‘जयतु जयतु भारतम’: आत्मनिर्भर भारत’ को सपोर्ट करने के लिए आशा भोसले, बालसुब्रमण्यम, सोनू निगम समेत 211 सिंगर्स आए साथ (‘Jayatu Jayatu Bharatam’: Bhosle, Balasubrahmanyam Sonu Nigam and 211 singers PM Modijoin hands to support ‘Self-reliant India’)

देश पर जब भी कोई मुसीबत आती है, तो बॉलीवुड मदद के लिए हमेशा देश के साथ खड़ा रहता है. आज जब कि पूरा देश कोरोना से लड़ रहा है और सरकार कोरोना से लड़ने की हर मुमकिन कोशिश कर रही है, तो ऐसे में बॉलीवुड सेलेब्स भी सरकार के इस काम में पूरी मदद कर रहे हैं. इस मुश्किल घड़ी में हमारे स्टार्स न सिर्फ दिल खोलकर फाइनेंसियल हेल्प कर रहे हैं, बल्कि जागरूकता लाने के लिए वीडियोज़ बनाकर या मैसेज के ज़रिए अपनी बात भी लोगों तक पहुंचा रहे हैं.

asha bhosle


अक्षय कुमार ने कोरोना से लड़ रहे मेडिकल वर्कर्स के सम्मान में सॉन्ग ‘तेरी मिट्टी….’ को रिक्रिएट करके डेडिकेट किया था, तो अजय देवगन ने भी गाना ‘ठहर जा’ के जरिए देशवासियों को संदेश दिया था कि वह इस खतरनाक बीमारी के दौरान सभी अपने-अपने घरों में ही रहें और अपने परिवार के बीच प्यार बांटें. और भी बॉलीवुड स्टार्स इस कठिन समय में लोगों की हौसलाअफजाई कर रहे हैं और उनमें जागरूकता लाने के लिये सोशल मीडिया के ज़रिये लगातार सन्देश दे रहे हैं.

asha bhosle pm modi

और अब जब पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन की चुनौती से निपटने के लिए ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ बनाने का आह्वान किया है, तो उनके इस अभियान से भी बॉलीवुड जुड़ रहा है.
दरअसल मोदीजी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ को सपोर्ट करने के लिए और कोरोना की स्थिति में भी लोगों में नया उत्साह जगाने के लिए हमारे 211 मशहूर गायकों ने मिलकर आत्मनिर्भर थीम पर एक गाना बनाया है. इस गाने का शीर्षक है ‘वन नेशन वन वॉइस- जयतु जयतु भारतम’. इस गीत के लेखक हैं प्रसून जोशी. इस गीत को 12 भाषाओं में बनाया गया है, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक सन्देश पहुंचे.

211 singers


इस गीत को स्वरकोकीला लता मंगेशकर जी ने खुद अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए शेयर किया है. ये गीत इतना अच्छा बना है कि इस गीत की तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी की है.

लगा जी ने ये गीत प्रधामनंत्री मोदी जी को अर्पित करते हुए ट्वीट में लिखा है, ‘नमस्कार। हमारे ISRA (इंडियन सिंगर्स राइट्स असोसिएशन) के बहुत गुणी 211 कलाकारों ने एक होकर आत्मनिर्भर भारत की भावना से प्रेरित होकर इस गीत का निर्माण किया है, जो पूरे भारत की जनता को और हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदीजी को हम अर्पण करते हैं. जयतु भारतम्.’
लता जी के इस ट्वीट को रिट्वीट करते हुए पीएम मोदी जी ने भी इस गीत और इन कलाकारों की प्रशंसा की और रिट्वीट करते हुए लिखा, ‘यह गीत हर किसी को उत्साहित और प्रेरित करने वाला है. इसमें आत्मनिर्भर भारत के लिए सुरों से सजा उद्घोष है.’


‘जयतु जयतु भारतम’ गीत को देशभर के प्रसिद्ध गायकों और गीतकारों ने मिलकर बनाया है. गाने की शुरुआत आशा भोसले से होती है और आगे उनके साथ एसपी बालसुब्रमण्यम, सोनू निगम, शंकर महादेवन, कैलाश खेर, अनूप जलोटा, अनुराधा पौडवाल, कविता कृष्णमूर्ति, शान जैसे गायक जुड़ते हैं.