विकी कौशल से शादी के बाद भी कैटर...

विकी कौशल से शादी के बाद भी कैटरीना को नहीं मिलेगी भारतीय नागरिकता, अभी करना पड़ेगा 7 साल और इंतज़ार, जानें क्या है वजह(Katrina will not be called Indian even after marriage, will have to wait 7 years for citizenship; Know the reason)

कैटरीना कैफ और विकी कौशल की शादी ने बी टाउन में तहलका मचा रखा है. शादी की सारी तैयारियां हो चुकी हैं. राजस्थान के सवाई माधोपुर के सिक्स सेंस होटल में शाही शादी के शाही इंतजाम किए जा रहे हैं और 9 दिसम्बर को बॉलीवुड के ये चर्चित लव बर्ड शादी के बंधन में बंध जाएंगे. कैटरीना कैफ विकी कौशल की दुल्हनियां बन जाएंगी. इसी बीच इस शादी को लेकर एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है. खबर है कि मिसेस विकी कौशल बन जाने के बाद भी कैटरीना इंडियन नहीं कहलाएंगी और इसके लिए उन्हें अभी सात साल और इंतज़ार करना पड़ेगा. क्या है इसकी वजह, आइए जानते हैं.

Katrina

रिपोर्ट्स की मानें तो कैटरीना का असली नाम कैटरीना टरक्वॉट है और उनके पास अब भी विदेशी पासपोर्ट और विदेशी नागरिकता है. और भारतीय कानून के अनुसार वे शादी के बाद भी भारतीय नागरिक नहीं कहलाएंगी. इसके लिए उन्हें एक कानूनी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा और 7 साल इंतजार करना होगा. इसके बाद ही उन्हें भारतीय नागरिता मिल पाएगी.

दरअसल कैटरीना-विकी की शादी लेकर स्पेशल मैरिज एक्ट 1955 के तहत हो रही है, जिसमें कुछ प्रावधान है. ये एक्ट अलग-अलग धर्म, जाति और संप्रदाय के लोगों पर लागू होता है. भारतीय नागरिकता के अलावा दूसरे देश की नागरिकता वाले व्यक्ति से शादी करने को भी इस एक्ट में शामिल किया गया है. इस अधिनियम के अनुसार शादी करने वाला एक व्यक्ति पूरी तरह से इंडियन है और दूसरा रहता तो यहीं है लेकिन इंडियन नहीं है तो उसे 30 दिन का नोटिस देना अनिवार्य होता है. इस अधिनियम के तहत विदेशी और भारतीय व्यक्ति की शादी को भी रजिस्टर किया जाता है.

लीगल एक्सपर्ट के अनुसार भारत में शादी करना नागरिकता का आधार नहीं है. भारतीय नागरिकता अधिनियम 1955 के तहत नागरिकता पाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना ज़रूरी है. इसके लिए भारतीय नागरिक से शादी करना और उसके बाद 7 साल तक भारत में रहना एक अनिवार्य शर्त होती है. नागरिकता नियम 1955 की धारा 5 (1) (C) के तहत फार्म 3 में भारतीय नागरिक से शादी करने वाला व्यक्ति नागरिकता के लिए आवेदन कर सकता है.

तो इसका मतलब ये हुआ कि 17 साल से इंडिया में रह रहीं और विकी कौशल से शादी करने के बाद भी कैटरीना विदेशी मैम ही कहलाएंगी और देसी गर्ल बनने के लिए उन्हें सात साल और इंतज़ार करना होगा.

Katrina

फिलहाल तो विक्की और कैटरीना की शादी को लेकर लोगों में एक्साइटमेंट बनी हुई है. दोनों 9 दिसंबर को राजस्थान के सवाई माधोपुर के सिक्स सेंस होटल में विवाह बंधन में बंध जाएंगे. उनकी शादी के फंक्शन 7 से 10 दिसंबर तक चलेंगे. शादी की पूरी तैयारियां हो चुकी हैं. होटल बुकिंग से आउटफिट सलेक्शन तक, सब अरेंजमेंट हो चुका है. अब बस सबकी नजरें इस ग्रैंड वेडिंग पर टिकी हुई हैं.

×