बच्चों के लिए इंस्टेंट टिफिन आइडियाज़ (Instant Tiffin Ideas For Kids)

Tiffin Ideas For Kids

ज़्यादातर मांएं इस बात से परेशान रहती हैं कि रोज़ाना बच्चों (Kids) को टिफिन (Tiffin) में क्या दें? टिफिन हेल्दी (Healthy) और टेस्टी (Tasty) भी हो, जिसे बच्चे खा सके? अगर आप भी ऐसी मांओं में से एक हैं, तो अब आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. आपकी इस समस्या का हल हमारे पास है. हम आपको कुछ हेल्दी, टेस्टी और इंस्टेंट टिफिन आइडियाज़ (Instant Tiffin Ideas) बता रहे हैं, जिन्हें आप आसानी से बना सकती हैं और अपने बच्चे को दे सकती हैं टिफिन में टेस्टी और हेेल्दी डिश.

इंस्टेंट नीर डोसा

neer dosa
चावल से बना नीर खाने में बहुत सॉफ्ट होता है. इसकी यही विशेषता इसे अन्य डोसा रेसिपीज़ से अलग करती है. नीर डोसा बनाने के लिए 1 कप चावल को अच्छी तरह से धोकर 3 घंटे तक भिगोकर रखें. मिक्सर में भिगोया हुआ चावल और 3 टेबलस्पून कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर बारीक पीस लें. इसमें डेढ़ कप पानी और नमक मिलाकर पतला घोल बनाएं. नॉनस्टिक पैन में थोड़ा-सा तेल लगाकर गरम करें. 1 टेबलस्पून घोल फैलाएं. थोड़ा-सा तेल डोसे के किनारों पर लगाकर धीमी आंच पर सेंक लें. दूसरी तरफ़ से सेंकने की ज़रूरत नहीं है. क्योंकि यह बहुत पतला होता है. नारियल की चटनी के साथ बच्चों को खाने के लिए दें.

इंस्टेंट रवा इडली

Rava idli
उड़द दाल और चावल से बनी इडली की तरह रवा इडली भी खाने में बेहद टेस्टी होती है. रवा इडली की ख़ासियत है कि इसमें बहुत कम तेल का इस्तेमाल किया जाता है. राइस इडली की तरह इसे भिगोने व पीसने का झंझट नहीं है. क्विक टिफिन आइडियाज़ के तौर पर इसे बना सकते हैं. रवा इडली बनाने के लिए डेढ़ कप सूजी में डेढ़ कप फेंटी हुई दही डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. 1/4 कप पानी और स्वादानुसार नमक मिलाकर फेंट लें. इस घोल को 30 मिनट तक ढंककर रखें. 1 पैकेट फ्रूट सॉल्ट डालकर अच्छी तरह फेंेट लें. चिकनाई लगे इडली मोल्ड में घोल डालकर 10-12 मिनट तक स्टीम में पकाएं. नारियल चटनी के साथ बच्चों को टिफिन में दें.

और भी पढ़ें: हेल्दी टिफिन आइडियाज़ (Healthy Tiffin Ideas)

इंस्टेंट ओट्स डोसा

oats dosa

ओट्स में गेहूं की तुलना में अधिक फाइबर होता है, इसलिए सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. अन्य डोसा की तरह यह भी खाने में बहुत टेस्टी होता है और बनाने में भी आसान है. इसे बनाने के लिए 1 कप दरदरा पिसा हुआ ओट्स पाउडर, 2-2 टेबलस्पून सूजी और चावल का आटा और आधा कप छाछ डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. थोड़ा-सा पानी मिलाकर घोल बनाकर 30 मिनट तक ढंककर रखें. जीरा पाउडर, हरा धनिया और हरी मिर्च मिलाएं. नॉनस्टिक पैन में तेल लगाकर 1 टेबलस्पून घोल फैलाकर दोनों तरफ़ से क्रिस्पी होने तक सेंक लें.

इंस्टेंट ओट्स इडली

Oats Idli

बच्चों को हेल्दी टिफिन देना चाहते हैं, तो ओट्स इडली भी दे सकते हैं. और अधिक हेल्दी बनाने के लिए अपनी इच्छानुसार सब्ज़िया डाल सकते हैं. ओट्स इडली बनाने के लिए पैन में 1 कप ओट्स भून लें. पीसकर दरदरा पाउडर बना लें. पैन में तेल गरम करके राई, करीपत्ता, उड़द दाल और चना दाल डालकर भून लें. गाजर, बीन्स, अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया और मटर डालकर भून लें. आधा कप सूजी डालकर भून लें. 1-2 मिनट बाद आंच से उतार लें. ठंडा होने पर मिक्सर में डालें. साथ ही ओट्स पाउडर, दही, नींबू का रस, थोड़ा-सा पानी और स्वादानुसार नमक डालकर पीस लें. इस घोल में फ्रूट सॉल्ट डालकल फेंट लें. चिकनाई लगे इडली मोल्ड में डालकर घोल डालकर 12-15 मिनट तक स्टीम में पकाएं.

और भी पढ़ें: बच्चों को टिफिन खिलाने के 11 ईज़ी ट्रिक्स (11 Easy Tricks To Make Healthy Tiffin For Children)

– देवांश शर्मा

सीखें आलू की 5 हेल्दी-टेस्टी रेसिपीज़ स्टेप बाय स्टेप, देखें वीडियो: