जानें अक्षय कुमार से जुड़ी दिलचस...

जानें अक्षय कुमार से जुड़ी दिलचस्प कही-अनकही बातें… (Interesting And Unknown Facts About Akshay Kumar)

अक्षय कुमार की ‘सूर्यवंशी’ फिल्म सुपर-डुपर हिट हो गई. साथ ही फिल्म ने कई रिकॉर्ड भी बनाए. फिल्म की सफलता को देखते हुए अक्षय कुमार को लेकर लोगों का क्रेज़ पता चलता है. बच्चे हो या बड़े-बुज़ुर्ग सभी अक्षय की फिल्म को देखना पसंद करते हैं और उनके बारे में जानने की भी ख़्वाहिश रखते हैं. खास उनके लिए हमने अक्षय कुमार की ज़िंदगी से जुड़ी कई ऐसी बातें यहां बताने की कोशिश कर रहे हैं, जिनके बारे में जानकर कहीं हंसी भी आएगी, तो कहीं ताज्जुब भी होगा.

अक्षय कुमार उन अभिनेताओं में से हैं, जिन्होंने संघर्ष करके अपने बलबूते पर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई. यह खिलाड़ी कुमार एक्शन के साथ रील में नहीं, बल्कि रियल लाइफ में रोमांस का बादशाह रहा है. कैसे? ये आगे पढ़ने पर आप जान पाएंगे. फिटनेस अक्षय का माशाअल्लाह बेमिसाल है, जिसकी हर कोई तारीफ़ करता है. अक्षय ने विभिन्न तरह की भूमिकाएं करके यह साबित कर दिया कि मारधाड़ के अलावा वे कॉमेडी और इमोशनल सीन भी लाजवाब करते हैं. आइए, उनके जीवन से जुड़े कई अनकहे पहलुओं पर एक नज़र डालते हैं.

Akshay Kumar

जब अक्षय कुमार बैंकॉक में मार्शल आर्ट्स की क्लास लेते थे. तब उनके एक स्टूडेंट ने उन्हें मॉडलिंग करने का सुझाव दिया. अक्षय ने इस तरफ़ ध्यान दिया और मुंबई में आकर मॉडलिंग करना शुरू की. क़िस्मत में उनके हीरो बनना लिखा था. धीरे-धीरे मॉडलिंग से एक्टर के सफ़र पर बढ़ते चले गए.

Akshay Kumar

अक्षय की मां के देहांत पर सभी ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी थी. प्रधानमंत्री मोदीजी के भी भावपूर्ण संदेश पर अक्षय ने उन्हें तहेदिल से धन्यवाद कहा था. साथ ही उनके जन्मदिन पर बधाई देते हुए ये प्यारी बात भी कह दी कि आपने मुझे हमेशा बहुत अपनेपन से हौसला और आशीर्वाद दिया है. मैं आप सा तो नहीं लिख सकता, लेकिन आज आपके जन्मदिन पर आपको दिल से बधाई दे रहा हूं. नरेंद्र मोदीजी आप स्वस्थ रहें, ख़ुश रहें, मेरी भगवान से आपके लिए यही कामना है.

अक्षय कुमार के जन्मदिन 9 सितंबर के एक दिन पहले ही उनकी मां चल बसी थीं. शोक और जन्मदिन मैसेज पर उन्होंने एक बहुत ही भावपूर्ण पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर किया था और कहा था कि उनकी मां उनके जन्मदिन पर गाना गा रही हैं. मां के साथ प्यारी-सी तस्वीर साझा करते हुए लिखा कि यह तो कभी नहीं चाहा था, लेकिन मुझे यक़ीन है कि मां वहीं से मेरी जन्मदिन का गाना गा रही होंगी. आप सभी के संदेश और दुआओं के लिए शुक्रिया, ज़िंदगी यूं ही चलती रहती है…

Akshay Kumar

अक्षय की बहन अलका भाटिया के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. 40 साल की उम्र में उन्होंने अपने से उम्र में काफ़ी बड़े बिज़नेसमैन सुरेंद्र हीरानंदानी से प्रेम विवाह किया था. अक्षय इस बात से नाराज़ थे. वे नहीं चाहते थे कि उनकी बहन अपने से 15 साल बड़े शख़्स से शादी करें, लेकिन बाद में वे मान गए थे और शादी में भी शामिल हुए थे.

अक्षय कुमार की कोस्टार आयशा जुल्का, जो उनकी बहुत अच्छी दोस्त भी हैं. वे एक फाउंडेशन चलाती हैं, जो लावारिस और बीमार-घायल कुत्तों की देखभाल करता हैं. अक्षय कुमार ने डैडू नाम के डॉगी का वीडियो शेयर करके आयशा जुल्का की ख़ूब तारीफ़ की. कहा कि वे बहुत अच्छा काम कर रही हैं. इस अच्छे काम के लिए आयशा को बधाई दी और कहा कि यूं ही अच्छे काम करती रहें.

यह भी पढ़ें: जोया अख्तर की इस फिल्म से डेब्यू करेंगे अगस्त्य नंदा और सुहाना? शाहरुख खान की बेटी और अमिताभ बच्चन के नाती करेंगे पर्दे पर रोमांस (Agastya Nanda and Suhana to Debut with Zoya Akhtar’s Film? Shahrukh Khan’s Daughter and Amitabh Bachchan’s Grandson Will Romance on Screen)

अक्षय कुमार की आनेवाली वेब सीरीज ‘एंड’ की लॉन्चिंग काफ़ी समय पहले मुंबई में हुई थी, जिसमें उन्होंने बेहद ख़तरनाक हैरतअंगेज़ स्टंट किए थे. इसकी जल्द ही शूटिंग पूरी होनेवाली है. इसमें अक्षय हैरान कर देनेवाले एक्शन करते नज़र आएंगे.

अक्षय कुमार के अनुसार, डिस्कवरी चैनल के मशहूर टीवी शो मैन वर्सेज वाइल्ड में बेयर ग्रिल्स के साथ उनका एडवेंर्चस से भरपूर जंगलों का सफ़र बेहद यादगार रहा है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अभिनेताओं में रजनीकांत, रणवीर सिंह, विकी कौशल भी रोमांच और साहस से भरपूर इस शो का हिस्सा बन चुके हैं.

Akshay Kumar

अक्षय कुमार बच्चन पांडे फिल्म में अलग अवतार में नज़र आएंगे. ट्विटर पर बच्चन पांडे की पोस्टर शेयर करके उन्होंने कहा कि बच्चन पांडे, 26 जनवरी, 2022 में रिलीज़ होगी.

सुर्खियों में रहे अक्षय कुमार के अफेयर्स…

अक्षय कुमार की गर्लफ्रेंड की लिस्ट में पहली गर्लफ्रेंड रही हैं मॉडल-अभिनेत्री पूजा बत्रा. फिल्मों में आने से पहले अक्षय मॉडलिंग के दिनों में उनकें साथ ख़ूब प्यार के पिंगे बढ़ा रहे थे. लेकिन फिल्मों की सेल्यूलाइड की जादूगरी में अक्षय इस कदर खोए कि दोनों के बीच दूरियां और अलगाव की खाई बढ़ती चली गई. और एक दिन प्यार के बंधन में बंधी उनकी हुई सगाई के साथ रिश्ता भी टूटकर बिखर गया. अक्षय रोमांस के ऐसे खिलाड़ी बन गए थे कि एक ही समय में वे दो ख़ूबसूरत और ग्लैमरस एक्ट्रेसेस रवीना टंडन और शिल्पा शेट्टी को डेट कर रहे थे. लेकिन अक्षय की फ़ितरत से वाकिफ़ होते ही इनके साथ के रिश्तों में खटास पड़ी. शिल्पा के साथ तो सगाई भी हुई थी, जिसका क़बूलनामा शिल्पा ने ख़ुद किया था. लेकिन अक्षय के दिलफेंक रवैए के चलते उनके प्यार को रिश्ते का नाम नहीं मिल पाया था.’खिलाड़ियों का खिलाड़ी’ फिल्म की शूटिंग के दौरान बॉलीवुड की एवरग्रीन अदाकारा रेखा के साथ अक्षय का रोमांस ख़ूब लाइमलाइट में रहा. चूंकि रेखा उम्र में अक्षय से काफ़ी बड़ी थीं, इस कारण यह अफेयर विवादों से भी घिरा रहा. मीडिया ने उनकी मोहब्बत को ख़ूब हवा दी. उन दिनों रेखा-अक्षय अपने संबंधों पर कुछ भी कहने से बचते रहे और यह हमेशा अनकहा व उलझा ही रहा.ट्विंकल खन्ना के साथ शादी होने के बाद भी अक्षय का दूसरी हीरोइंस को लेकर आकर्षण कम न हुआ. प्रियंका चोपड़ा के साथ प्यार काफ़ी परवान चढ़ा. वैसे शायद बहुत कम लोग जानते हैं कि अक्षय ट्विंकल से शादी नहीं करना चाहते थे, पर उनकी मां डिपंल कपाड़िया के दबाव के आगे अक्षय को झुकना पड़ा और ट्विंकल से शादी करनी ही पड़ी.

Akshay Kumar

ज़िंदगीनामा…

पंजाब के अमृतसर में अक्षय कुमार का जन्म हुआ था.

उनके पिता हरिओम भाटिया मिलट्री में ऑफिसर थे. अपनी मां अरूणा से वे बेहद जुड़े थे.

अक्षय का असली नाम राजीव है. फैंस प्यार से उन्हें ‘अक्की’ और ‘खिलाड़ी कुमार’ भी बुलाते हैं.

अक्षय ने डाॅन बॉस्को में स्कूली पढ़ाई करने के बाद काॅलेज मुंबई के गुरूनानक खालसा से की.

Akshay Kumar

ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट होने के बाद मार्शल आर्ट्स की पढ़ाई के लिए वे बैंकाॅक गए. वहां से भारत वापस लौटने के बाद फोटोशूट कराया और उन्हें ‘दीदार’ फिल्म मिली.

लीडिंग रोल के रुप में करियर की शुरूआत ‘सौगंध’ फिल्म से हुई. इसके पहले ‘आज’ फिल्म में मार्शल आर्ट ट्रेनर की भूमिका की थी, लेकिन इसका क्रेडिट नहीं मिला.

एक्शन से करियर आगे बढ़ता रहा और खिलाड़ी सीरीज़ की फिल्मों ने उन्हें हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का ‘खिलाड़ी कुमार’ बना दिया.

क्या आप जानते हैं कि अक्षय कुमार की कुल चल-अचल संपत्ति क़रीब 273 मिलियन यानी लगभग दो हजार करोड़ रुपए है.

Akshay Kumar

दिलचस्प क़िस्सा

एक अवॉर्ड फंक्शन के समय ऑर्गेनाइज़र चाहते थे कि अक्षय कुमार शो के अंत तक रहें. तब उन्होंने यह शर्त रखी थी कि बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड उन्हें ही दिया जाए. उसी दौरान उनकी ‘सिंह इज़ किंग’ फिल्म रिलीज़ हुई थी. यह साल 2009 की बात है. पर उसी साल रितिक रोशन की ‘जोधा अकबर’ और आमिर खान की ‘गजनी’ मूवी भी रिलीज़ हुई थी और लोगों को बेहद पसंद आई थी. ऑर्गेनाइज़र ने यह तय किया था कि रितिक रोशन तो आएंगे नहीं, तब अक्षय कुमार को अवॉर्ड दे देंगे, लेकिन रितिक आए और अक्षय-रितिक दोनों ही फंक्शन में मौजूद रहे. तब ऑर्गेनाइज़र ने बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड रितिक को दे दिया और मोस्ट पॉप्युलर एक्टर का अवॉर्ड अक्षय कुमार को दिया. अक्षय इस बात से बेहद नाराज़ हुए, पर उन्होंने उसे भी स्मार्टली हैंडल करते हुए वह अवॉर्ड आमिर ख़ान की गजनी फिल्म की बेइंतहा तारीफ़ करते हुए आमिर खान को दे दिया.

Akshay Kumar

अक्षय कुमार की आनेवाली फिल्में ओ माय गॉड 2, रामसेतु, बच्चन पांडे, अतरंगी रे, मिशन सिंड्रेला, गोरखा… हर फिल्म में वे एक अलग अंदाज़ में नज़र आएंगे. हरेक फिल्म का विषय भी दिलचस्प और उत्सुकता से भरा हुआ है.

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत से पद्मश्री वापस लेने की उठी मांग, एक्ट्रेस के बयान पर भड़का विपक्ष (Demand Arose To Take Back Padma Shri From Kangana Ranaut, The Opposition Flared Up On The Statement Of The Actress)

Photo Courtesy: Instagram

×