चार अफेयर के बाद भी अकेली औ...

चार अफेयर के बाद भी अकेली और कुंवारी ही रहीं परवीन, विवादों से भी रहा गहरा नाता, ऐसी थी एक्ट्रेस की ज़िंदगी (Inspite of 4 Love Affairs with famous celebrities, Parveen Bobby Remained Single And Lonely, Know about controversial life of actress)

खूबसूरत, ग्लैमरस, बोल्ड और बिंदास एक्ट्रेस परवीन बाबी… वो जितनी खूबसूरत थीं, उतनी ही बिंदास भी थीं. सामाजिक बंधनों में बंधकर जिंदगी जीना उन्हें कभी पसंद नहीं था. शायद इसीलिए उन्होंने खुलकर प्यार किया, शादीशुदा पुरूषों के साथ भी जुड़ीं, उनके साथ तब लिव इन में रहीं, जब इस तरह के रिश्ते जीना आसान नहीं था. लेकिन ये परवीन की लाइफ की ट्रेजेडी ही रही कि इतने लोगों से प्यार करने के बाद भी वो अकेली ही रहीं और उनकी मौत भी अकेलेपन की वजह से ही हुई. परवीन बाबी को गुजरे आज 16 साल हो गए हैं. 20 जनवरी 2005 को परवीन बाबी ने इस दुनिया को अलविदा कहा था. इस मौके पर आइये जानते हैं उनकी लाइफ से जुड़े कुछ ट्रैजिक किस्सों, उनके रिश्तों और उनसे जुड़े विवादों की कहानियां.

पहली बार अपने ही एक रिश्तेदार से प्यार हुआ

Parveen Bobby

परवीन बाबी को जिस शख्स से पहली बार प्यार हुआ, वो कोई बॉलीवुड एक्टर नहीं, बल्कि उनका दूर का रिश्तेदार ‘जमील’ था. जमील पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइंस में पायलट था और तब परवीन कॉलेज में पढ़ती थीं. 1969 में दोनों की सगाई भी हो गई थी. परवीन जमिल को दीवानगी की हद तक प्यार किया करती थीं, लेकिन जब 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध छिड़ा तो परवीन की अम्मी ने वो सगाई तोड़ दी. पहला प्यार अधूरा रह जाने के बाद परवीन लंबे वक्त तक उस सदमे में रहीं.

डैनी से रहा 4 साल अफेयर, ब्रेकअप के बाद भी परवीन पहुंच जाती थीं डैनी के बेडरूम

Parveen Bobby

बहुत ही कम लोगों को ये पता हो कि परवीन बॉबी का अफेयर बॉलीवुड एक्टर डैनी डेन्जोंगपा के साथ भी था. 70 के दशक में डैनी डेंजोगपा और परवीन दोनों करीब 4 साल तक रिश्ते में रहे. दोनों बिना शादी साथ ही रहते थे, जो उस वक्त बहुत बड़ी बात मानी जाती थी. बाद में दोनों आपसी सहमति से अलग हो गए. खबरों की मानें तो डैनी परवीन की मानसिक हालत देखकर डर गए थे. हुआ यूं कि एक दिन डैनी ने मस्ती में परवीन के घर पर रखा हुआ शंख बजा दिया, तो परवीन अचानक से बुरी तरह घबरा गईं. वो पहली बार था जब डैनी को महसूस हुआ कि परवीन के साथ कुछ तो गड़बड़ है. हालांकि ब्रेकअप के बाद भी परवीन बॉबी, डैनी के घर पर अक्सर जाया करती थीं और उनके बैडरूम में बैठ कर वीसीआर देखतीं थीं.

शादीशुदा कबीर बेदी पर आया दिल, तो उनके साथ रहीं लिव इन में

Parveen Bobby

70 के दशक में परवीन बाबी और कबीर बेदी का अफेयर काफी मशहूर हुआ था. उस दौरान कबीर की शादीशुदा जिंदगी ठीक नहीं चल रही थी. परवीन बॉबी और कबीर बेदी ने एक साथ ‘बुलेट’ फिल्म में काम कर रहे थे और यहीं से उनको प्यार हो गया. कबीर बेदी के प्यार की खातिर परवीन बाबी ने अपने करियर तक को छोड़ दिया और उनके साथ ही यूरोप शिफ्ट हो गईं, लेकिन वहां कबीर काम में इतने मशगूल हो गए कि परवीन को लगने लगा कि उन्हें नजरअंदाज किया जा रहा है, लिहाज़ा कुछ समय बाद दोनों की राहें जुदा हो गईं और परवीन बाबी बॉलीवुड वापस लौट आईं.

