressive Peanut Benefits To Make You Fall In Love With Them!)

सर्दियों के मौसम में मूंगफली (Peanut) खाने का अपना ही मजा है. लेकिन यह स्वाद के लिए ही नहीं, बल्कि सेहत की दृष्टि से भी बहुत फायदेमंद होती है. 

Peanut Benefits

. मूंगफली सर्दी-जुकाम में बहुत उपयोगी होता है. सर्दी के मौसम में मूंगफली खाने से शरीर गरम रहता है. यह खांसी में उपयोगी है और फेफड़ों को मज़बूत बनाती है.

. मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत देने का काम करते हैं. इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और पाचन तंत्र मजबूत होता है.

. मूंगफली खाने से शरीर को ताकत मिलती है. इसमें मौजूद प्रोटीन से शरीर की संरचना अच्‍छी होती है.

. गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है, इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है.

. ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखता है. कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं ताक‍ि त्‍वचा को इसके पूरे फायदे मिल सकें.

. मूंगफली खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है.

. मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है.

. दिमाग तेज करने के मामले में बादाम खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन यही काम सस्ती-सी मूंगफली भी कर सकती है. मूंगफली में विटामिन-ई मौजूद होता है. यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो नर्वस मेम्ब्रेन की रक्षा करता है. इसमें मौजूद थायमिन  मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र तक ऊर्जा पहुंचाने में मदद करता है. इसके अलावा, मस्तिष्क तक रक्त का प्रवाह भी ठीक रहता  है.

ये भी पढ़ेंः जानिए कितनी फ़ायदेमंद है मूंगफली (12 Reasons To Love Peanuts)

 

ज़्यादा खाएंगे तो होगी ये परेशानी 

Peanut Benefits

. अधिक मात्रा में मूंगफली का सेवन करने से गैस की समस्या हो सकती है.
. संवेदनशील त्वचा वालों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए, इससे स्किन एलर्जी हो सकती है.
. मूंगफली खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से कफ या खांसी की समस्या हो सकती है.
. मूंगफली का अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी भी हो सकती है.
. मूंगफली में लेक्टिन की मात्रा अधिक होती है. लेक्टिन पचाने में आसान नहीं होता, ये चिपचिपा, गाढ़ा और जटिल संरचना वाला तत्व होता है. जो रक्त में मौजूद शुगर के साथ मिलकर . . इंफ्लामेशन पैदा करता है व शरीर में सूजन और दर्द बढ़ा देता है. इसलिए आर्थराइटिस को रोगियों का संभलकर इसका सेवन करना चाहिए.
. एसिडिटी से पीड़ित लोगों को भी मूंगफली का सेवन करने से परहेज़ करना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः  5 सुपर फूड्स, जितनी मर्ज़ी खाओ, नहीं बढ़ेगा वज़न (Eat As Much As You Want Of These 5 Foods And Still Lose Weight)