कपिल शर्मा ने बचाई हाथी की जान, ...

कपिल शर्मा ने बचाई हाथी की जान, PETA ने कमीडियन को इस अंदाज में किया धन्यवाद (Kapil Sharma Saved The Elephant’s Life, PETA Thanked The Comedian In This Way)

देश के जाने माने कमेडियन कपिल शर्मा (Kapil Sharma) अपने कमाल के प्रजेंस ऑफ माइंड की वजह से हर किसी के फेवरेट बने हुए हैं. अपने शानदार कॉमेडी से लोगों को गुदगुदाने वाले कपिल शर्मा को जानवरों से काफी ज्यादा लगाव है. वो जानवरों के साथ गलत व्यवहार करने वालों के खिलाफ आवाज़ बुलंद करते हैं और पीड़ित जानवरों की मदद के लिए हर तरह से प्रयास करते हैं. कपिल के इसी आदत ने उन्हें PETA यानी पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स का भी फेवरेट बना दिया है. PETA ने सोशल मीडिया के जरिये कपिल शर्मा को धन्यवाद कहा है.

Kapil Sharma
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

PETA ने अपने ट्वीटर हैंडल एक पोस्ट शेयर कर नोट लिखा है कि, “कपिल शर्मा हाथी ‘सुंदर’ की मदद करने के लिए आपको एक बार फिर से थैंक्यू. हमारे पास दूसरे हाथी के बारे में एक अच्छी खबर है. PETA इंडिया के प्रयासों के बाद, देश की सबसे पतली हाथी लक्ष्मी को कोर्ट ने दुर्व्यवहार से बचाने के लिए हरी झंडी दिखा दी है.” PETE के इस पोस्ट पर कपिल शर्मा ने भी जवाब देते हुए लिखा है, “ये तो बहुत बढ़िया खबर है. हमें आपलोगों पर गर्व है. भगवान आप पर यूं ही कृपा बनाए रखे.”

ये भी पढ़ें: कपिल शर्मा ने अपने फैन की बेटी के लिए जो किया, वो हर किसी का दिल जीत रहा है (What Kapil Sharma Did For His Fan’s Daughter Is Winning Everyone’s Heart)

बता दें कि सुंदर नाम के जिस हाथी को लेकर PETA ने कपिल शर्मा को थैंक्यू कहा है, उस हाथी को कोल्हापुर के एक मंदिर में देखा गया था. दरअसल ये हाथी जब काफी छोटा था, उसी समय उसे उस मंदिर में दे दिया गया था. वहां पर उसके पैर को जंजीरों से बांध कर रखा गया था. जो व्यक्ति उसे हैंडल करता था वो उसे काफी मारता पीटता था. ऐसे में जब पेटा इंडिया को इस बात की खबर लगी, तब इस बात का पता चला कि सुंदर की आंख में चोट थी, उसके कान में छेद हो रखा था. इतना ही नहीं उस बेजुबान के पूरे शरीर पर चोट के निशान थे, जिसे देख कोई भी व्यक्ति इमोशनल हो जाता. ऐसे में सुंदर को वहां से निकालकर किसी सुरक्षित स्थान पर लाने के लिए कैंपेन चलाया गया.

Kapil Sharma
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

पेटा ने सुंदर के रिहाई की मांग की. वो चाहते थे कि सुंदर को जंगल में छोड़ दिया जाए, लेकिन जिसके पास वो था उसने साफतौर पर उसे छोड़ने से मना कर दिया. साल 2013 में सुंदर का एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें उसे बुरी तरह से पीटा जा रहा था. उस वीडियो के वायरल होने के बाद न सिर्फ भारत के लोग, बल्कि विदेशों से भी सुंदर को जंगल में छोड़ने की मांग की गई. ये मामला कोर्ट तक जा पहुंचा, जहां सुंदर की रिहाई के लिए लड़ाई लड़ी गई. आखिरकर सुंदर को रिहाई मिली और उसे 5 जून 2014 को बन्नेरघट्टा बायोलॉजिकल पार्क में लाया गया. यहां पर सुंदर की अच्छे से देखभाल की गई.

ये भी पढ़ें: अभिषेक बच्चन ने सुनाया अमिताभ बच्चन की गरीबी से जुड़ा दर्दनाक किस्सा, खाने के लिए स्टाफ से लेने पड़ते थे पैसे उधार (Abhishek Bachchan Narrated A Painful Anecdote Related To Amitabh Bachchan’s Poverty, Had To Borrow From The Staff For Food)

पिछले साल भी जानवरों के साथ बुरे व्यवहार का मामला सामने आया था. एक हाथी के मुंह में पटाखा रखकर उसकी बेरहमी से हत्या कर दी गई थी. जानवरों के साथ इस तरह के बुरे व्यवहार को रोकने के लिए कपिल शर्मा ने Change.org पर ‘जस्टिस फॉर वॉयसलेस सोल’ के नाम से एक याचिका की शुरुआत की थी ट्वीट के जरिये कपिल ने कानून और न्याय मंत्रालय को टैग किया था और अपने चाहने वालों से उन्होंने अपील की थी कि वो इसपर साइन करे.

ये भी पढ़ें: अजय देवगन से मिलकर भावुक हुई फीमेल फैन, हाथ पर बनवाया ऑटोग्राफ का टैटू (A Female Fan Got Emotional After Meeting Ajay Devgan, Got Autograph Tatooed On Her Hand)

दरअसल कपिल ने लोगों से अपील की थी कि वो बेघर कुत्तों को गोद ले. इसके लिए कपिल ने काफी मेहनत भी की थी. कपिल के इस कदम की सराहना करते हुए साल 2015 में PETA ने उन्हें ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ से सम्मानित किया था. ऐसे में कपिल ने कहा था कि वो काफी खुश हैं कि लोग उन्हें जानवरों की मदद के लिए पहचान रहे हैं. कपिल ने कहा था कि, “मुझे लोगों को हंसाना अच्छा लगता है लेकिन हम सभी को ये जानना चाहिए कि कुत्ते और बिल्ली का बेघर होना कोई हंसी की बात नहीं है.”

ये भी पढ़ें: मिस यूनिवर्स हरनाज संधू के फेवरेट हैं ये सुपरस्टार, उन्हीं के साथ करना चाहती हैं बॉलीवुड में डेब्यू (This Superstar Is Miss Universe Hanrnaaz Sandhu’s Favorite, Wants To Debut In Bollywood With Him)

×