एक बार फिर हुआ शादीशुदा शख्स से प्यार

Parveen Bobby

1977 में परवीन को एक बार फिर प्यार हुआ और बैडलक ये कि इस बार भी परवीन का दिल एक शादीशुदा शख्स पर आया और वो शख्स थे महेश भट्ट. महेश भट्ट और परवीन बाबी का अफेयर साल 1977 में शुरु हुआ था. उस वक्त परवीन बाबी इंडस्ट्री की टॉप स्टार बन चुकी थीं, जबकि महेश भट्ट फिल्ममेकर के तौर पर सफलता पाने के लिए स्ट्रगल कर रहे थे. महेश और परवीन का प्यार परवान चढ़ा तो दोनों ने लिव इन में रहने का फैसला कर लिया और महेश अपनी पत्नी लॉरेन ब्राइट और बेटी पूजा भट्ट को छोड़कर परवीन के फ्लैट में रहने लगे. लेकिन धीरे-धीरे महेश भट्ट को एहसास होने लगा कि उन्हें अपनी बीवी के पास वापस लौट जाना चाहिए और उन्होंने वापस लौटने का फैसला कर लिया. महेश भट्ट के इस व्यवहार से परवीन को गहरा तकलीफ हुई. इस तरह दोनों अलग हो गए. लेकिन कहा ये जाता है कि महेश भट्ट के दोस्त, फिलॉस्फर और गाइड यूजी कृष्णामूर्ति उन्हें सलाह दी थी वह परवीन को उनके छोड़ दें, परवीन का मानसिक रोग हद से ज्यादा बढ़ गया था. लेकिन कहते हैं महेश भट्ट परवीन को हद से ज़्यादा चाहते थे. बाद में उन्होंने अपने और परवीन बाबी के रिश्ते पर ‘अर्थ’ और ‘वो लम्हें’ जैसी दो फिल्में भी बनाईं.

विवादों से भी गहरा नाता रहा परवीन बॉबी का

Parveen Bobby


परवीन बाबी की जिंदगी कम फिल्मी नहीं थी. उनकी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए तो वो कई विवादों में भी घिरी रहीं
– 1983 में जब परवीन बाबी अपने करियर के सबसे सफल मुकाम पर थीं, तब वो अचानक बॉलीवुड से गायब हो गईं. किसी ने कहा कि परवीन के गायब होने के पीछे अंडरवर्ल्ड का हाथ है तो किसी ने बताया कि वो आध्यात्मिक यात्रा पर निकल गई हैं. खैर 1989 में जब परवीन लौटीं तो इतनी बदल चुकी थीं कि उनको पहचानना भी मुश्किल था.
– 1984 को परवीन को जॉन एफ कैनेडी इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर हथकड़ियां पहनाकर हिरासत में ले लिया गया था, क्योंकि परवीन अपनी पहचान संबंधी कागज़ात दिखाने में असफल रही थीं. परवीन के असामान्य व्यवहार को देखते हुए उन्हें हथकड़ियां पहनाकर एक पागलखाने में भर्ती करवा दिया गया था, जहां परवीन 30 अन्य मानसिक रोगियों के साथ कुछ दिन तक रही थीं.
– परवीन बाबी गंभीर मानसिक रोग ‘पैरानॉयड सिजोफ्रेनिया’ की शिकार हो गई थीं. उन्हें हमेशा अपनी जान का खतरा लगता था. वह अपने करीबियों को ही अपना दुश्मन मानने लगी थीं.

Parveen Bobby

– 1989 में परवीन तब बहुत ज़्यादा चर्चा में आ गई थीं जब एक इंटरव्यू में उन्होंने अमिताभ को ‘सुपर इंटरनेशनल गैंगस्टर’ बता दिया था. इतना ही नहीं, परवीन ने अमिताभ पर किडनेपिंग और उन्हें बंधक बनाकर रखने का भी इल्ज़ाम लगा दिया था.
– धीरे धीरे परवीन का रोग इस हद तक बढ़ गया कि एक बार उन्होंने मुम्बई के एक पुलिस स्टेशन में 34 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी थी, जिसमें अमिताभ बच्चन, बिल क्लिंटन, प्रिंस चार्ल्स, अमेरिकी सरकार, ब्रिटिश सरकार, यहां तक कि बीजेपी सरकार भी के खिलाफ भी एफआईआर थी.
– ग्लैमरस जिंदगी जीने वालीं परवीन बाबी के आखिरी दिन अकेलेपन और अवसाद में गुजरे थे. 20 जनवरी, 2005 को वह अपने घर में मृत पाई गईं. कहा जाता है कि उनकी मौत के कई दिनों बाद उनके शव को घर से बरामद किया गया था. परवीन डायबिटीज़ और गैंगरीन से पीड़ित थी लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि परवीन की मौत डायबिटीज से नहीं भूख से हुई थी.
– परवीन के अंतिम संस्कार में बॉलीवुड से ज़्यादा लोग नहीं आये, लेकिन उनके तीनों प्रेमी महेश भट्ट, कबीर बेदी और डैनी परवीन को आखिरी बार देखने जरूर आए. तीनों ने परवीन के जनाजे को कंधा दिया और हमेशा के लिए अलविदा कहा.